×

अमेजन कम्पनी से दो करोड़ की ठगी करने वाले तीन शातिर गिरफ्तार

साइबर सेल ने मंगलवार को एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है। जो ऑनलाइन कम्पनी अमेजन से सेलफोन मंगाकर साबुन की बट्टी रखकर कम्पनी को वापस कर करोड़ों रुपये ठग चुके हैं। साइबर सेल ने इस गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक लाख तिरासी हजार नकद व अन्य चीजें बरामद की है।

Dhananjay Singh
Published on: 2 April 2019 4:52 PM GMT
अमेजन कम्पनी से दो करोड़ की ठगी करने वाले तीन शातिर गिरफ्तार
X

लखनऊ: साइबर सेल ने मंगलवार को एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है। जो ऑनलाइन कम्पनी अमेजन से सेलफोन मंगाकर साबुन की बट्टी रखकर कम्पनी को वापस कर करोड़ों रुपये ठग चुके हैं। साइबर सेल ने इस गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक लाख तिरासी हजार नकद व अन्य चीजें बरामद की है।

साइबर सेल के जोनल प्रभारी अभय कुमार ने मंगलवार को बताया कि राजस्थान निवासी धारा सिंह, राजकुमार मीना और प्रहलाद को साइबर सेल की टीम ने सोमवार देर रात गिरफ्तार किया है। पूछताछ पर पकड़े गए अभियुक्तों ने अपना गुनाह स्वीकार कर बताया कि वह अमेजन कम्पनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन सेलर बन जाते।

कांग्रेस मेनिफेस्टो पुराने अपूर्ण वादों का नया संकलन : योगी आदित्यनाथ

इसके बाद कंपनी का गिफ्ट कार्ड प्राप्त कर लेते और उन कार्ड के अंदर मौजूद धनराशि को स्क्रैच करके अमेजन-पे के ऑनलाइन वालेट एकत्र कर लेते थे। फिर उन कार्डों से मिलता-जुलता स्क्रैच वाला कार्ड कंपनी को वापस कर देते।

इस प्रकार कंपनी से बहुत रुपये ठगे। इतना हीं नहीं एप के जरिये एप्पल आई फोन आर्डर करते। जब आर्डर लेकर वह व्यक्ति घर आता था उसे बातों में फंसाकर पैकेट से मोबाइल निकाल लेते और इसके बाद उसी तरह के डिब्बे में रिन साबुन पैक करके डिलीवरी करने वाले युवक को सौंप देते। इसके बाद मोबाइल की कीमत इन लोगों के अमेजन वालेट में वापस आ जाती। दो वर्षों में ये लोग कंपनी से करीब दो करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर चुके हैं।

सीओ ने बताया कि ये लोग जयपुर, दिल्ली, लखनऊ के अलावा अन्य महानगर में भी जाकर फर्जी सिम के जरिये वारदात को अंजाम देते चुके हैं। प्रत्येक जनपद से यह लोग 10 से 15 लाख रुपये निकाल लेते थे। तीनों को गिरफ्तार कर अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।

Dhananjay Singh

Dhananjay Singh

Next Story