×

अधिकारियों ने गौशालाओं को बेसहारा छोड़ा, नहीं देखी होगी गायों की ऐसी दुर्दशा

कोरोना का भय और लॉकडाउन की कठिन स्थिति में अधिकारियों की नजर पशु आश्रय स्थलों से हट चुकी है। गोवंश आश्रय स्थलों पर गोवंशों की मृत्यु...

Ashiki
Published on: 4 May 2020 3:06 PM GMT
अधिकारियों ने गौशालाओं को बेसहारा छोड़ा, नहीं देखी होगी गायों की ऐसी दुर्दशा
X

केदारनगर, अम्बेडकरनगर: कोरोना का भय और लॉकडाउन की कठिन स्थिति में अधिकारियों की नजर पशु आश्रय स्थलों से हट चुकी है। गोवंश आश्रय स्थलों पर गोवंशों की मृत्यु आये दिन हो रही है लेकिन किसी भी जिम्मेदार की नजर पशु आश्रय स्थलों की बदहाली पर नहीं पड़ रही है। टाण्डा विकास खंड के भड़सारी पशु आश्रय स्थल पर प्रभारी बीडीओ डीसी मनरेगा और ग्राम सचिव व प्रधान की लापरवाही के कारण आये दिन गोवंशों की मौत हो रही है।

ये भी पढ़ें: कोरोना अपडेट: देश में कुल मामले- 42,836, ठीक हुए-11,762, कुल मौतें- 1,389

कुछ इस तरह है गौशाला की दशा

गोवंशों की मौत का कारण जानने का प्रयास भी जिम्मेदारों के द्वारा नहीं किया जा रहा है। रविवार को तीन गोवंशों की मौत हो गई, जिसकी सूचना पर मीडिया के पहुंचने के चंद मिनट पूर्व ही नोडल अधिकारी को सूचित किये बिना ही सचिव व प्रधान के द्वारा गोवंशों को दफन करवा दिया गया। जल्दबाजी में दफन किये हुए स्थान पर नाम मात्र ही मिट्टी का प्रयोग किया गया। पूर्व में मृत गोवंशों की कब्र से दुर्गंध आ रही थी क्योंकि पहले से तैयार की हुई कब्र में मृत गोवंशो को फेंककर ऊपर से नाम मात्र मिट्टी की मिट्टी से ढक दिया जाता है। दो गोवंश गंभीर रूप से बीमार देखे गए जिनको देखने पशु चिकित्सक नही पहुंच सके थे। इसी कारण से पूर्व में भी गोवंशों की मृत्यु होने की बात बतायी जा रही है।

ये भी पढ़ें: लखनऊ में तेज़ बारिश के साथ ओले गिरे, देखें तस्वीरें

बिना पंचनामा के ही दफन किए जा रहे मृत गोवंश

नियमानुसार मृत गोवंश की नोडल अधिकारी व पशु चिकित्सक की मौजूदगी में पंचनामा भर कर ही दफन किया जाना चाहिए। लेकिन यहां ग्राम सचिव अरुण चतुर्वेदी की लापरवाही के कारण किसी भी जिम्मेदार अधिकारी को सूचित नहीं किया जाता है और बिना पंचनामा भरे ही मृत गोवंश को कब्र में फेंक दिया जाता है।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक में कोरोना वायरस के कुल 651 केस, 27 लोगों की मौत

पशुओं के टैगिंग में किया जा रहा है खेल

जानकारी के अनुसार, पशु आश्रय स्थल पर रह रहे गोवंशों की संख्या व उनके भोजन की अच्छी व सुचारू व्यवस्था के लिए उनके कान में टैग लगाया जाता है, जिसका रंग अधिकतर पीला होता है और इसी टैग से ही गौवंशों की संख्या के आधार पर प्रशासन व्यवस्था करता है। लेकिन भड़सारी पशु आश्रय स्थल पर लगभग 60 गोवंश ऐसे हैं जिनको टैग नहीं लगाया गया है। इसका टैगिंग न होना ही जिम्मेदारों को कार्यवाही से बचाता है। मृत गोवंशों के कान पर लगे टैग भड़सारी पशु आश्रय स्थल पर आज तक नहीं दिख सके। पता चला कि पशु चिकित्सक की मिलीभगत के कारण यह खेल हो रहा है। बिना टैग वाले गोवंश संख्या को स्थिर रखने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें: अभी-अभी तीन जवान शहीद: 24 घंटे में हंदवाड़ा में दूसरी मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

नहीं हुआ ब्लीचिंग पाउडर व कीटनाशक दवा का छिड़काव

कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से शासन व प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रों में समय समय पर ब्लीचिंग पाउडर व कीटनाशक दवा के छिड़काव के लिए निर्देशित किया था लेकिन गांव तो दूर संवेदनशील माना जाने वाला पशु आश्रय स्थल ही ब्लीचिंग पाउडर व कीटनाशक दवा से अछूता है। यहां अभी तक ब्लीचिंग पाउडर व कीटनाशक दवा का छिड़काव नहीं हो सका है। प्रधान ने पूर्व में ही कहा था कि ग्राम सचिव कोई बात उन्हें नहीं बताते हैं। प्रधान ने यह भी कहा कि ऐसे किसी भी निर्देश के विषय में उन्हें जानकारी नहीं है। इस सम्बन्ध में प्रभारी बीडीओ राकेश प्रसाद का कहना है कि उन्हें कोई जानकारी नहीं है, वह इसे दिखवायेंगे।

रिपोर्ट: अखंड प्रताप सिंह

ये भी पढ़ें: गोमतीनगर हुसड़िया चौराहे पर शराब की दुकान पर लंबी लाइन, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ashiki

Ashiki

Next Story