×

Bhadohi News: उपचुनाव में निर्वाचित हुईं अमृता देवी, बनीं बारीपुर की ग्राम प्रधान

Bhadohi News: पंचायत उपचुनाव में अमृता देवी पत्नी हरिलाल डीघ ब्लॉक क्षेत्र के बारीपुर गांव की ग्राम प्रधान निर्वाचित हुईं।

Umesh Singh
Published on: 4 March 2023 5:21 PM GMT
Amrita Devi elected in the by-election, became the village head of Baripur
X

भदोही: उपचुनाव में निर्वाचित हुईं अमृता देवी, बनीं बारीपुर की ग्राम प्रधान

Bhadohi News: पंचायत उपचुनाव में अमृता देवी पत्नी हरिलाल डीघ ब्लॉक क्षेत्र के बारीपुर गांव की ग्राम प्रधान निर्वाचित हुईं। उन्होंने 1130 वोट पाकर 378 मतों के बड़े अंतर से रीमा भारती को पराजित कर जीत का परचम लहराया। निर्वाचन अधिकारी द्वारा घोषणा करते हुए विजेता प्रत्याशी को प्रमाण पत्र दिया गया। ब्लॉक डीघ परिसर में शनिवार सुबह करीब साढ़े 8 बजे मतगणना शुरू हुई। कुल पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे। किंतु पहले राउंड की गणना के रुझान में ही केवल दो प्रत्याशियों के बीच टक्कर दिखी।

पहले राउंड में अमृता देवी ने 222 मत हासिल कर 90 मतों की बढ़त बना ली। दूसरे व तीसरे राउंड की गणना में भी प्रत्याशी अमृता देवी 240 मतों से आगे निकल गईं। चौथे राउंड की गणना में अमृता देवी को 149 तो रीमा भारती को 244 मत प्राप्त हुए।

हालांकि फिर भी अमृता देवी का चुनाव निशान अनाज ओसाता किसान 145 मतों से आगे रहा। वहीं अंतिम चरण की कॉउंटिंग में रीमा भारती के किताब चुनाव चिन्ह को महज 110 वोट तो अमृता देवी को रिकार्ड 343 मत मिले। इस तरह उपविजेता रीमा भारती को कुल 752 तो जीत दर्ज करने वाली अमृता देवी को 378 मत अधिक यानी कुल 1130 वोट प्राप्त हुए। वहीं, प्रत्याशी उषा देवी के चुनाव चिन्ह इमली को 41 मत व नीतू देवी के चुनाव चिन्ह कन्नी को 7 वोट तथा पार्वती देवी के चुनाव निशान कार को कुल 44 मत प्राप्त हुए। कुल 26 मत रद्द घोषित किये गए। कुल मतों की संख्या 2000 रही,बड़ी जीत हासिल करने पर नवनिर्वाचित प्रधान सहित समर्थकों को पूर्व प्रधान रुद्रपति दुबे आदि ने बधाई देते हुए खुशी जाहिर की है।

एससी महिला वर्ग के लिए आरक्षित थी सीट

गौरतलब है कि बारीपुर प्रधान की मृत्यु के चलते सीट रिक्त हो गई थी। सीट एससी महिला वर्ग के लिए आरक्षित थी। गुरुवार को उपचुनाव सम्पन्न हुआ था। थानाध्यक्ष बृजेश मौर्या के नेतृत्व में मतगणना स्थल पर पुलिसकर्मियों के अलावा पीएसी बल की तैनाती रही। अपर पुलिस अधीक्षक राजेश भारती ने भी मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उम्मीदवारों एवं समर्थकों को शांति कायम रखने की हिदायत दी गई है। थानाध्यक्ष ने कहा कि माहौल खराब करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story