×

Amethi: Amrit Bharat Station Scheme के तहत PM ने दी 22.7 करोड़ रुपए की शौगात

Amethi News: Amrit Bharat Station Scheme के तहत PM ने दी 22.7 करोड़ रुपए की शौगात दी है। गौरीगंज और निहाल गढ़ रेलवे स्टेशन का किया जाएगा विकास।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 26 Feb 2024 11:16 AM GMT
PM Modi ने किया वर्चुअल शिलान्यास।
X

PM Modi ने किया वर्चुअल शिलान्यास। (Pic: Newstrack)

Amethi News: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के प्रयास से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास हेतु 22.60 करोड़ रुपयों की सौगात दिया। अमेठी के गौरीगंज और निहाल गढ़ रेलवे स्टेशन को अमृत भारत योजना के तहत के आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। परियोजना पूरी हो जाने पर रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत होगा पुनर्विकास

केंद्र सरकार की ओर से रेल यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दिलाए जाने को लेकर लगातार कवायद की जा रही है। सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 22.7 करोड़ रुपए की लागत से अमेठी रेलवे स्टेशन को पुनर्विकसित करने के लिए पूर्व में पीएम ने शिलान्यास किया था। स्थानीय सांसद व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की पहल पर जिले के गौरीगंज और निहालगढ़ रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत शामिल किया गया है। दोनों रेलवे स्टेशन को 22.60 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकसित कर आधुनिक संसाधनों एवं सुविधाओं से लैस किया जाएगा। आज सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल विधि से दोनों स्टेशनों पर प्रस्तावित कार्यों का शिलान्यास किया। जिसे आवंटित धनराशि से प्रस्तावित कार्य पूरा किया जाएगा। कार्यक्रम को लेकर गौरीगंज व निहालगढ़ स्टेशन पर विशेष तैयारियां की गईं थी।

प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से किया शिलान्यास

गौरीगंज स्टेशन पर कार्यक्रम स्थल का तैयारी को लेकर एक दिन पहले ही रविवार को वरिष्ठ मंडल प्रबंधक जितेंद्र कुमार मिश्र ने निरीक्षण कर स्टेशन अधीक्षक प्रवीण सिंह को आवश्यक निर्देश दिए थे। वहीं इस बारे में जानकारी देते हुए निहालगढ़ स्टेशन अधीक्षक लखनलाल मीना ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर विशेष तैयारियां की गईं थी।जहां प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया है। जिससे आवंटित धनराशि से निहालगढ़ व गौरीगंज रेलवे स्टेशन एवं परिसर में स्टेशन भवन के प्रवेश भाग को विकसित कर दो पोर्टिको बनाए जाएंगे। स्टेशन भवन में यात्रियों के लिए फूड प्लाजा, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, आधुनिक प्रतीक्षालय, बेबी फीडिंग कक्ष, कैफेटेरिया एवं रिटेल सुविधाएं, आरामदायक सुविधाएं, टिकाऊ एवं आधुनिक फर्नीचर, एक स्टेशन एक उत्पाद के कम से कम दो स्टॉल, एग्जीक्यूटिव लाउंज, व्यावसायिक बैठकों के लिए स्थान, लॉकर रूम बनेंगे।

विकसित किया जाएगा रेलवे स्टेशन

वहीं सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों के आगमन एवं प्रस्थान को लेकर चौड़ी सड़कें, पार्किंग क्षेत्र, परिसर में बेहतर प्रकाश व्यवस्था, स्थानीय शिल्पकला एवं संस्कृति के समावेशन से सौन्दर्यीकरण एवं हरित पट्टी का विकास, यात्रियों की सुगमता एवं मार्ग दर्शन को अच्छी दृश्यता एवं सौन्दर्ययुक्त साइनेज, सेरेमोनियल फ्लैग, जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। यात्रियों के लिए फुट ओवरब्रिज बनेगा प्लेटफार्मों पर आने जाने के लिए रूफ प्लाजा के रूप में विकसित कर 12 मीटर चौड़े फुट ओवरब्रिज का निर्माण, दिव्यांगों के लिए आवश्यक आधुनिक सुविधाएं होंगी। उच्चस्तरीय प्लेटफार्म, प्लेटफार्म सतह का सुधार, रैंप, यात्रियों के बैठने के लिए पर्याप्त शेड एवं आधुनिक सुविधाओं से युक्त यात्री प्रसाधन बनेगा। परिसर में एलईडी आधारित स्टेशन नेम-बोर्ड, आधुनिक कोच गाइडेंस एवं ट्रेन इंडीकेशन बोर्ड, सुरक्षा एवं संरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, फ्री वाई-फाई सुविधा, जीपीएस क्लॉक एवं स्वचालित यात्री उदघोषणा की व्यवस्था की जाएगी। रेलवे स्टेशन विकसित होने के बाद जिले के साथ ही आसपास के जनपदों के यात्रियों को भी विश्वस्तरीय सुविधाओं का फायदा मिलेगा।

यात्रियों की बढ़ेगी आमद

विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होने के बाद दोनों रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की आमद बढ़ेगी। वैसे भी अमेठी के बाद यह दोनों रेलवे स्टेशन जिले का अधिक फुटफॉल वाले रेलवे स्टेशन हैं। ट्रेनों का ठहराव होने के कारण यहां यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है। विकसित होने के बाद रेलवे स्टेशन यात्रियों को स्वत: अपनी और आकर्षित करेगा। वहीं कार्यक्रम में परिसर में टेंट लगाने के साथ ही सेल्फी प्वाॅइंट, दर्शक दीर्घा, मंच, मीडिया गैलरी, परिसर में रेलवे स्टेशन का पुनर्विकसित किए जाने वाला मैप फ्लेक्स लगाया गया था। कार्यक्रम में आने वाले अतिथियों एवं लोगों के लिए पार्किंग व्यवस्था, पेयजल, सुरक्षा आदि व्यवस्था की गई थी ।स्टेशन अधीक्षक गौरीगंज प्रवीण सिंह और निहालगढ़ रेलवे स्टेशन अधीक्षक लखन लाल मीना ने बताया कि नामित नोडल अधिकारी के निर्देशन में कार्यक्रम आयोजित कर शिलान्यास कार्यक्रम किया गया है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story