×

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में बढ़ोतरी, हड़ताल खत्म होने पर सस्पेंस

By
Published on: 28 Sep 2016 6:29 PM GMT
आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में बढ़ोतरी, हड़ताल खत्म होने पर सस्पेंस
X

लखनऊः एक महीने से आंदोलन कर रहीं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में यूपी सरकार ने 400 से 800 रुपए तक बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। कार्यकत्रियों से मुलाकात के बाद सीएम अखिलेश यादव ने इसका ऐलान किया।

वहीं, आंगनबाड़ी संघ के अध्यक्ष गिरीश पांडेय का कहना है कि उनकी तो किसी से मुलाकात नहीं हुई और हड़ताल खत्म करने का कोई ऐलान नहीं किया गया है। जबकि, चीफ सेक्रेटरी के दफ्तर से बताया गया कि आंदोलन खत्म हो गया है। ऐसे में इसे लेकर सस्पेंस कायम है।

कितना बढ़ा मानदेय?

आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अब 3200 की जगह पहली अक्टूबर से 4 हजार रुपए हर महीने मिलेंगे। मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय 2250 से बढ़ाकर 3 हजार रुपए किया गया है। वहीं, आंगनबाड़ी सहायिकाओं को अब 1600 की जगह हर महीने दो हजार रुपए मिलेंगे। सरकार के मुताबिक इससे डेढ़ लाख से ज्यादा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, 20 हजार मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और डेढ़ लाख से ज्यादा सहायिकाओं को फायदा होगा।

आंदोलन खत्म होने पर सस्पेंस

उधर, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के आंदोलन खत्म होने को लेकर सस्पेंस बना हुआ है। महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ के अध्यक्ष के मुताबिक न किसी से उन्होंने बात की है और न ही हड़ताल वापस ली गई है। वहीं, कार्यकत्रियों ने कहा है कि अगर मांगें पूरी न हुईं तो वे चुनाव का बहिष्कार कर नोटा का बटन दबाएंगी। दूसरी ओर, चीफ सेक्रेटरी के दफ्तर से कहा गया है कि आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से बैठक हुई थी और हड़ताल खत्म करने पर सहमति बन गई है।

Next Story