Amethi News: धर्म परिवर्तन न करने पर विशेष समुदाय के युवक ने दो महीने तक किया दुष्कर्म, पांच के खिलाफ मुकदमा

Amethi News: लगभग एक माह 6 दिन बाद पुलिस ने प्रधान पति सहित 5 लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया। तीन से पूछताछ जारी है।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 25 Aug 2024 3:00 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2024 3:58 AM GMT)
Amethi News
X

Amethi News (Pic: Newstrack)

Amethi News: यूपी के अमेठी में जबरन धर्म परिवर्तन कराने का मामला सामने आया है। जहां ग्राम प्रधान पति सहित वर्ग विशेष समुदाय के लोगों ने पहले युवती का अपहरण किया। अपहरण के बाद धर्म परिवर्तन का विरोध करने पर युवती के साथ वर्ग विशेष के एक आरोपी ने महीनों तक दुष्कर्म किया। दो माह से अधिक दिनों तक युवती के साथ दुष्कर्म के बाद जब आरोपी ने युवती को अपने घर ले आया तो युवती शौच के बहाने अपनी जान बचाकर भाग निकली। पीड़िता के पिता के शिकायत के बाद भी पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं किया। लगभग एक माह 6 दिन बाद पीड़िता अपने पिता संग 22 अगस्त को फिर थाने शिकियत लेकर पहुंची।

दो माह तक दुष्कर्म करने का आरोप

पुलिस ने 24 अगस्त को पीड़िता की तहरीर पर आरोपियों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया। पुलिस ने नामजद आरोपियों में से तीन आरोपियों को हिरासत में लेकर पूंछ तांछ कर रही रही है। जिले के राम गंज थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवती ने पुलिस को तहरीर देकर आरोप लगाया है कि ग्राम प्रधान पति देवराज गुप्ता के कहने पर मनरेगा में कार्य करती थी। प्रधान के यहां आजाद, मुंशीरजा, मो. मन्सूर एवं अब्दुल मजीत का आना जाना रहता है। उक्त आजाद तथा उनके भाईयों एवं पिता का देवराज गुप्ता से अच्छा सम्बन्ध है। बीते 07 मई की रात्रि में आजाद, प्रधान पति देवराज गुप्ता तथा मुंशी रजा व मो. मन्सूर तथा अब्दुल मजीद के सहयोग से प्रार्थिनी को बहला फुसला कर भगा ले गया।

धर्म बदलने का दबाव

जिसके बाद इस्लाम धर्म अपनाने के लिए आजाद पहले से तैयार एक शपथ पत्र पर जबरियन पीड़िता का हस्ताक्षर करा लिया। आजाद और उसके भाई तथा पिता ने पीड़िता को इस्लाम धर्म स्वीकार करने का दबाव बना रहे थे। जिस पर पीड़िता ने कहा मेरी हत्या कर दो मैं अपना धर्म नहीं बदलूंगी। आजाद प्रार्थिनी के साथ अपहरण के दौरान कई बार बालात्कार किया और कहा कि इसकी शिकायत कहीं तुम्हारे पिता व घर वाले करेंगे तो तुम्हारे परिवार को जान से मार डालेंगे। आजाद प्रार्थिनी को जिला सुल्तानपुर में अज्ञात स्थान पर लेकर रहता था।

पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

पीड़िता ने आगे बताया कि 15 जुलाई की रात्रि में आजाद उसे अपने घर ढेमा लेकर आया तो वह शौच के बहाने किसी तरह छुप कर अपने घर आई। अगले दिन 16 जुलाई को पीड़िता का पिता लिखित शिकायत लेकर थाना रामगंज पहुंचा। पीड़िता के पिता के बार बार गिड़गिड़ाने के बाद भी पुलिस ने उसकी एक भी नही सुना। थक हार पीड़िता के पिता वापस घर चले गए। पीड़िता ने आगे बताया कि उक्त लोगों से उसे और उसके पिता सहित परिजनों का सामाजिक अपमान के साथ ही हर समय जान का खतरा बना रहता है। लगभग एक माह 6 दिन बाद पुलिस ने प्रधान पति सहित 5 लोगों के खिलाफ गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया। नामजद अभियुक्तों में से आजाद, मुंशीरजा, मो0 मन्सूर को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। शेष अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story