×

Sant Kabir Nagar News: प्रधानमंत्री आवास के पात्रता की गजब थ्योरी, बड़े साहब तो बड़े साहब छोटे साहब शुभानल्लाह

Sant Kabir Nagar News: प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता ने आम लोग को हैरत में डाल दिया है।

Prashant Dixit
Published on: 1 Feb 2023 4:36 AM GMT
Sant Kabir Nagar News
X

प्रधानमंत्री आवास योजना के अपात्र का घर (फोटों: न्यूज नेटवर्क) 

Sant Kabir Nagar News: संतकबीरनगर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता ने आम जनमानस को हैरत में डाल दिया है। लगभग 12 हजार प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य के लिए बड़े साहबों के कड़े नियमों ने जहां आवास के लाभार्थियों के लिए मुश्किल पैदा कर दिया वहीं छोटे साहबों की करामात भी कम नही है। इसका जीता जागता उदाहरण खलीलाबाद ब्लॉक के खरवानिया कला गांव के निवासी एक आवास की फरियाद करने वाले व्यक्ति की जांच रिपोर्ट बना हुआ है।

साहबों के आदेश के बाद गांव के छोटे साहब ने भी टीन शेड वाले फरियादी को कुछ यूं अपात्र बनाया कि बड़े साहब के 19 बिंदु का फार्मूला भी शर्मा गया। खलीलाबाद ब्लॉक के खरवानियां कला निवासी विनीता पत्नी जनार्दन के प्रधानमंत्री आवास की मांग पर गांव के सचिव ने बड़ी हास्यास्पद रिपोर्ट लगा कर उसे योजना के तहत अपात्र घोषित कर दिया। संबंधित सचिव ने अपनी रिपोर्ट में लिखा कि विनीता को पहले भी पशु शेड योजना का लाभ मिल चुका है।

उसके बाद भी उक्त पशु शेड अधूरा है। अपात्रता का दूसरा कारण यह बताया गया कि आवेदनकर्ता ने बैंक से लोन लिया है। जिसका कोई विवरण अंकित नहीं है। सवाल यह है कि मनरेगा के तहत बनने वाले पशु शेड जिसके निर्माण को पूरा करने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की है तो उसके लिए लाभार्थी जिम्मेदार कैसे हो गया? लाभार्थी ने अगर बैंक से लोन लिया है तो उससे आवास योजना का क्या तात्पर्य है? क्या संबंधित खंड विकास अधिकारी ने उक्त ग्राम पंचायत के खिलाफ पशु शेड अधूरा रहने पर कोई कार्रवाई किया या नहीं?

अगर कोई कार्रवाई नहीं किया तो उसके जिम्मेदार संबंधित बीडीओ होंगे ना कि लाभार्थी। जिले के हजारों आवास के आवेदक आज खुद की पात्रता का पैमाना खोजने में जुटे हुए हैं लेकिन जिले के हुक्मरान खुद की कालर टाइट करने चक्कर में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को रसातल में डालने ने जुटे हुए हैं। फिलहाल आने वाले दिनों में सरकार पर इसका कितना असर पड़ता है यह समय चक्र पर निर्भर करेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story