TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Amethi News: शिक्षा क्षेत्र को नया आयाम दे रहा अदाणी फाउंडेशन, 10 शासकीय विद्यालयों का किया कायाकल्प

Amethi News:अदाणी फाउन्डेशन ने अमेठी जिले के गौरीगंज ब्लाक अर्न्तगत 10 शासकीय विद्यालय में बच्चों को शिक्षित करने के लिए अनूठा तरीका अपनाकर बाला पेंटिग से संवारा गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Nov 2023 8:38 AM GMT
amethi news
X

अदाणी फाउंडेशन ने अमेठी में 10 शासकीय विद्यालयों का किया कायाकल्प (न्यूजट्रैक)

Amethi News: कहते हैं कि जो बच्चे देखते हैं वो जल्दी सीखते हैं। इसी को आधार मानकर अदाणी फाउन्डेशन ने अमेठी जिले के गौरीगंज ब्लाक अर्न्तगत 10 शासकीय विद्यालय में बच्चों को शिक्षित करने के लिए अनूठा तरीका अपनाकर बाला पेंटिग से संवारा गया है। टिकरिया पंचायत में स्थित अदाणी एसीसी सीमेंट प्लांट के तत्वावधान में आसपास के कई विद्यालयों में बाला पेटिंग के द्वारा बच्चों को शिक्षित करने के लिए यह अभिनव प्रयोग शुरू किया गया है। जिसे क्षेत्र में स्थित विभिन्न विद्यालयों मे दीवालों पर उकेरा गया है। पूरे विद्यालय की दीवारों पर एक सरसरी निगाह डाले तो सब दीवारें कुछ ना कुछ कहती नजर आयेगी। इन विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर इस पहल से एक सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।


पेंटिग की मदद से विद्यालय की पूरी तस्वीर बदल गयी है। इससे जहां स्कूल को सँवारने मे मदद मिली है। वहीं पेंटिग से बच्चों को कई जानकारियां शिक्षकों के बताये बिना ही मिल जा रही है। दीवारों पर बने चित्र के माध्यम से गणित विज्ञान और सामान्य ज्ञान की कई बातें एवं योग के बारे मे भी चित्रों के माध्यम से बच्चों को जानकारी मिल जाती है। इस प्रयास से बच्चों मे शिक्षा का रुझान बढ़ा है। स्कूल के सौदर्यीकरण से बच्चो में काफी उत्साह देखा जा रहा हैं। वे शिक्षा के प्रति प्रतिदिन अग्रसर हो रहे है। अदाणी फाउंडेशन, अदाणी समूह की सीएसआर, सस्टेनेबिलिटी और कम्युनिटी आउटरीच शाखा है। 1996 में स्थापित, फाउंडेशन अपने मिशन को ’अच्छाई के साथ विकास’ के ग्रुप फिलोसोफी के साथ संरेखित करता है।

फाउंडेशन वंचितों के लिए प्रतिबद्ध है और 16 राज्यों के 2,409 गांवों में लगातार काम कर रहा है। एक वर्ष में 3.7 मिलियन लोगों के जीवन का उत्थान करने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण के साथ अदाणी फाउंडेशन- शिक्षा, स्वास्थ्य, सतत आजीविका विकास और सामुदायिक आधारभूत संरचना विकास के साथ संरेखित करते हुए चार प्रमुख क्षेत्रों में काम करता है। समाज के समावेशी और सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए, फाउंडेशन के माध्यम से समूह दीर्घकालिक व्यवहार परिवर्तन प्रक्रियाओं पर जोर देता है। सुपोषण, स्वच्छाग्रह, सक्षम और उड़ान, फाउंडेशन की विशेष परियोजनाएं हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story