×

Ambedkar Nagar News: सवेरा योजना के तहत नहीं मिल सका वृद्ध दंपति को न्याय, दबंगों हड़प ली जमीन

Ambedkar Nagar News: अम्बेडकरनगर में सवेरा योजना के तहत वृद्धजनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। न्याय की आस में कोतवाली का चक्कर लगाने को हुए मजबूर हैं।

Anant kushwaha
Published on: 20 Nov 2022 3:59 PM GMT
Ambedkar Nagar News
X

थाने में पहुंचे वृद्ध दंपत्ति

Ambedkar Nagar News: सीनियर सिटिजन हेतु चलाई जा रही सवेरा योजना (Savera Yojana) सिर्फ कागजों तक ही सीमित हो कर रह गई है। यह योजना वृद्ध जनों की सुरक्षा और उनकी समस्याओं के लिए बनाया गया था। यूपी पुलिस की सवेरा योजना के तहत बुर्जुगों को अम्बेडकरनगर में मिलने वाली योजना अब धराशाई हो गई है। जिसके कारण वृद्ध जनों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। न्याय की आस में कोतवाली का चक्कर लगाने को हुए मजबूर हैं।

ये है पूरा मामला

बताते चलें कि मामला अकबरपुर जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर स्थित माधवपुर गांव का है, जहां गांव के कुछ दबंग मनबढ़ किस्म के युवकों द्वारा बुजुर्ग दंपति से जबरन खेत का बैनामा करवा लिया गया। वृद्ध दम्पत्ति सुल्तानपुर गांव के एक मंदिर पर रह कर पूजा पाठ कर अपना जीवन यापन करता था‌। अपने खेत को अधिया पर जोतने बोने के लिए दिया था और मिलने वाले अनाज से दम्पति अपना जीवन यापन करते थे। मनबढ़ किस्म के युवकों ने वृद्ध को सुल्तानपुर गांव से लाकर तीन दिन तक किसी अन्य जगह ला‌कर रखा और वृद्ध को चाय में नशीला पदार्थ पिलाकर सात बिसवा जमीन का बैनामा करवा लिया। बैनामा होने के बाद वृद्ध को उसके घर छोड़ दिया। दो दिन बाद जमीन बिक्री की अफवाह पूरे गांव में फ़ैल गई जिसे लेकर दम्पति हर रोज अधिकारियों की चौखट पर दस्तक देने को मजबूर हो गया लेकिन न्याय नहीं मिल सका।

न्याय की आस में थाने का चक्कर लगाने को मजबूर हैं वृद्ध दम्पति

न्याय की आस लगाए हर रोज अपनी अन्धी पत्नी के साथ थाने का चक्कर लगाने को वृद्ध दम्पति मजबूर हैं। पुलिस बुजुर्गों के जीवन में नया सवेरा योजना के माध्यम से उजाला करेगी। यह शब्द सिर्फ फाइलों में दब कर रह गया है। बता दें उत्तर प्रदेश में बुजुर्गों की सुरक्षा और समस्या के समाधान के लिए यूपी पुलिस की 'नया सवेरा' योजना शुरू की गई थी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story