×

Amethi: एसटीएफ व पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 70 लाख की अंग्रेजी शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

Amethi: जनपद में प्रयागराज एसटीएफ व अमेठी पुलिस ने 517 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बरामद की गई है शराब की कीमत 70 लाख रुपए बताई जा रही है।

Surya Bhan Dwivedi
Report Surya Bhan DwivediPublished By Deepak Kumar
Published on: 18 May 2022 1:45 PM GMT
Amethi Crime News
X

पुलिस के साथ पकड़े गए आरोपी। (Social Media)

Amethi: जनपद में आज प्रयागराज एसटीएफ (Prayagraj STF) व अमेठी पुलिस (Amethi Police) ने 517 पेटी अवैध अंग्रेजी शराब के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। बरामद की गई है शराब की कीमत 70 लाख रुपए बताई जा रही है। पुलिस टीम गिरफ्तार किये गये तस्करों को विधिक कार्रवाई करते हुए जेल भेजने की तैयारी कर रही है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि काफी समय से सूचना मिल रही थी कि अन्तर्राज्यीय गिरोह दिल्ली, पंजाब व हरियाणा से अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी उत्तर प्रदेश के रास्ते बिहार प्रान्त के विभिन्न जनपदों में कर रहा है। इस सम्बन्ध में एसटीएफ (STF) की विभिन्न टीमों ने सूचना संकलन किया गया एसटीएफ प्रयागराज (Prayagraj STF) के पुलिस उपाधीक्षक नवेन्दु कुमार (Deputy Superintendent of Police Navendu Kumar) ने इसका कमांड अपने हाथों में लिया। इस क्रम में एसटीएफ प्रयागराज के निरीक्षक अनिल कुमार सिंह (Inspector Anil Kumar Singh) अपनी टीम के साथ अमेठी पहुंचे।

हरियाणा से लाई जा रही थी शराब

यहां मुखबिर से सूचना मिली कि शराब तस्करों द्वारा हरियाणा प्रान्त से अवैध अंग्रेजी शराब विक्रय हेतु लखनऊ-सुल्तानपुर नेशनल हाईवे (Lucknow-Sultanpur National Highway) के रास्ते बिहार प्रान्त ले जाया जा रहा है। इस सूचना पर मुखबिर द्वारा बताये हुये स्थान पर पहुंचकर टीम वाहन का इन्तजार करने लगी। थोड़ी देर में मुखबिर द्वारा बताये गये नम्बर की गाड़ी आती हुई दिखाई दी। लखनऊ-सुल्तानपुर हाईवे (Lucknow-Sultanpur National Highway) पर कमरौली थाना क्षेत्र के रोड नं-4 के पास रोककर चेक किया गया तो अवैध शराब से लदे ट्रक पर लदी 320 नमक की बोरियों के बीच अवैध अंग्रेजी शराब छिपायी गयी थी। ट्रक पर लदे नमक की बोरिया मय अवैध अंग्रेजी शराब को कब्जे में लेकर 2 अभियुक्तों (ट्रक चालक व सहायक) को मौके से गिरफ्तार किया गया।

हरियाणा और बिहार तक होती थी तस्करी

पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा बताया गया कि राजेन्द्र ने बताया कि गिरोह बनाकर अवैध अंग्रेजी शराब की तस्करी का काम देश के विभिन्न प्रान्तों व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में किया जाता है। गिरोह के सरगना राजेन्द्र द्वारा ही यह अवैध शराब हरियाणा से बिहार के पटना तक पहुंचाने के लिये भेजा गया था और उसके द्वारा बताया गया था, कि वहां अवैध शराब की तस्करी करने वाले गिरोह के कुछ लोग पहुँचेंगे। जो वहां से अपने अड्डे तक स्वयं लेकर जाएंगे। यही नहीं बल्कि बिहार के व्यापारी द्वारा शराब तस्करों से दूरभाष-व्हाट्सएप पर सीधे वार्ता हो रही थी। इसलिये स्थानीय तस्करों के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है।

पैसों के लालच में करते थे तस्करी

गिरफ्तार अभियुक्त ट्रक चालक व सहायक ज्यादा पैसों के लालच में अवैध अंग्रेजी शराब को ट्रकों व अन्य वाहनों में भरकर विभिन्न प्रान्तों व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में पहुॅचाने का काम पिछले काफी समय से इस गिरोह के साथ मिलकर कर रहे है। इस काम के एवज में ट्रक के चालक व सहायक को खाने-पीने इत्यादि खर्चें के अलावा 15 से 20 हजार रूपये प्रति चक्कर तस्करों से मिल जाते है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story