×

Ambedkar Nagar News: विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों में जनपद अम्बेडकरनगर को मिली प्रथम रैंक

Ambedkar Nagar News: जनपद अम्बेडकरनगर में लागू 58 कार्यक्रमों में से समस्त 58 कार्यक्रमों में ए रैंक मिली हुई है।

Anant kushwaha
Published on: 23 March 2023 10:26 PM GMT
Ambedkar Nagar News: विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों में जनपद अम्बेडकरनगर को मिली प्रथम रैंक
X
Ambedkar Nagar got first rank in development priority programs

Ambedkar Nagar News: कार्यक्रम कार्यान्वयन विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा जारी की गयी माह फरवरी की 75 जनपदों की रैकिंग में अम्बेडकरनगर जनपद को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। मुख्यमंत्री के शीर्ष प्राथमिकता कार्यक्रमों के 37 बिन्दुओं के 35 विभिन्न विभागों के कार्यक्रमों में उपलब्धि के आधार पर यह रैंक निर्धारित की जाती है। जनपद अम्बेडकरनगर में लागू 58 कार्यक्रमों में से समस्त 58 कार्यक्रमों में ए रैंक मिली हुई है।

जानें क्या कहा जिलाधिकारी नें

जिलाधिकारी अविनाश सिंह जनपद के पत्रकारों के साथ प्रेस वार्ता के दौरान संबोधन में जनपद अंबेडकरनगर का उत्तर प्रदेश में प्रथम स्थान आने का श्रेय जनपद के मुख्य विकास अधिकारी, अनुराज जैन एवं समस्त विभागीय अधिकारियों की टीम भावना एवं सम्यक प्रयास को दिया एवं आशा व्यक्त करते हुए सभी अधिकारियों को संचेष्ट भी किया कि मुख्यमंत्री के निर्देशन में चल रहे समस्त जनोन्मुख कल्याणकारी विकासपरक कार्यक्रमों में शासन की मंशा के अनुरूप भविष्य में निरन्तर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी हम सब की और बढ़ जाती है और इस हेतु निरन्तर प्रयत्नशील रहने की आवश्यकता है।

जिलाधिकारी ने कहा कि नहरों की सिल्ट सफाई, नहरों के टेल तक पानी पहुंचाना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, निराश्रित गोवंश संरक्षण, पशुओं का टीकाकरण, आयुष्मान भारत योजना, अधूरे निर्माण कार्यों की प्रगति, प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना, सामूहिक विवाह योजना के साथ अन्य ऐसे योजनाओं एवं कार्यक्रमों में जनपद की प्रगति उत्कृष्ट रही है l
उन्होंने इस दौरान यह भी कहा कि दरवन झील को पर्यटन स्थल एवं पक्षी अभ्यारण्य में के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है। इसका उद्देश्य 500 बीघा से अधिक में फैले झील का सुंदरीकरण कर पर्यटन के रूप में विकसित करना है।

कार्यक्रम का लाइव प्रसारण

विकासखंड टांडा के अंतर्गत ग्राम सभा उत्तर में लगभग 24 हेक्टेयर का तालाब स्थित है! इसमें पूरे वर्ष जल भरा रहता है ,पर्यटन की दृष्टि से वह पक्षी अभ्यारण्य आर्थिक दृष्टिकोण से मत्स्य पालन के रूप में विकसित किए जाने की योजना है।
इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि 25 मार्च 2023 को सरकार के 1 साल पूर्ण होने पर राजधानी लखनऊ में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम का लाइव प्रसारण जिला मुख्यालय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम किया जाएगा इसके उपरांत जनपद का कार्यक्रम संपन्न होगा।

उन्होंने कहा कि शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं को धरातल पर लाने का कार्य एवं योजनाओं का लाभ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने में जिला प्रशासन निरंतर कार्यरत है। शासन की मंशा अनुसार हर पात्र लाभार्थी को सत प्रतिशत योजनाओं से आच्छादित किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी अनुराग जैन ,अपर जिला अधिकारी सदानंद गुप्ता, जिला सूचनाअधिकारी संतोष कुमार द्विवेदी, जिला अर्थ एवं सांख्यिकी अधिकारी अनुपम सिंह उपस्थित रहे।

Anant kushwaha

Anant kushwaha

Next Story