×

प्रदेशभर में मनाया गया अमृत महोत्सव, राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने की शिरकत

प्रदेशभर में अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें जगह-जगह विभिन्न ढ़ग से मनाए जाने की खबर प्राप्त हो रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Raj
Published on: 9 Aug 2021 5:57 PM GMT
CM yogi along with governor Anandi ben patel
X

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल

Auraiya News: प्रदेशभर में अमृत महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें जगह-जगह विभिन्न ढ़ग से कार्यक्रम मनाए जाने की खबर प्राप्त हो रही है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल से लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस महोत्सव में शिरकत किया व इस पवित्र अवसर पर लोगों को संबोधित भी किया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने अपने संबोधन में बच्चों को अपने अंदर देश प्रेम जागृत करने की आपील की व उन्हें अपने पूर्वोंजो के समृद्ध इतिहास जानने के लिए प्रेरित किया।

districts

Auraiya news: सोमवार को आजादी के 75 वें वर्षगाठं पर आयोजित होने वाले अमृत महोत्सव का शुभारंभ औरैया जिलें में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से विभाग की मुखिया बीएसए चंदना राम इकबाल यादव के दिशा निर्देशन में खंड शिक्षा औरैया ग्रामीण अरुण कुमार खण्ड शिक्षा अधिकारी औरैया सदर सपना सिंह के नेतृत्व में प्रभात रैली का आयोजन कर किया गया।


अमृत महोत्सव के दौरान बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक व अन्य गणमान्य लोग


अमृत महोत्सव कार्यक्रम सुबह 8 बजे नगर पालिका इंटर कालेज,औरैया से शुरू किया गया। यहां से रैली सुभाष चौक पर पहुंची जहां विभागीय अधिकारियों खंड शिक्षा अधिकारी अजीतमल अवधेश कुमार सोनकर, खंड शिक्षा अधिकारी अछल्दा दीपक कुमार तथा खंड शिक्षा अधिकारी विधूना अवनीश यादव द्वारा सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया, इस दौरान इंकलाब जिंदाबाद भारत माता की जय वंदे मातरम जैसे नारों से आकाश गुंजायमान हो उठा।

यहां से आगे बढ़ते हुए संजय गेट से शहर के मुख्य बाजार होते हुए तहसील पहुंची। तहसील परिसर में अपने देश के स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए सभी शहीद पार्क पहुंचे। शहीद पार्क में उपस्थित अधिकारियों द्वारा भारत माता राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भारत वीर मुकुंदी लाल गुप्ता की प्रतिमाओं को माल्यार्पण किया गया, साथ ही जिला स्काउट मास्टर अरुण कुमार और विकास सक्सेना द्वारा महापुरुषों के बारे में उपस्थित जनसमूह को बताया गया।


बेसिक शिक्षा विभाग व अन्य संगठनों के द्वारा निकाली गई प्रभात फेरी


इसके बाद सभी ने शहीद स्मारक पर जाकर नमन किया। प्रांगण में उपस्थित बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारियों व जन समुदाय ने सामूहिक रूप से राष्ट्रगान गाया व उसकी ऑनलाइन रेकॉर्डिंग कर उसे निर्धारित साइट पर अपलोड किया गया। इस दौरान टेक्निकल सपोर्ट के लिए जनपद की एसआरजी टीम से सुनील दत्त राजपूत, अलका यादव और सौरभ त्रिपाठी के नेतृत्व में सहायक अध्यापक विकास सक्सेना और सुभाष रंजन दुबे ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।


वहीं कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन प्रशांत अवस्थी ने किया। समारोह में जनपद के खंड शिक्षा अधिकारियों के अतिरिक्त, एसआरजी टीम सहित शिवाकांत त्रिपाठी, अनुपम कुमार, कुलदीप कुमार, अम्बरीश अवस्थी, अनिल शर्मा, सुनील सहित सैकड़ों से अधिक अध्यापक उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का टेक्निकल टीम के सहयोग से यूट्यूब पर लाइव प्रसारण भी किया गया।

पूरे कार्यक्रम के व्यवस्थापन में जिला स्काउट मास्टर अरुण कुमार के नेतृव में किया गया

वहीं पूरे कार्यक्रम के व्यवस्थापन में जिला स्काउट मास्टर अरुण कुमार के नेतृव में स्काउट टीम के अन्य सदस्यों सौरभ त्रिपाठी, विकास सक्सेना, सर्वेश, महेंद्र, रजनीश कुमार सिंह द्वारा व्यापक सहयोग प्रदान किया गया। कार्यक्रम के अंत में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी चंदना राम इकबाल यादव ने सभी अध्यापकों को व्यक्तिगत रूप से प्रयास करते हुए ज्यादा से ज्यादा संख्या में राष्ट्रगान के वीडियो अपलोड कराने के निर्देश दिए।



क्रान्ति दिवस पर सरकारी तौर पर मनाया गया आजादी महोत्सव, शहीदो के परिजन हुए सम्मानित

Jaunpur News: क्रान्ति दिवस के अवसर पर देश भर में मनाये जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में आज सोमवार को जनपद जौनपुर के कलेक्ट्रेट स्थित प्रेक्षागृह के में भी भव्य समारोह का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने किया। इस अवसर पर युवा विद्यार्थियों और स्काउट्स के बच्चों द्वारा प्रभात फेरी, तिरंगा यात्रा निकाली गई। तदोपरांत जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और उपस्थित विधायक गण द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।


अमृत महोत्सव के दौरान एनसीसी कैडेट


कार्यक्रम में उपस्थित विधायकगण द्वारा आजादी में वीरगति प्राप्त किए हुए शहीदों के परिजनों-गंगा प्रसाद तिवारी, प्रभा देवी, मीना देवी,नारायणी देवी, श्याम नारायण सिंह, अमरपाल सिंह, अखिलेश मिश्रा और उर्मिला को अंगवस्त्र और सम्मान पत्र भेंट किया गया। उपस्थित विधायकगण द्वारा आजादी में वीरगति प्राप्त शहीदों को याद करते हुए कहा गया कि उनका त्याग-बलिदान देश कभी भुला नहीं सकता, वर्तमान युवा वर्ग को उनसे प्रेरणा लेना चाहिए, शहीदों से सम्बंधित पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए।

कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा प्राप्त एलईडी से कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया और सूचना अधिकारी मनोकामना राय द्वारा "कर्म योगी" पुस्तक विधायकगण और जिलाधिकारी को भेंट किया गया। सविता अंशुमान द्वारा स्वागत गीत, देशभक्ति गीत गाकर आजादी के वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम को यादगार बनाने और कुशलता पूर्वक संपन्न कराने के लिए सभी अधिकारीगण की सराहना की।


अमृत महोत्सव के दौरान गणमान्य अतिथि


कार्यक्रम में विधायक मड़ियाहूं लीना तिवारी, विधायक केराकत दिनेश चौधरी, विधायक बदलापुर रमेश मिश्र, विधायक जफराबाद डॉ. हरेंद्र सिंह, जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी रामदरस यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गोरखनाथ पटेल, जिला मिशन प्रबंधक गुलाब सरोज और विभिन्न अधिकारीगण उपस्थित थे। संचालन उप परियोजना निदेशक कृषि प्रसार डॉ रमेश चंद्र यादव द्वारा कुशलतापूर्वक किया गया।

अमर सेनानियों का जीवन आगे बढ़ने का देता है हौसला, शहीद उद्यान में मना अमृत महोत्सव

Sonbhadra News: अगस्त क्रांति के उपलक्ष्य में परासी स्थित राष्ट्रीय शहीद उद्यान में आयोजित अमृत महोत्सव में अमर शहीदों को याद करते हुए युवा पीढ़ी से उनके जीवन से सीख लेने की अपील की गई। बतौर अतिथि घोरावल विधायक डॉ. अनिल कुमार मौर्या और सदर विधायक भूपेश चौबे का कहना था यह सिर्फ शहीद उद्यान नहीं बल्कि जिले का तीर्थ स्थल है। यह एक ऐसा शहीद उद्यान है, जिस पर संपूर्ण राष्ट्र गर्व कर सकता है।


अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथि


कहा कि आजादी के अमर सेनानियों से जुड़े इस स्थल से जो प्रेरणा मिलती है, वहीं जीवन पथ पर आगे बढ़ने का हौसला देने वाला अमृत है। दोनों विधायकों ने घोषणा किया कि जिले के सभी सेनानियो के परिवारजनों को यहां आमंत्रित किया जाएगा। अनिल मौर्या ने स्वतंत्रता द्वार बनाने की घोषणा की। शहीद उद्यान ट्रस्ट के संयोजक विजय शंकर चतुर्वेदी ने शहीद उद्यान के गौरव और यहां स्थापित गौरव स्तंभ पर उल्लिखित शहीदों के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला।

इससे पहले मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष राधिका सिंह पटेल, मुख्य विकास अधिकारी अमितपाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक अमरेंद्र प्रसाद सिंह, सोनभद्र बार एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रप्रकाश द्विवेदी, ब्लाक प्रमुख अजीत रावत सहित अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री और राज्यपाल का वर्चुअल संबोधन हुआ। इसके बाद स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में बने गौरव स्तंभ पर विधायक अनिल कुमार मौर्य और भूपेश चौबे ने पुष्प चक्र अर्पित कर अमर शहीदों को नमन किया।

सुमित शाह ने आक्सीजन वर्धक पौधे वितरित किए

इस दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन विजय शंकर चतुर्वेदी, चंद्रकान्त शर्मा, रविशंकर चतुर्वेदी, ज्ञानचंद्र द्विवेदी, कृपाशंकर दुबे, रामनिवास दुबे, कृपाशंकर चतुर्वेदी, कौशलेश पाठक का अंगवस्त्रम् और माल्यार्पण कर अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम में विंध्य संस्कृति शोध समिति उत्तर प्रदेश ट्रस्ट के निदेशक दीपक कुमार केसरवानी ने विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष राधिका पटेल को अंगवस्त्रम्, साहित्यकार प्रतिभा देवी द्वारा लिखित एवं केंदीय हिंदी निदेशालय द्वारा प्रकाशित आदिवासी संस्कृति आधारित पुस्तक आदिवासी जीवन प्रदान कर सम्मानित किया। पर्यावरण को लेकर संजीदा रहने वाले सुमित शाह ने आक्सीजन वर्धक पौधे वितरित किए।

जनता इंटर कालेज , परासी और शारदा पब्लिक स्कूल के छात्रों तथा स्काउट के बच्चों ने ड्रम बजाकर सेनानियों को सलामी दी। बताते चलें कि स्वतंत्रता आंदोलन के समय यह स्थल आजादी के समर के महानायक पं. महादेव चौबे की कार्यस्थली रही है, जिनकी प्रेरणा से सैकड़ों नवयुवक सिर पर कफ़न बांध कर देश को आजाद कराने निकल पड़े थे। अविभाजित मिर्जापुर का 1941 का व्यक्तिगत सत्याग्रह आंदोलन और 1942 का भारत छोड़ो आंदोलन की शुरुआत का श्रेय भी इसी स्थान को जाता है। संचालन साहित्यकार भोला नाथ मिश्रा ने और आभार ज्ञापन जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी ने किया।


सहारनपुर में मनाया गया अमृत महोत्सव

Saharanpur News: आज काकोरी शहीद स्थल, लखनऊ से आजादी के अमृत महोत्सव, चौरा-चौरी शताब्दी महोत्सव तथा काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ कार्यक्रम का जनपद सहारनपुर के पाइनवुड स्कूल में कार्यक्रम का संजीव प्रसारण हुआ। जिसमें महामहिम राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की आजादी के लिये अपने प्राणों का बलिदान देने वालों को महान सपूतों को कोटि-कोटि नमन करते हुए विनम्र श्रद्धांजली अर्पित की।

उन्होने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव का मतलब आजादी की ऊर्जा का अमृत, स्वधीनता सैनानियों से प्रेरणा का अमृत, नये विचारों का अमृत, नये संकल्पों का अमृत, आत्मनिर्भता का अमृत है। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में आज शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर हम लोग जो आजादी का जश्न बना रहे हैं इसी कड़ी में आज जो काकोरी कांड हुआ था

काकोरी कांड में उस समय जो लोग शामिल थे शहीद जो हमारे हैं भगत सिंह अशफाक उल्ला खान, राम प्रसाद बिस्मिल, राजेंद्र कुमार ,चंद्रशेखर आजाद इन सब शहीदों के अलावा जो भी चयनित है जिन्होंने देश की आजादी की जंग में अपनी शहादत दी है। इस शहादत से प्रेरणा लेने वालों के लिए वीर सपूतों को याद करने के लिए उनकी याद में श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए हैं। यह कार्यक्रम पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया जा रहा है।

सहारनपुर में लोहा मंडी शहीद स्थल में एक पेड़ है ऐसी कहावत है लोग बताते हैं कि इस आजादी की जंग में जिन लोगों ने भाग लिया था उन लोगों को यहां पर फांसी दी गई थी। इसकी स्मृति में जो नई पीढ़ी है जो आजादी की जंग में जिन लोगों को भाग लिया उनको अवगत कराना है। भारतवर्ष को आजादी जिन कष्टों से प्राप्त हुई है उन सभी लोगों को याद क्या गया है यह आजादी हम लोग किस तरह से संरक्षित रखें इसके लिए क्या प्रयास करें।

प्रत्येक स्तर पर व्यक्ति सामाजिक स्तर पर पर भी कैसे प्रयास कर सकते हैं, इन सब पर करता हूं जिसके लिए जनपद के सभी लोगों ने इसमें भाग लिया इस तरह के कार्यक्रम पूरे वर्ष भर चलते रहेंगे। कार्यक्रम में जनपद के अधिकारी विधायक महापौर समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।



राज्यपाल से की सेनानी परिजनों के सम्मान को बनाये रखने की मांग

Etawah News: जनपद में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियों एवं परिजनों की उपेक्षा से आहत सेनानी परिजनों ने सोमवार को कचहरी में राज्यपाल महोदया को सम्बोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट उमेश कुमार मिश्रा को सौंपा। राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार के प्रदेश महासचिव एवं कानपुर मण्डल प्रभारी आकाशदीप जैन बेटू के नेतृत्व में दिये ज्ञापन में कहा विगत 2020 मार्च से अमृत महोत्सव आरंभ हैं, आज भी जिला स्तर पर अगस्त क्रांति के आयोजन रूप में मनाया जा रहा है।


अपने मांगों को लेकर राज्यपाल महोदया को संबोधित ज्ञापन देते हुए


जिसमे स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों को ना ही आमंत्रित किया गया और न ही भारत सरकार द्रारा गठित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमिनमेन्ट कमेटी में किसी भी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को सम्मिलित किया गया है। ज्ञापन में मांग करते हुये कहा है जनपद में स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ एवं राष्ट्रीय पर्व पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को आमंत्रित कर कार्यक्रम में सम्मिलित किया जाए। साथ ही सरकार द्वारा पूर्व में संचालित स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कल्याण परिषद का पुनः गठन किया जाए।



अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन देते लोग

प्रदेश में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों को पंजाब, उत्तराखंड राज्यों की भांति सुविधाएं मुहैया कराई जाये, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी आश्रितों की श्रेणियों में प्रपौत्र एवं प्रपौत्री को सम्मिलित किया जाये तथा प्रदेश सरकार द्वारा जनहितार्थ संचालित सभी सरकारी योजनाओं में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के उत्तराधिकारियों को वरीयता प्रदान की जाये। ज्ञापन देने वालो में निर्मल चन्द्र गुप्ता, सुभाष सक्सेना, छाया भदौरिया, योगेन्द्र दीक्षित, इकबाल हाशमी, वीर सिंह, आनन्द कुमार यादव, अजय पाल सिंह, श्यामल दास गुप्ता, राम लखन यादव, दिनेश सिंह, राघव सिंह यादव, राम लखन चौधरी, प्रेमबाबू गुप्ता आदि मौजूद रहे।



मेरठ में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आज यहां जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया

Merrut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के बृहस्पति भवन में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में कमिश्नर सुरेंद्र सिंह ने कहा कि शहीदों ने अपना सब कुछ बलिदान किया तब आजादी मिली है। देश शहीदों के प्रति हमेशा कृतज्ञ रहेगा। आज की युवा पीढ़ी को शहीदों के प्रति सम्मान के भाव रखने चाहिए और उनके जीवन को समझना चाहिए। कार्यक्रम में जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि जनपद में चौरी चौरा शताब्दी समारोह के अंतर्गत कार्यक्रम कराये गये तथा आजादी की लड़ाई से संबंधित प्रमुख स्थानो पर विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। उन्होने कहा कि जनपद में अमर जवान ज्योति को प्रज्जवलित कराया जायेगा तथा बताया कि शहीद स्मारक पर जीर्णोद्धार का कार्य चल रहा है। उन्होने अतिथियो के आगमन पर उनका आभार व्यक्त किया तथा सभी को आजादी के अमृत महोत्सव की बधाई दी।


वहीं कार्यक्रम से पूर्व जिलाधिकारी, एडीजी, आईजी, एसएसपी ने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय शहीद स्थल पर शहीदो की स्मृति में दीप प्रज्ज्वलन किया व उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर रंग-बिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़कर अनेकता में एकता का संदेश दिया। इस अवसर पर एसडी सदर इंटर कालेज के छात्रो द्वारा ऐ मेरे वतन के लोगो, तुम खूब लगा लो नारा, यह शुभ दिन हम सबका, लहरा लो तिरंगा प्यारा।। गीत की मनमोहक प्रस्तुति दी गयी। नीलम द्वारा काव्य पाठ करते हुये कहा गया कि स्वर्ग से बढ़कर शान मेरे तिरंगे की वीरो से होती है पहचान तिरंगे की।। व कवि सुमनेश सुमन के वीर रस से भरे काव्य पाठ ने सबको देशभक्ति के जज्बे से ओतप्रोत कर दिया।

इस अवसर पर विधायक श्री सत्यवीर त्यागी, एमएलसी श्रीमती सरोजिनी अग्रवाल, सीडीओ श्री शशांक चैाधरी, सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल, एडीएम वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, नगर मजिस्ट्रेट एसके सिंह सहित अन्य अधिकारीगण, स्वतंत्रता संग्राम सैनानी व उनके परिजन तथा शहीद सैनिको के परिजन, स्काउट, सिविल डिफेन्स आदि उपस्थित रहे।


अमेठी में मनाया गया अमृत महोत्सव

Amethi News: अमेठी में आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम भव्यता के साथ मनाया गया। शहीद स्मारकों पर पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों को अंग वस्त्र देकर जिलाधिकारी ने सम्मानित किया। अमेठी में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया।


अमृत महोत्सव के दौरान उपस्थित अतिथि


जिला मुख्यालय स्थित विकासखंड परिसर में स्थित शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिला अधिकारी ने शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुरुआत किया। कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालय की शिक्षिकाओं एवं छात्राओं द्वारा देशभक्ति गीत व सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। मुख्य विकास अधिकारी अंकुर लाठर ने तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कस्बे के स्टेशन रोड,सुल्तानपुर रोड थाने के सामने से होते हुए तिरंगा यात्रा पुनः ब्लाक कार्यालय पहुंची।

नेहरू युवा केंद्र और एनसीसी सहित एनएसएस के बच्चों ने तिरंगा यात्रा में अमर शहीदों के नारे लगाए। कार्यक्रम में जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के परिजनों को अंग वस्त्र व स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मान किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वित्त एवं लेखा अधिकारी आशुतोष मिश्र ने कहा की आजादी के लड़ाई में शहीद हुए हमारे पूर्वज हम लोगों की लिए प्रेरणा स्रोत है।


फूल अर्पित करते अतिथि


हमारे पूर्वजों ने जान की बाजी लगाकर अंग्रेजों से लोहा लिया। आज हम लोग सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को श्रद्धा सुमन अर्पित करते है। उक्त अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक वीके पांडे, उप जिलाधिकारी गौरीगंज संजीव कुमार मौर्य, जिला विकास अधिकारी प्रदीप कुमार पांडे, परियोजना निदेशक आशुतोष दुबे, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकांत यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ अरविंद कुमार पाठक, अपर जिला सूचना अधिकारी शिव दर्शन यादव सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

राज्य सरकार के निर्देशानुसार अयोध्या में आजादी का अमृत महोत्सव इस वर्ष मनाया जा रहा है

Ayodhya News: केन्द्र एवं राज्य सरकार के निर्देशानुसार आजादी का अमृत महोत्सव इस वर्ष मनाया जा रहा है। उसके अन्तर्गत आज 9 अगस्त को ककोरी ट्रेन डकैती/ककोरी कान्सप्रेसी के नाम से आजादी के इतिहास में दर्ज इस घटना का जिक्र करना तथा उस कार्य के मुख्य नायक अमर शहीद राम प्रसाद विस्मिल, राजेन्द्र लहड़ी, रोशन सिंह एवं अशफाक उल्ला खां को याद करना था।


कार्यक्रम के दौरान उपस्थित विशिष्ठ लोग


अयोध्या मण्डल/जिला मुख्यालय का मुख्य कार्यक्रम राजकीय उद्यान में मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। मण्डलायुक्त के नेतृत्व में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव, अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, उपनिदेशक सूचना मुरली धर सिंह, प्रभारी उपनिदेशक उद्यान भूषण सिंह, प्रभारी संस्कृत/सहायक निदेशक रामतीरथ, अपर सूचना अधिकारी/लेखाकार अवधेश कुमार जायसवाल सहित अन्य मण्डल/जनपद के गणमान्य व्यक्तियों, शासकीय कर्मचारियों, पत्रकारों, बुद्विजीवियों के सहयोग से सम्पन्न किया गया।

अमृत महोत्सव आयोजित किया जा रहा है जो एक सराहनीय पहल है

उक्त अवसर पर मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, मुख्य विकास अधिकारी अनिता यादव आदि द्वारा पार्क में स्थापित अमर शहीद की मूर्ति पर माल्यार्पण किया तथा श्रद्वासुमन अर्पित किया गया। उक्त अवसर पर मण्डलायुक्त ने अपने संदेश में कहा कि यह हमारी केन्द्र एवं राज्य सरकार/ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के सहयोग से आजादी का अमृत महोत्सव आयोजित किया जा रहा है जो एक सराहनीय पहल है।


प्रतिमा का माल्यार्पण करते अतिथि


ऐसे कार्यक्रमों से नयी पीढ़ी को हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं अमर शहीदों की जानकारी मिलेगी तथा नयी पीढ़ी राष्ट्र निर्माण में इनके त्याग तपस्या से प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण में भूमिका निभायेगी। इस अवसर पर आजादी के अमर सेनानियों को मण्डल/जनपद वासियों की तरफ से श्रद्वासुमन अर्पित करते हुये उनके माार्गो पर चलने का आहवाहन करता हूं। इस अवसर पर सांस्कृतिक विभाग से शिवपूजन, दीनबंधु, सुश्री मानसी एवं रामानन्द आदि द्वारा स्वतंत्रता संग्राम एवं अमर शहीदों पर तथा भारत मां के गाथा पर आधारित गायन भी प्रस्तुत किया गया।


कार्यक्रम का सूचना विभाग द्वारा लखनऊ से प्रेषित एलईडी बैन द्वारा सजीव प्रसारण भी किया गया । उक्त अवसर पर पत्रकार, साहित्यकार एवं बुद्विजीवी उपस्थित थे। कार्यक्रम की समाप्ति राष्ट्रगान से सम्पन्न हुई। राज्य स्तर का मुख्य कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के काकोरी में आयोजित किया गया जिसमें मा0 राज्यपाल, मा0 मुख्यमंत्री जी एवं प्रदेश सरकार के मंत्रियों ने भाग लिया तथा इस अवसर पर शहीद परिवारों को सम्मानित किया गया।


आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरा चौरी शताब्दी महोत्सव को भव्यता के साथ मनाया गया

Jhansi news: जनपद झाँसी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव आयोजन की श्रृंखला में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर वीर शहीदों को नमन कार्यक्रम दीप प्रज्जवलन व पुष्प अर्पित कर किया गया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मेयर रामतीर्थ सिंघल एवं अध्यक्ष जिला पंचायत पवन कुमार गौतम ने कहा कि वास्तव में आज जो यह कार्यक्रम मनाया जा रहा है।


कार्यक्रम का शुभारंभ करते अतिथि


उसके लिए मैं प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री को धन्यवाद देता हूं की इन शहीदों को लोग भूल गए थे लेकिन सरकार ने इनके स्मरण को याद करने के लिए पूरे भारतवर्ष में अमर शहीद स्तंभ बना कर धूमधाम से मनाया जा रहा है, उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर वीर शहीदों को याद करते हुए कहा कि जब आजादी की लड़ाई का प्रारंभ हुआ और लड़ने के लिए राम प्रसाद बिस्मिल, चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्ला खान, सचिंद्र नाथ बख्शी आदि लोग आगे आए।

इन्होंने कानपुर में पहला कार्यक्रम शुरू किया और 1925 से लेकर 1931 तक आजादी की लड़ाई का कार्य इन लोगों द्वारा किया गया। यह लोग गरम दल के लोग थे, काकोरी स्टेशन के पास चौरी चौरा ट्रेन को लूटने की योजना बनाई और लूट लिया। इनके ऊपर हत्या का मुकदमा चलाया गया। हमारे देश में न जाने कितने लोगों ने अपनी जान की आहुति दी है। जिसमें हमारी माताओं की गोद खाली हुई उस गुलामी के कार्यकाल को हम भूल गए थे।

हम लोग अपने कार्य को कैसे कर सकते हैं यह हम लोगों को ही सोचना होगा सोच बदलना चाहिए और देश और समाज के लिए अच्छे कार्य करें इसी प्रेरणा के साथ हमारे मोदी व योगी कार्य कर रहे हैं हम लोगों को उनसे सीख लेना चाहिए। पंडित दीनदयाल उपाध्याय सभागार में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव आयोजन की श्रंखला में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर वीर शहीदों को नमन करते हुए मंडलायुक्त अजय शंकर पांडेय ने कहा कि आज के इस पावन तिथि के अवसर पर पूरे देश में चौरी चौरा शताब्दी महोत्सव आयोजन की श्रृंखला में काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ मना कर वीर शहीदों को नमन किया जा रहा है ।

कहा कि हमें पता है कि 9 अगस्त 1925 को चौरी चौरा कांड हुआ था उसी के आधार पर एक कार्यक्रम की श्रंखला शुरू हुई उसी के अनुसार परंपरागत यह कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। हम अपने जो शहीद हुए हैं हम उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करें असंख्य लोगों ने अपना बलिदान दिया है यह अवसर स्मरण कराने का है कि हम अपने देश को और आगे ले जाएं, हम जहां हैं इस स्थान पर हैं और जो काम हमें दिया जा रहा है उसे निष्ठा से करें।

उन्होंने अमर शहीदों को विशेष रूप से काकोरी ट्रेन एक्शन को स्मरण करते हुए कहा कि इसी श्रंखला में आज यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। हमें पुनः स्मरण करना होगा की काकोरी में ऐतिहासिक घटना घटित हुई थी जिसमें ट्रेन को लूटा गया अमर शहीदों ने जो कल्पना की उसी प्रकार से स्वतंत्र राष्ट्र को आजादी दिलाई हम सब लोग उन सभी वीर सपूतों को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। उनके पद चिन्हों पर हम लोग चलकर देश को आगे बढ़ाएं। मंडलायुक्त ने वीरांगना महारानी लक्ष्मी बाई को स्वतंत्रता की प्रथम दीपशिखा बताते हुए कहा कि अल्प आयु में ही आपने देश की आजादी अंग्रेजों से मुक्ति के लिए अपने प्राणों तक को निछावर कर दिया।

अंग्रेजों से लड़ते झाँसी रानी ने अपने प्राणों की दी थी आहुति: डीआईजी

कार्यक्रम में डीआईजी जोगेंद्र कुमार ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर अमृत महोत्सव एवं चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव मना रहे हैं, उन्होंने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ पर आज वीर शहीदों को नमन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हम आजाद देश में सांस ले रहे हैं तो कुछ ऐसी शहादत भी शामिल है जिन्हें हमें हमेशा याद करना होगा। वीरांगना महारानी लक्ष्मी बाई को उन्होंने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि झाँसी की रानी ने 23 साल की उम्र में अंग्रेजों से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी।

आजादी की वर्षगांठ मनाते हुए आजाद देश में सांस ले रहे हैं: डीएम

जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने कहा कि आज का यह दिन गरिमा पूर्ण है इस काकोरी कांड में हमारे वीर सपूतों ने अपनी आहुति दी और आज इन अमर शहीदों को याद कर रहे हैं। उन्होंने महारानी लक्ष्मी बाई को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहा कि सन 1857 की प्रथम दीपशिखा ने अंग्रेजो के खिलाफ जो युद्ध छेड़ा और अपने प्राणों की आहुति दी उसी से आज हम आजादी की वर्षगांठ मनाते हुए आजाद देश में सांस ले रहे हैं। आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण जिन अमर शहीदों के बलिदान की वजह से आज हम लोग सांस ले रहे हैं जो समाज के लिए कार्य किए हैं उनके स्मरण में पूरा वर्ष चौरी-चौरा के महत्व को योगदान के साथ मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि दुश्मन ने जब सामने मुंह उठाया तो हमारे शहीदों ने मुंह तोड़ जवाब दिया है। कार्यक्रम में बौद्ध संस्थान के उपाध्यक्ष एवं दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री हरगोविंद कुशवाहा ने भी वीर शहीदों को याद करते हुए अपना उद्बोधन दिया। इस अवसर पर उन्होंने वीर शहीदों के लिए कविता पाठ भी किया। कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा एलईडी बैन के माध्यम से कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। इस अवसर पर लोकमान कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं द्वारा स्वागत गीत एवं शहीदों के प्रति भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए।


कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोग


कार्यक्रम में पधारे समस्त अतिथियों को जिलाधिकारी द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट किए गए, आए हुए अतिथियों के प्रति आभार मुख्य विकास अधिकारी शैलेश कुमार ने व्यक्त किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिव हरी मीणा, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, मुख्य विकास अधिकारी श्री शैलेष कुमार, अपर जिलाधिकारी श्री संजय कुमार पांडेय, एसपी सिटी श्री विवेक त्रिपाठी, सचिव जेडीए श्री त्रिभुवन विश्वकर्मा, नगर मजिस्ट्रेटश्री सलिल पटेल, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर श्री आर के सिंह, सांसद प्रतिनिधि श्री अतुल अग्रवाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं संबंधित अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक, जनमानस तथा विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्रीमती आशमा खान ने किया।



75 सप्ताह तक मनाया जाएगा आजादी का अमृत महोत्सव

Lucknow News: हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ इस आजादी को पाने के लिए न जाने कितनी माताओं के लाल देश पर बलिदान हो गए इस आजादी का स्वाद तो हम बाखूबी चख रहे हैं लेकिन हजारों दर्द सहने वाले क्रान्तिवीरों को याद करना और उनको सम्मान देना हमारा परम कर्तव्य है शायद इसीलिए संविधान निर्माताओं ने अनुच्छेद 51 क (ख) में स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेरित करने वाले उच्च आदर्शों को हृदय में संजोये रखने और उनका पालन करने के मूलकर्तव्य को शामिल किया।

अब जबकि आजादी को 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है इस वर्षगांठ को और अधिक ओजस्विता प्रदान करने के लिए 'आजादी का अमृत महोत्सव' देश भर के साथ पूरी दुनिया में बसे भारतीयों को आपस में जोड़ते हुए मनाया जा रहा है। हालांकि आजादी का अमृत महोत्सव का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अहमदाबाद से दांडी मार्च की 91वीं वर्षगांठ पर किया था।


इस उत्सव को 75 सप्ताह तक मनाने का संकल्प रखा गया था।


इस महोत्सव में उत्तर प्रदेश भी बढ़चढ़कर हिस्सेदारी कर रहा है। पूरे प्रदेश में 09 अगस्त से 16 अगस्त तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, 9 अगस्त को आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में काकोरी शहीद स्मारक लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल द्वारा काकोरी ट्रेन एक्शन की वर्षगांठ के अवसर पर शहीदों को श्रृद्धांजलि अर्पित की गई।


अमृत महोत्सव के दौरान योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदी बेन पटेल


इस महोत्सव को यादगार बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें प्रभात फेरी, रैली प्रतियोगिता आदि शामिल है। 'मेरा मान मेरा राष्ट्रगान कार्यक्रम के अन्तर्गत समस्त प्रदेशवासियों को राष्ट्रगान का गायन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। साथ ही मेरा गांव मेरी धरोहर कार्यक्रम के अन्तर्गत ग्राम गजेटियर तैयार कराया जा रहा है। बुजुर्गों की बात देश के साथ कार्यक्रम युवाओं एवं बच्चों को वरिष्ठ नागरिकों के अनुभवों से परिचित करा रहा है।

वहीं हमारा तिरंगा हमारा स्वाभिमान कार्यक्रम राष्ट्रध्वज की गरिमा से परिचित करा रहा है। रोडम्यूजियम के माध्यम से शहीदों की शौर्यगाथाओं को जन-जन तक पहुंचाया जा रहा है। कार्यक्रमों को सुचारू रूप से आयोजित कराने के लिए प्रदेशभर में जिलेवार रणनीति बनायी गयी है। जिस के तहत जिलेस्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित कर उन्हें भिन्न-भिन्न जिम्मेदारियां प्रदान की गयी है। कोरोना महामारी के दृष्टिगत कार्यक्रम स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क व सैनिटाईजेशन की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।


सीएम योगी आदित्यनाथ अमृत महोत्सव कार्यक्रम के दौरान


महोत्सव के माध्यम से प्रदेश की भावी पीढ़ी तक स्वतंत्रता आन्दोलन की हर एक बात पहुंचाने की कोशिश की जा रही है ताकि प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति आजादी के आन्दोलन से परिचित हो सके ''आजादी का अमृत महोत्सव'' आजादी की ऊर्जा का अमृत समाहित किए हुए है यह महोत्सव स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा लेने, नए संकल्पों और राष्ट्र के पुनर्जागरण का उत्सव है।

इस महोत्सव में आयोजित होने वाले कार्यक्रम जनभागीदारी की भावना में वृद्धि के साथ-साथ प्रदेशवासियों में गर्व और एकता की भावना को प्रेरित करेंगे। जिन शहीदों ने हमें आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ बलिदान कर दिया हमारा भी उनके प्रति यह कर्तव्य है कि इस महोत्सव में बढ़चढ़कर हिस्सा लें और उन्हें याद करें। सही कहा गया है कि-शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले',वतन पे मर मिटने वालों का बाकी यही निशां होगा।



अमृत महोत्सव नये विचारों, संकल्पों तथा आत्म निर्भरता का महोत्सव

Lucknow news: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव आयोजन की श्रृंखला में काकोरी एक्शन ट्रेन की वर्षगांठ के अवसर पर काकोरी शहीद स्मारक लखनऊ में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया तथा स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित चित्र प्रदर्शनी म्यूरल प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


माल्यार्पण करती राज्यपाल आनंदी बेन पटेल


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी का यह अमृत महोत्सव हमे प्रेरणा दे रहा है। चौरी-चौरा से शुभारम्भ एवं वर्ष भर चलने वाले इस अमृत महोत्सव में आजादी के आंदोलन में शहीद होने वाले अमर सेनानियों को नमन है। आजादी का अमृत महोत्सव नये विचारों, संकल्पों तथा आत्म निर्भरता का महोत्सव है। आज काकोरी शहीद स्मारक पर यह आयोजन स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, क्रांतिवीरों तथा सैनिकों को समर्पित है, जिनके बलिदान से देश की आजादी के साथ-साथ हमारी सीमाएं सुरक्षित है।


जब हमारा एक कदम बढ़ता है तब 130 करोड़ देशवासी आगे बढ़ते हैं

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का कहना है कि जब हमारा एक कदम बढ़ता है तब 130 करोड़ देशवासी आगे बढ़ते हैं। कोरोना काल में सभी के सामूहिक प्रयास से हमने विजयश्री प्राप्त की। आज हम संकल्प करें यह मत सोचे कि देश ने हमे क्या दिया, बल्कि यह सोचे कि हमने देश के लिये क्या किया। उन्होंने कहा कि देश अंग्रेजी हुकूमत के आगे कभी नही झुका। 1857 की क्रांति ने अंग्रजों की नींव हिला दी थी।


माल्य़ार्पण करते सीएम योगी आदित्यानथ


क्रांतिकारियों की सभी घटनायें हमे इस बात की याद दिलाती है कि हम एकजुट होकर, जाति धर्म से ऊपर उठकर राष्ट्र धर्म से जुड़े और एक आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार करे। इस अवसर पर राज्यपाल आंनदीबेन पटेल ने कहा कि आज की इस ऐतिहासिक घटना का साक्षी होना मेरे लिये गौरव की बात है, यह मेरे लिये एक यादगार पल है। उन्होंने कहा कि बचपन में पढ़ाई के समय हमने स्वाधीनता संग्राम की घटना को पढ़ा था आज यहां उपस्थित होकर मैं गर्व महसूस कर रही हूँ।

राज्यपाल ने कहा कि मातायें गर्व महसूस करती थी जब उनका बेटा देश की आजादी के लिये शहीद होता था, उनका कहना था मुझे दुःख इस बात का है कि यदि मेरा एक और बेटा होता तो मैं उसे देश के लिये समर्पित कर देती, ये थीं हमारी वीरांगना मातायें। उन्होंने कहा कि हमें अपना इतिहास याद रखना चाहिए तथा अपनी पीढ़ी को ऐसी घटनायें याद दिलाना चाहिये, ताकि वे संस्कारवान बन सकें।


कार्यक्रम में शिरकत करने जाते सीएम व राज्यपाल

बच्चे को अपने पूर्वजों का इतिहास जानना चाहिए

राज्यपाल ने कहा कि इस प्रकार की क्रांतिकारी घटनाओं के सम्बंध में हमारे स्कूलों में पढ़ाया जाना चाहिये, ताकि बच्चे अपने पूर्वजों का इतिहास जाने। राज्यपाल ने कहा कि हमारे समाज में देश भक्ति की भावना धीरे-धीरे कम हो रही है, यह अत्यंत गम्भीर है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। हम सभी को जाति धर्म से ऊपर उठकर देश के विकास के लिये कार्य करना चाहिये। आज देश में सभी के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था करनी है। जो तभी सम्भव होगा जब हम जाति धर्म से ऊपर उठकर ईमानदारी से अपने कार्य करेंगे।




Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story