×

Amethi News : 36 लाख दो हजार पांच सौ पौधे रोपित कर बनाया जाएगा रिकॉर्ड

वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत आज किया जाएगा पौधों का रोपण

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 4 July 2021 1:52 AM GMT
Amethi News : 36 लाख दो हजार पांच सौ पौधे रोपित कर बनाया जाएगा रिकॉर्ड
X

अमेठी। वन महोत्सव (Van Mahotsav) कार्यक्रम के तहत रविवार को जिले में पौधरोपण का रिकॉर्ड बनाया जाएगा। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने एक दिन में 36 लाख दो हजार पांच सौ पौधरोपण कराने की योजना बनाई है। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए वन विभाग ने निशुल्क पौध वितरण के साथ सभी तैयारी पूरी कर ली हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वृहद पौधरोपण कार्यक्रम रविवार को जिले में वन महोत्सव के रूप में आयोजित होगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी अरुण कुमार के निर्देश पर पहले ही स्थान चयनए गड्ढे तैयार करने के साथ सभी स्थानों पर पौधों की आपूर्ति प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय ने कर दी है। एक दिन में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप 36 लाख चार हजार पौधे रोपित हो सके इसके लिए डीएम ने पौधरोपण कार्यक्रम की निगरानी के लिए जोनल के साथ सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट नामित किए हैं। वन विभाग के साथ नामित सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट शनिवार दिन भर तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे रहे। वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत रविवार को जिले में जहां वन विभाग अकेले चिह्नित स्थानों पर 19 लाख 16 हजार सात सौ तो 24 अन्य विभाग जिले की 682 ग्राम पंचायतों में चिह्नित स्थानों पर 16 लाख 85 हजार आठ समेत एक दिन में 36 लाख दो हजार पांच सौ पौधरोपण करेंगे। डीएम अरुण कुमार ने सभी विभागाध्यक्षों को रोपित पौधों की रिपोर्ट फोटोग्राफ्स के साथ डीएफओ कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया है। जारी निर्देश में कहा गया है कि सीएम के विशेष कार्यक्रम में लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

सिंदुरवा में होगा भव्य कार्यक्रम

वन महोत्सव कार्यक्रम के तहत जगदीशपुर ब्लॉक के सिंदुरवा में वन विभाग वृहद कार्यक्रम आयोजित करेगा। कार्यक्रम में एक स्थान पर 24 हजार पौधे रोपित किए जाएंगे। कार्यक्रम में नोडल अफसर मोनिका एस गर्ग प्रतिभाग करेंगी तो प्रभारी मंत्री मोहसिन रजा समेत कई जनप्रतिनिधियों को विभाग ने आमंत्रित किया है। प्रभागीय वनाधिकारी ने बताया कि सभी जनप्रतिनिधियों को वन महोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग कर सहयोग करने के लिए आमंत्रित किया गया है।

पौध वितरण का कार्य संपन्न डीएफओ

प्रभागीय वनाधिकारी बीके पांडेय ने बताया कि सभी विभागों व ग्राम पंचायतों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप निशुल्क पौधे वितरित किए जा चुके हैं। डीएफओ ने कहा कि बीडीओ प्रत्येक घंटे रोपित पौधों की सूचना कंट्रोल रूम के नंबर 05368.244073 पर देंगे जहां से सूचना एकत्र कर शासन को प्रेषित की जाएगी।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story