×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Amethi News: दिव्यांग दीपिका अपने पैरों से लिख रही अपने भविष्य की इबारत, सरकार से की सहयोग की मांग

Amethi News: दिव्यांग छात्रा दीपिका बताती है कि हम दोनों हाथों से दिव्यांग है। अपने पैरों से लिख कर हाई स्कूल और इण्टर पास किये है। वहीं, दिव्यांग छात्रा ने सरकार से सहयोग की मांग भी किया है।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 3 Aug 2022 2:08 PM GMT
Amethi News
X

दिव्यांग दीपिका  परिजनों के साथ

Amethi News: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Union Minister Smriti Irani) के इलाके में दोनों हाथों से दिव्यांग दलित बिटिया के लिए सरकार की सारी योजनाएं झूठी साबित हो रही है। दोनों हाथों से दिव्यांग छात्रा जहां गरीबी को मात देते हुए अपने पैरों से अपने भविष्य की इबारत लिख रही है। वहीं, जनप्रतिनिधियों और स्वयं सेवी संस्थाओं सहित सरकार से प्रोत्साहन ना मिलने का मलाल भी है। दिव्यांग छात्रा अपने पैरों से ही हाथों का सारा काम करती है। दिव्यांग छात्रा ने सरकार से सहयोग की मांग भी किया है।

आपको बता दें कि जिले के जामों विकास खंड क्षेत्र (Jamo Development Block Area) के अचल पुर में जन्मी 19 वर्षीय दीपिका जन्म से ही दोनों हाथों से दिव्यांग है। प्राथमिक शिक्षा दीपिका की प्राथमिक विद्यालय अचल पुर से हुई। उसके बाद उच्च प्राथमिक विद्यालय में जूनियर स्तर की शिक्षा ग्रहण किया। गांव में इंटर की शिक्षा ग्रहण करके अब गांव के ही डिग्री कालेज में बीए की पढ़ाई कर रही है। सबसे खास बात यह है कि दोनों हाथों से दिव्यांग बालिका अपने पैरों से ही हाथ का सारा कार्य करती हैं। शासन स्तर से अभी तक कोई इमदाद छात्रा को नहीं मिल पाई है।


समाज कल्याण विभाग (Social Welfare Department) में लगभग 31 स्वयंसेवी संस्थाओं ने दिव्यांगों और समाज के जरूरतमंदों को सहायता करने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है। बावजूद इसके अभी तक न कोई जनप्रतिनिधि द्वारा उसका सहयोग किया गया और ना ही सरकार की योजनाएं उसके पास तक पहुंची।

पैरों से लिख कर की हाई स्कूल और इंटर पास: दिव्यांग

दिव्यांग छात्रा दीपिका (Divyang student Deepika) बताती है कि हम दोनों हाथों से दिव्यांग है। अपने पैरों से लिख कर हाई स्कूल और इण्टर पास किये है। अपने पैरों से ही सारा काम करती हूं। पढ़ लिख कर अपने पैरों पे खड़ी होना चाहती हूँ। अपने देश का नाम रोशन करना चाहती हूं। कुछ बन कर दिखाना चाहती हूं। दिव्यांग दीपिका ने आगे बताया कि पैसे की प्रॉब्लम है ।मेरे पापा पढाई का पूरा खर्च उठाते है ।शासन प्रशासन द्वारा भी आज तक किसी योजनाओ का लाभ नही मिल रहा है। सरकार से हम चाहते है। मेरी अच्छी से अच्छी पढाई करने के लिए मेरी मदद हो। सरकार से हम यही दरख्वास्त करते है।


प्रसाशन व शासन की किसी योजना का लाभ नहीं मिला: छात्रा के पिता

छात्रा के पिता समर बहादुर बताते हैं कि प्रसाशन व शासन द्वारा अभी तक किसी योजना का लाभ नही मिला है। कृषि का कार्य करते है। मेरे पास कोई रोजगार भी नही है। खेती कर के अपनी बेटी का शुरू से पढ़ाई का खर्च उठाते है। सरकार से हम चाहते है की बेटी को अच्छी से सुविधा मिले ताकि वो अच्छे से पढाई करे। अपने पैरों पे खड़ी हो कर कुछ बन सके।

स्कॉलरशिप पात्रता के लिए आवेदव करें: दिव्यांग कल्याण अधिकारी

जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं दिव्यांग कल्याण अधिकारी राजेश कुमार शर्मा (Divyang Welfare Officer Rajesh Kumar Sharma) ने पूरे मामले में बताया कि जिस तरह से उस बच्चे के बारे में आप लोगों ने बताया। दोनों हाथ से दिव्यांग होने के बावजूद पढ़ाई कर रही है। स्कॉलरशिप पात्रता के आधार पर आवेदन करने पर मिलती है। आवेदन ना करने पर हम अपने स्टाफ द्वारा भेज कर सहयोग किया जाएगा।

अन्य सुविधाओं के बारे में पूछे जानें पर उन्होंने बताया कि अब देखा जाएगा कि किस तरीके से प्रार्थना पत्र दिया गया है। स्कॉलरशिप ना मिलने की बात और उन्होंने कहा कि स्कॉलरशिप मेरिट बेस पर होता है। स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा मदद ना किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि निश्चित ही यह बहुत निराशाजनक है हम स्वयं सेवी संस्थाओं से अपील करते हैं कि इस तरह के बच्चों दिव्यांगों को सहायता के लिए आगे आएं।इसके साथ ही मेरी तरफ से जो भी मदद होगी हम करवाएंगे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story