...तब सोनिया गांधी ने कहा था- 'मेरी मांग का सिंदूर छिपा है अमेठी में'

aman
By aman
Published on: 15 Jan 2018 4:55 AM GMT
...तब सोनिया गांधी ने कहा था- मेरी मांग का सिंदूर छिपा है अमेठी में
X
...तब सोनिया गांधी ने कहा था, मेरी मांग का सिंदूर छिपा है अमेठी में

असगर नकी

अमेठी: राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद सोमवार (15 जनवरी) को पहली बार अमेठी आ रहे हैं। इससे पहले सोनिया गांधी भी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद अमेठी आईं थीं। तब उन्होंंने अपनी पहली जनसभा में कहा था, कि 'अमेठी में मेरी मांग का सिंदूर छिपा है।' उनके ऐसा कहने के पीछे का संदर्भ उनके पति और पूर्व पीएम राजीव गांधी से था। गौरतलब है कि राजीव गांधी अमेठी से ही सांसद थे। अब उनके बेटे और वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी यहां से संसद हैं।

राहुल गांधी राजनीति तो कर सकते हैं पर अमेठी से भावनात्मक संबंध निभाने में सफल हैं या नहीं यह कहना बहुत मुश्किल है। सोनिया अमेठी से सांसद होती रहीं पर अपने पुत्र राहुल के लिए जमीन भी तलाशती रहीं। आख़िरकार साल 2004 में राहुल के लिए उन्होंने अमेठी संसदीय सीट छोड़ दी। सोनिया खुद रायबरेली चली गईं। अब वो वहीँ से सांसद हैं।

ये भी पढ़ें ...राहुल गांधी दो दिवसीय अमेठी दौरे पर करेंगे खिचड़ी भोज की शुरुआत

राहुल ज़मीनी कार्यकर्ताओं को पहचानने में सफल नहीं

लगातार तीन से राहुल गांधी इस संसदीय सीट से चुनाव लड़े और जीते भी। ये कोई नहीं भूल सकता कि प्रियंका गांधी ने उनकी जीत के लिए क्षेत्र में कितनी म्हणत की थी। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में तो वो बूथ-बूथ घूमीं थीं। जानकारों की मानें तो राहुल ज़मीनी कार्यकर्ताओं को पहचानने में सफल नहीं रहे। यही कारण है कि कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाली अमेठी में कांग्रेस अपने को सकते में महसूस कर रही है।

ये भी पढ़ें ...अमेठी में पोस्टर वार: राहुल गांधी को दिखाया भगवान राम, PM मोदी को रावण

दो दिन गुजारेंगे अमेठी में

राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दो दिन के दौरे पर 15 व 16 जनवरी को अमेठी आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि उनके साथ कांग्रेस के करीब एक दर्जन बड़े नेता भी होंगे। प्रदेश और राष्ट्रीय नेताओं के साथ उनकी पर्सनल मीटिंग भी होगी। वहीं, राहुल इस दौरे पर जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक में भी हिस्सा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें ...राहुल के गढ़ अमेठी में भी BJP की सेंध, स्मृति- उन्हें समर्थन नहीं मिल रहा

मुंशीगंज गेस्ट हाउस में करेंगे रात्रि विश्राम

कांग्रेस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार 15 जनवरी को लखनऊ एयरपोर्ट से रायबरेली के सलवन विधानसभा में एक कार्यक्रम में जाएंगे। इसके बाद वो अमेठी के लिए रवाना होंगे। अमेठी में पार्टी के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। इसके बाद मुंशीगंज गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story