×

अमेठी के DM का आदेश, नहीं बना टायलेट तो बंद होगा राशन और लाइट

By
Published on: 20 Nov 2017 5:24 AM GMT
अमेठी के DM का आदेश, नहीं बना टायलेट तो बंद होगा राशन और लाइट
X

अमेठी: स्वच्छ भारत अभियान को लेकर डीएम योगेश कुमार काफी चिंतित नज़र आए हैं। यहां कार्यक्रम में उन्होंने स्पष्ट तौर पर कह दिया है कि ऐसे परिवार जिन्हें टायलेट निर्माण हेतु पैसे दे दिए गए हैं और अभी तक टायलेट निर्माण नहीं हुआ है, उनके घर की बिजली व राशन बंद करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: विश्व शौचालय दिवस : मोदी ने कहा- स्वच्छता सुविधाओं में सुधार के लिए प्रतिबद्ध

बहन-बेटियां घर में टायलेट का करें इस्तेमाल

यहां डा. भीमराव अम्बेडकर स्टेडियम मैदान में आयोजित प्रोग्राम में डीएम योगेश कुमार ने कहा कि अपने आस-पास घर गांव व मोहल्ले को स्वच्छ रखने से हमें कई फायदे होते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे घर की बहन-बेटियां बाहर न जाकर अपने ही घर में टायलेट का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: बीडीओ का फरमान: घर में शौचालय नहीं तो सरकारी राशन नहीं

टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर रखते हैं पर घरों में टायलेट नहीं तो नहीं मिलेगा डीजल व पेट्रोल

डीएम ने कहा कि ऐसे परिवार जो संपन्न है, जिनके पास टू-व्हीलर या फोर-व्हीलर एवं पक्के मकान हैं और उनके घरों में अभी तक टायलेट नहीं बन सका है। उन्हें डीजल व पेट्रोल नहीं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि गरीब हो या अमीर सभी के घरों में इज्जतघर होना आवश्यक है। इसलिए पात्र लोग शासकीय मदद से व अपात्र लोग खुद से अपने-अपने घरो में इज्जतघर बनवाने का काम करें।

लाल पर्ची का मतलब नहीं है टायलेट

लोगों को स्वच्छता में बढ़ावा देने के लिए शपथ दिलाते हुए डीएम ने कहा कि जनसुनवाई के दौरान शिकायतकर्ता को हरी पर्ची इसलिए दी जाती है कि इससे यह जानकारी हो सके कि शिकायतकर्ता के घर में टायलेट है, वहीं लाल पर्ची देने से इस बात की पुष्टि होती है कि उसके पास टायलेट नहीं है। उन्होंने समस्त जनपदीय अधिकारियों को कहा कि वह भी शिकायतकर्ताओं से जानकारी कर उन्हें पर्ची दें।

Next Story