TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Amethi News: अमेठी में लगातार हो रही बारिश, डीएम ने सरकारी महकमों को किया अलर्ट

यूपी में लगातार बारिश के कारण जनजीवनअस्त-व्यस्त हो गया है। आपदा में राहत और बचाव के लिए डीएम निशा अनंत ने कंट्रोल रूम बनाकर मोबाइल नंबर जारी कर दिया है।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 28 Sep 2024 12:00 PM GMT (Updated on: 28 Sep 2024 12:05 PM GMT)
Amethi News: अमेठी में लगातार हो रही बारिश, डीएम ने सरकारी महकमों को किया अलर्ट
X

अमेठी में बारिश को लेकर डीएम ने किया अलर्ट  (social media)

Amethi News: यूपी में एक बार फिर मानसून सक्रिय होने से लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिली है, लेकिन दूसरी ओर जनजीवन भी अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने पहले ही कई जिलों में भारी बारिश की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया था। वहीं, जिला प्रशाशन ने भारी वर्षा के बीच एडवाइजरी जारी कर दिया है। जिले में कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों में पहले से ही अवकाश घोषित कर दिए गए है। आपदा में राहत और बचाव के लिए डीएम निशा अनंत ने कंट्रोल रूम बनाकर मोबाइल नंबर जारी कर दिया है।

लगातार हो रही बारिश

जिले में बीते दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के चलते डीएम निशा अन्नत ने जनपद वासियों के लिए एडवाइजरी जारी किया है। डीएम ऑफिस द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि सभी लोग सावधानी बरतें। पुराने जर्जर भवनों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले जायें। आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। इसके अलावा भीड-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। खुले सीवर, नालो एवं बिजली के तारों से बचने और अन्य लोगों को सचेत करने की अपील की। किसी भी समस्या, जलभराव, वृक्षपतान इत्यादि समस्या हेतु संबंधित नगर पालिका व नगर पंचायत कार्यालय से संपर्क करने का निर्देश दिया गया है। सर्पदंश की घटना होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर पीड़ितों को ले जायें, जिससे समय पर उसका जीवन बचाया जा सकें।

वर्षा के बीच एडवाइजरी

अस्पतालों को भी हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश

इसके साथ ही जिला अधिकारी ने समस्त राजकीय चिकित्सालय, पीएचसी एवं सीएचसी सभी अस्पताल को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया है। ट्रामा मैनेजमेन्ट सर्पदंश, बिजली के झटके और जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था अपनेअस्पतालों पर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ड्यूटी पर उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। अस्पतालों में औषधियों आदि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने का निर्देश डीएम ने दिया है।

डीएम ने आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी एवं सचेत ऐप का प्रयोग करने की अपील की है।पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह दी गई है। मौसम की जानकारी हेतु रेडियों आदि प्रसारण माध्यमों से जानकारी लेने की बात भी कही गई है।

नदी, तालाव, पोखरों व गहरे गढढें में न जाने की अपील

अन्य समस्याओं के लिया हेल्प लाइन नंबर-1912 जारी किया गया है। कहा गया है कि पीने के पानी को उबालकर पीएं, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन टेबलेट प्राप्त कर लें। किसी भी अस्पताल में आपातकाल में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय पर संपर्क करें। हेल्प लाइन नंबर 112 को सूचित करें। जिलाधिकारी कार्यालय अमेठी में आपदा की स्थिति से निपटने के लिए आपदा विशेषज्ञ के 7830318428 जारी किए गए है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story