×

Siddharthnagar News: अलविदा की नमाज़ शांतिपूर्वक संपन्न, मांगी गईं खैर व बरक्कत की दुआएं

Siddharthnagar News: विशेष नमाज को पढ़कर खैर व बरक्कत की दुआएं मांगी गई। जामा मस्जिद के पेश इमाम ने खुतबे में रमजान और इस महीने के जुमा अलविदा की फजीलत को बयान किया। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रमजान की रौनक शबाब पर दिखी। मस्जिदें नमाजियों से भरी रहीं।

Intejar Haider
Published on: 21 April 2023 3:49 PM GMT (Updated on: 21 April 2023 3:57 PM GMT)
Siddharthnagar News: अलविदा की नमाज़ शांतिपूर्वक संपन्न, मांगी गईं खैर व बरक्कत की दुआएं
X
माह-ए-रमजान के जुमा अलविदा की नमाज अदा करते नमाजी(Pic: Newstrack)

Siddharthnagar News: माह-ए-रमजान के जुमा अलविदा की नमाज पूरी अकीदत के साथ पढ़ी गई। इस विशेष नमाज को पढ़कर खैर व बरक्कत की दुआएं मांगी गई। जामा मस्जिद के पेश इमाम ने खुतबे में रमजान और इस महीने के जुमा अलविदा की फजीलत को बयान किया। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में रमजान की रौनक शबाब पर दिखी। मस्जिदें नमाजियों से भरी रहीं। नमाज के बाद हजारों हाथ दुआ के लिए उठे। इबादतों की कुबूलियत, आपसी भाईचारा और मुल्क में अमन व अमान के लिए दुआएं मांगी गई। मस्जिदों में नमाज खत्म के बाद लोगों की भीड़ अपने-अपने घरों के लिए रवाना हुई।

मस्जिदों में रौनकें शबाब पर रहीं

शुक्रवार को रमजान के जुमा अलविदा को लेकर मुस्लिम बस्तियों में चहल-पहल बनी रही। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मस्जिदों के पास साफ-सफाई बेहतर तरीके से कराई गई। जुमे की अजान हुई तो नमाजियों की भीड़ मस्जिदों की तरफ बढ़ने लगी। निर्धारित समय पर मस्जिदों में पेश इमामों की तरफ से खुतबा पढ़ा गया। इसके बाद जुमा की विशेष नमाज अदा की गई। दुआएं मांगी गई और सभी मस्जिदों में रौनकें शबाब पर रहीं।

इस महीने में कुरान-ए-पाक हुई नाजिल

जामा मस्जिद हल्लौर में मौलाना मोहम्मद हसन ने बताया कि रमजान का महीना रहमतों व बरक्कतों का है। इस महीने में कुरान-ए-पाक नाजिल हुई। नाजिम जामिया अलफारूक मौलाना शब्बीर अहमद ने कहा कि रमजान का जुमा बहुत फजीलत वाला है। रमजान का रोजा सभी मुसलमानों पर वाजिब है। इस महीने में ज्यादा से ज्यादा नेकियां करनी चाहिए और गुनाहों से तौबा करनी चाहिए। गरीब, जरूरतमंदों की हर मुमकिन मदद करनी चाहिए। इस महीने में की गई इबादत का 70 गुना सवाब मिलता है।

ईद की तैयारियां शुरू

जनपद में ईद को लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है। लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सिंवइयों, कपड़ों की दुकानों पर लोगों की खास भीड़ नजर आ रही है। लोगों की भीड़ को देखते हुए पुलिस ने बाजारों में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद कर रखी है।

मुरादाबाद(Moradabad) में दुआ के लिए हजारों हाथ, ड्रोन से हुई निगरानी

मुरादाबाद के थाना मुगलपुरा क्षेत्र में स्थित जामा मस्जिद में इस कड़कती धूप में जुमे अलविदा की नमाज हजारों की तादाद में लोगों ने अदा की। मस्जिद में जगह फुल होने के कारण लोगों ने जामा मस्जिद पार्क में भी नमाज पढ़ी। पुलिस द्वारा सुरक्षा के लिए ड्रोन कैमरे से निगरानी रखी जा रही थी। वहां एसएसपी हेमराज मीणा,एसपी सिटी अखिलेश भदोरिया भारी पुलिस बल के साथ उपस्थित रहे। लोगों की भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन प्लान लागू कर रखा था।

बांदा (Banda) में कड़ी सुरक्षा के बीच हुई अलविदा की नमाज

बांदा में शाही जामा मस्जिद सहित सभी मस्जिदों में अलविदा जुमा की नमाज़ शांतिपूर्वक संपन्न हुई। इसके लिए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कर रखे थे। पुलिस अधीक्षक शिव खुद शाही जामा मस्जिद पर मौजूद रहे। तमाम रोजदारों ने बांदा शहर कोतवाली के अलीगंज चौकी स्थित जामा मस्जिद में अलविदा की नमाज अदा की।

अलीगढ़ में मस्जिदें फुल तो सड़क पर हुई अलविदा की नमाज

यूपी के अलीगढ़ में जुमा अलविदा की नमाज अमन-चैन की दुआ मांगने के साथ संपन्न हुई। यहां बड़ी तादात में नमाजियों के पहुंचने से मस्जिदों के भीतर पैर रखने की जगह नहीं बची। अलीगढ़ की जामा मस्जिद इलाके में सड़क पर खुले में नमाजियों को नमाज अदा करनी पड़ी। इस बारे में एसएसपी कलानिधि नैथानी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि परंपरागत तरीके से जुमा अलविदा की नमाज अदा की गई है और नई परिपाटी नहीं डाली गई है।

जालौन में मांगी गई भाईचारे के लिए दुआ

यूपी के जनपद जालौन में रमजान उल मुबारक की आखिरी जुमे के दिन अलविदा की नमाज में हजारों लोग शामिल हुए। शांति और भाईचारे के लिए दुआ मांगी गई। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चप्पे-चप्पे पर पुलिस मौजूद रही। जनपद के उरई कालपी, माधौगढ़ कोटरा, एट कदौरा, रामपुरा सहित दो दर्जन से अधिक गांव एवं कस्बों की मस्जिदों में खास अलविदा जुमे की नमाज अदा हुई। मस्जिदों में मौलाना ने तकरीर करते हुए कहा कि रमजान मुबारक का यह आखिरी जुमा है। इसके बाद हमको यह अगले साल ही नसीब होगा। अलविदा जुमे को लेकर जिला प्रशासन एवं पुलिस पूरी तरह से सतर्क रहा। जगह-जगह पीएसी के अलावा पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।

Intejar Haider

Intejar Haider

Next Story