×

Amethi News: भादर में 3.5 अरब रुपये की लागत से लगाया जाएगा 50 केवीए का सोलर पावर प्लांट

Amethi News: क्षेत्र में पड़ने वाली निष्प्रयोज्य भूमि से किसानों को अच्छा किराया मिलने के साथ ही क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। जल्द ही इस परियोजना का शिलान्यास होगा।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 5 July 2021 4:20 AM GMT
Amethi News: भादर में 3.5 अरब रुपये की लागत से लगाया जाएगा 50 केवीए का सोलर पावर प्लांट
X

सोलर पाॅवर प्लाॅट प्रतीकात्मक (फोटो साभार सोशल मीडिया)

Amethi News: सोलर एनर्जी कारपोरेशन लिमिटेड इंडिया (सेकी) द्वारा 3.5 अरब रुपये की लागत से 50 केवीए (KVA) का सोलर पावर प्लांट (solar power plant) भादर में लगाया जाएगा। 250 एकड़ में लगने वाले इस प्लांट के क्षेत्र में पड़ने वाली निष्प्रयोज्य भूमि से किसानों को जहां अच्छा किराया मिलेगा वहीं क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा। जल्द ही इस परियोजना का शिलान्यास होगा।

रश्मि सिंह, स्वतंत्र निदेशक सोलर एनर्जी कारपोरेशन लिमिटेड इंडिया

सोलर एनर्जी कारपोरेशन लिमिटेड इंडिया (SECI) की स्वतंत्र निदेशक के प्रयास से जनपद के भादर ब्लॉक (Bhadar Block)के कई गांवों में पड़ी गैर उपजाऊ जमीनों पर 50 केवीए के सोलर प्लांट की स्थापना की जाएगी। इसके लिए लगभग 250 एकड़ भूमि का उपयोग किया जायेगा। परियोजना में उपयोग की जाने वाली जमीनों का अधिकांश भाग गैर उपयोगी है। जिसमें खेती किसानी नहीं होती है। सोलर पावर प्लांट की स्थापना भादर ब्लाक के गाजीपुर, नगरडीह, इस्माइलपुर व कुछ अन्य गांवों में नदी किनारे पड़ी निष्प्रयोज्य भूमि पर की जाएगी। किसानों को इस भूमि का अच्छा किराया मिलेगा। साथ ही क्षेत्र के लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इस परियोजना पर लगभग 3.5 अरब रुपए खर्च होंगे।

सभी प्रक्रिया पूर्ण, जल्द ही होगा शिलान्यास

सोलर एनर्जी कारपोरेशन लिमिटेड इंडिया की स्वतंत्र निदेशक रश्मि सिंह ने बताया की इस परियोजना को स्थापित करने के लिए सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कोविड-19 के चलते कुछ समस्याएं आ गई थी। ऊर्जा मंत्री एवं अन्य संबंधित अधिकारियों से मिलकर समस्याओं को दूर कर लिया गया है। डीपीआर बनवाकर भिजवाया जा रहा है। जल्द ही इस परियोजना का शिलान्यास होगा।


Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story