Amethi: सरकारी योजनाओं में लेट लतीफी से नाराज CDO ने DPRO को दी चेतावनी, 3 BDO का कटा वेतन

Amethi: सरकारी योजनाओं में लेट लतीफी से नाराज सीडीओ डॉ अंकुर लाठर ने जिला पंचायत राज अधिकारी को नोटिस देकर चेतावनी दिया है। वहीं, तीन खंड विकास अधिकारियों के वेतन रोके जाने के लिए पत्र लिखा है।

Surya Bhan Dwivedi
Report Surya Bhan DwivediPublished By Deepak Kumar
Published on: 26 April 2022 2:58 PM GMT
Amethi News In Hindi
X

सरकारी योजनाओं में लेट लतीफी से नाराज CDO ने DPRO को दी चेतावनी। (Social Media) 

Amethi: यूपी के अमेठी में सरकार की योजनाएं आम लोगों तक नहीं पहुंच पा रही है। सरकार की लाख कोशिश के बावजूद गांवों में मिनी सचिवालयों की स्थापना का सपना साकार होता नहीं दिखाई दे रहा है। वहीं, स्वच्छ भारत मिशन योजना (clean india mission plan) के अंतर्गत करोड़ों रुपयों के खर्च के बाद भी सार्वजनिक शौचालय नहीं पूर्ण हो पाए है। योजनाओं में लेट लतीफी से नाराज मुख्य विकास अधिकारी डॉ अंकुर लाठर (Chief Development Officer Dr. Ankur Lather) ने जहां जिला पंचायत राज अधिकारी को नोटिस देकर चेतावनी दिया है। वहीं, तीन खंड विकास अधिकारियों के वेतन रोकें जाने के लिए पत्र लिखा है।

CDO ने पंचायती राज विभाग की योजनाओं की प्रगति का किया अवलोकन

मुख्य विकास अधिकारी अमेठी अंकुर लाठर (Chief Development Officer Dr. Ankur Lather) ने पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department) की योजनाओं की प्रगति का अवलोकन किया। जिसमें उन्होंने पाया कि ग्राम पंचायतों में सभी पंचायत सचिवालय की स्थापना नहीं की गई है। इसके साथ ही सामुदायिक शौचालय, व्यक्तिगत शौचालय व सोलर लाइट स्थापना की प्रगति भी संतोषजनक नहीं पाया गया। इससे नाराज मुख्य विकास अधिकारी अमेठी (CMO Dr. Ankur Lather) ने जिला पंचायत राज अधिकारी अमेठी (District Panchayat Raj Officer Amethi) को स्पष्टीकरण जारी किया गया है।

सीएमओ ने नोटिस में लिखा है कि यदि एक सप्ताह में इनके द्वारा योजनाओं में अपेक्षित प्रगति नहीं लाई जाती है, तो इनका अप्रैल माह का वेतन अग्रिम आदेशों तक के लिए अवरुद्ध कर दिया गया है। साथ ही उन्हें अंतिम अवसर देते हुए निर्देशित किया गया है कि सामुदायिक शौचालय अपने निर्धारित समय पर खुल जाए। शौचालयों के देख-रेख के लिए जिन स्वयं सहायता समूह को निर्धारित किया गया है। जिम्मेदारी से कार्य करें।

लाभार्थियों को समय से लाभान्वित कराने के दिए निर्देश

आपको बताते चले कि कुछ दिन पूर्व भी मुख्य विकास अधिकारी अमेठी ने श्रीकांत यादव जिला पंचायत राज अधिकारी अमेठी (District Panchayat Raj Officer Amethi) को पत्र के माध्यम से प्रगति में अपेक्षित सुधार लाने एवं योजना के तहत लाभार्थियों को समय से लाभान्वित कराने के निर्देश दिए थे। फिलहाल नोटिस का कोई असर अभी तक दिखाई नहीं दिया था। लिहाजा इस बार अंतिम चेतवानी दी गई है।

तीन BDO का रोका गया एक दिवस का वेतन

वहीं, अस्थाई गोवंश संरक्षण केंद्र के संचालन की समीक्षा के क्रम में विकासखंड संग्रामपुर भेटुआ एवं मुसाफिरखाना की प्रगति असंतोष जनक पाए जाने के कारण मुख्य विकास अधिकारी अमेठी (CMO Amethi) द्वारा 25 अप्रैल का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोक दिया गया है। वेतन रोके जाने वालों की सूची में अरुण कुमार सिंह खंड विकास अधिकारी संग्रामपुर, संजय कुमार गुप्ता खंड विकास अधिकारी भेटुआ, अनीस अहमद खंड विकास अधिकारी मुसाफिरखाना शामिल है।

गोवंश संरक्षण केंद्र पर भूसा उपलब्धता सुनिश्चित ना कराने अथवा केंद्र के संचालन में लापरवाही बरते जाने के कारण इनका वेतन अवरुद्ध किया गया है। 24 घंटे का समय देते हुए कहा गया है की केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में भूसा अथवा आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराते हुए यह स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें कि किन कारणों से उनके द्वारा शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता कार्यक्रम के अंतर्गत अस्थाई गोवंश संरक्षण केंद्रों के संचालन में लापरवाही बरती गई थी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story