×

Amethi News: प्रधान बहू पर ससुर ने लगाया भ्रष्टाचार का आरोप, शपथ पत्र देकर धन की रिकवरी और सख्त कार्रवाई की मांग

Amethi News: ससुर ने प्रधान बहू को खिलाफ शपथ पत्र देकर धन की रिकवरी और सख्त कार्रवाई की मांग किया है। वहीं खंड विकास अधिकारी ने मामले की जांच कराने की बात कही है।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 19 Nov 2023 6:57 AM GMT
X

Amethi News (Photo/Video: Social Media)

Amethi News: भ्रष्टाचार को लेकर सुर्खियों में रहने वाले पंचायती राज विभाग में एक बार फिर भ्रष्टाचार का जिन्न सामने आया है। इस बार शिकायतकर्ता कोई और नहीं महिला ग्राम प्रधान के पति और ससुर ही है। महिला ग्राम प्रधान के ससुर ने विकास कार्यों में भ्रष्टाचार और सरकारी धन के बंदर बांट की शिकायत लेकर सीडीओ और डीएम के पास पहुंच गया। उसने शपथ पत्र देकर धन की रिकवरी और सख्त कार्रवाई की मांग किया है। वहीं खंड विकास अधिकारी ने मामले की जांच कराने की बात कही है।

जिले के जामों विकास खंड क्षेत्र के लालपुर ग्राम सभा निवासी जगरूप ने मुख्य विकास अधिकारी अमेठी को शपथ पत्र देकर आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान व सचिव की मिली भगत से बिना कार्य कराये सरकारी धन का गबन किया जा रहा है।शिकायतकर्ता ने जनहित में गबन किए धन की रिकवरी तथा विधिक कार्यवाही किये जाने की मांग की किया है। शिकायतकर्ता ने आगे लिखा है कि ग्राम पंचायत की ग्राम प्रधान मीना देवी व ग्राम पंचायत सचिव ने वर्ष 2023-24 में नाली तालाब आदि की मनरेगा के तहत खुदाई का कार्य दिखा कर सरकारी धन का दुरुपयोग करते हुए धन गबन कर लिया है। जबकि स्थलीय जाँच कराया जाय तो स्पष्ट हो जायेगा की मौके पर कोई भी कार्य नहीं हुआ है।उन्होंने साक्ष्य देते हुए बताया है कि लाखों रुपये की हेरा फेरी की गयी है। जिससे सरकार की भी काफी क्षति हो रही है।यहां बताना मुनासिब होगा कि महिला ग्राम प्रधान शिकायत कर्ता की बहू है।

शौचालय सहित अन्य काम पड़े है अधूरे

ग्रामीण मनोज कुमार ने बताया हमारे यहां ग्राम प्रधान गलत तरीके से पैसा निकाल रही हैं। बिना काम कराये हुए नाली, तालाब ,सामुदायिक शौचालय का पैसा फर्जी तरीके से निकाला गया है। हमारे यहां सामुदायिक शौचालय पूर्ण नहीं है।पानी की टंकी और पाइप कनेक्शन नही है। फिर भी देख रेख के लिए पैसा निकल गया है।उन्होंने पैसे के सदुपयोग की बात करते हुए कार्यवाही की मांग किया है।

भ्रष्टाचार के चलते नही हो पा रहा गांव का विकास

वहीं महिला ग्राम प्रधान मीना देवी के ससुर व शिकायतकर्ता जगरूप ने बताया कि गांव के विकास के लिए हमने बहू को प्रधान पद का चुनाव लड़ाया। हमारे यहां की जनता ने वोट देकर हमारी बहू को जिताया जिससे गांव का विकास हो।लेकिन धन और सत्ता की लालच में आकर वह अब अपने मायके में रहती है। मायके से ही अब अपना काम देखती हैं ।उसने तालाब नाली और बहुत से विकास कार्यों का पैसा गलत तरीके से निकला है ।यहां जो विकास कार्य होने चाहिए वह भी नहीं होते ।हमने शिकायत किया है की जो हमारे ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार करके 5 लाख से ज्यादा रुपए फर्जी तरीके से निकल गया है। उसकी जांच करवाकर रिकवरी करवाई जाए इसके साथ साथ कठिन से कठिन कार्रवाई की जाए।

शौचालय के अभाव में नौनिहालों को तालाब में जाना पड़ता है शौच

प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर के प्रधानाध्यापक राहुल कुशवाहा ने बताया की विकासखंड अधिकारी के यहां हमने शौचालय की शिकायत लिखित वा मौखिक रूप से कई बार किया।एक साल पहले ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव ने यहां शौचालय का काम शुरू कराया था । हमें यहां काम करते हुए 5 साल हो गए। लेकिन शौचालय कभी भी क्रियाशील नहीं रहा। स्कूल के बगल तालाब है। बच्चे वहां शौच के लिए जाते हैं ।डर लगी रहती है कि कोई अप्रिय घटना ना हो जाए। शिकायत के बाद ग्राम पंचायत द्वारा शौचालय का कार्य शुरू किया गया था लेकिन काम बीच में ही बंद हो गया बच्चों की समस्या अभी भी जस की तस बनी है। इसकी समस्या हमने सचिव से भी बताई तब उन्होंने तरह-तरह की बातें बताई हम चाहते हैं। शौचालय यहां बन जाए जिससे बच्चों की समस्या दूर हो सके।

पति बोला मोदी जी से न्याय की उम्मीद

महिला ग्राम प्रधान मीना देवी के पति पवन कुमार ने बताया ग्राम प्रधान हमारी पत्नी है। अब यह अपने मायके में रह रही हैं वहीं से प्रधानी का काम कर रही हैं। उन्होंने आरोप लगाया की काम में घोटाला जारी है। नरेगा का फर्जी तरीके से पैसा निकल रहा है। नाली, शौचालय के नाम पर पैसा निकल रहा है। एक काम का दो-दो बार भुगतान करवा रही है। हम सरकार से रिक्वेस्ट करते है कि मोदी जी योगी जी, स्मृति ईरानी जी से हमें न्याय चाहिए। इसकी जांच करवाकर कठोर कार्रवाई की जाए। इनके द्वारा लागतार भ्रष्टाचार किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि इस सरकार में भ्रष्टाचार हमारी पत्नी करें और जेल हमें हो इससे पहले हम मोदी जी से चाहते हैं कि इसकी जांच करवरकर हमें न्याय दें।

वीडीओ बोले होगी मामले की जांच

विकासखंड अधिकारी शेर बहादुर ने बताया की प्रकरण हमारी जानकारी में नहीं था अभी जानकारी में आया है यह भ्रष्टाचार का विषय है जैसा कि आप बता रहे हैं मामले की जांच करवा कर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During her career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story