×

Anganwadi Kendra: प्रिंसिपल सरिता शर्मा की पहल, बाल वाटिका के बच्चों के बीच बांटे गए नए ड्रेस

Anganwadi Kendra: आंगनवाड़ी के बाल वाटिका में नामांकित तकरीबन 20 बच्चों को एक सेट ड्रेस वितरित किया गया। नए ड्रेस पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 7 April 2022 12:29 PM GMT
Anganwadi Kendra: प्रिंसिपल सरिता शर्मा की पहल, बाल वाटिका के बच्चों के बीच बांटे गए नए ड्रेस
X

बाल वाटिका के बच्चों को बांटी गई नई ड्रेस

Anganwadi Kendra: देश में बढ़ती जनसंख्या और बच्चों में बढ़ते कुपोषण के लक्षणों को देखते हुए भारत सरकार (Modi Government) ने आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) को एक खास पहचान दिलवाई है। इन केंद्रों में समाज के कमजोर एवं गरीब वर्ग को सबसे अधिक फायदा मिलता है। प्राथमिक विद्यालय उजरियाओं नगर क्षेत्र जोन 2 के विद्यालय परिसर में भी एक आंगनबाड़ी संचालित होता है। प्रधानाध्यापिका सरिता शर्मा (Principal Sarita Sharma) आंगनबाड़ी में नामांकित बाल वाटिका (Bal Vatika) के नन्हे बच्चों के लिए कुछ करना चाहती थी।

उनकी इस इच्छा को पूरी करने में उनके फैमिली डॉक्टर विनय पांडेय ने मदद की। उनके सहयोग से आंगनवाड़ी के बाल वाटिका में नामांकित तकरीबन 20 बच्चों को 1 सेट ड्रेस वितरित किया गया। इस अवसर पर वार्ड के सभासद संजय राठौर, एस .आर. जी प्रीति सिंह एवं बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे। नए ड्रेस पाकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। उनके चेहरे की रौनक देखते ही बनती थी।


इंचार्ज अध्यापिका सरिता शर्मा बच्चों और विद्यालय के प्रति बहुत समर्पित रहती हैं और हमेशा कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करती हैं। उनका कहना है कि इसमें उनके विद्यालय की दोनो शिक्षिकाओं का योगदान रहता है। समाज के गरीब और कमजोर तबके में शिक्षा के प्रति जागरूकता को बढ़ाने में प्रधानाध्यापिका सरिता शर्मा की ये पहल निश्चिततौर पर सराहनीय है। इससे बच्चे आगे की शिक्षा के लिए प्रेरित होंगे।

आंगनबाड़ी केंद्र क्या है?

आंगनबाड़ी भारत में ग्रामीण बच्चों और मां के देखभाल का केंद्र है। बच्चों के भूख और कुपोषण से निपटने के लिए एकीकृत बाल विकास सेवा कार्यक्रम के रूप में 1975 में भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया था। इन केंद्रों के होने से गर्भवती महिला और उसके बच्चे को भोजन की किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story