×

Lucknow News: अनूप ने बढ़ाया लखनऊ का मान, नीट में हासिल की हाई रैंक

Lucknow News Today: अनूप ने नीट 2022 परीक्षा में 720 में से 675 अंक प्राप्त किये और उनकी आल इंडिया रैंक 507 रही।

Durgesh Sharma
Newstrack Durgesh Sharma
Published on: 8 Sep 2022 12:44 PM GMT
Anoop raised the value of Lucknow
X

Anoop raised the value of Lucknow 

Lucknow News: नीट जैसी कठिन परीक्षा में लखनऊ के अनूप कुमार राय ने बेहतरीन रैंक हासिल की है। सबसे बड़ी बात है कि अनूप ने पहले ही प्रयास में और बिना कोई कोचिंग लिए ये मुकाम हासिल किया। राजधानी के अलीगंज, सेक्टर ई निवासी अनूप ने नीट 2022 परीक्षा में 720 में से 675 अंक प्राप्त किये और उनकी आल इंडिया रैंक 507 रही। नीट परीक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायोलॉजी - तीनों में 99 परसेंटाइल से ज्यादा अंक मिले हैं।

17 वर्षीय अनूप ने इसी वर्ष आरएलबी स्कूल से कक्षा 12 पास किया है। उन्होंने अपने स्कूल में टॉप किया था। अनूप के पिता आनंद प्रकाश राय उत्तर प्रदेश सचिवालय में अनुसचिव हैं और माता कुसुम राय गृहणी हैं। अनूप की बड़ी बहन शगुन ने 2020 में नीट परीक्षा उत्तीर्ण की थी और वह केजीएमयू में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं।

मात्र 8 से 10 घण्टे की पढ़ाई

अनूप ने बताया कि उन्होंने रोजाना 8 से 10 घण्टे पढ़ाई की और किसी भी तरह की कोचिंग का सहारा नहीं लिया। अनूप ने बताया कि जब आपको संबंधित विषयों में वास्तविक रुचि होती है तो किसी कोचिंग की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने उम्मीद जताई कि संभवतः बैच 5 या दिल्ली में उन्हें एमबीबीएस सीट मिल जाएगी।

अनूप ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता और बड़ी बहन को दिया जिन्होंने उसे हमेशा अनुकूल माहौल दिया, हौसलाअफजाई की और पढ़ाई में मदद की। उन्होंने कहा कि वह मोबाइल फोन का इस्तेमाल पढ़ाई करने में ही ज्यादा करते हैं। अनूप का सपना है कि वह डॉक्टर बन कर गरीबों और जरूरतमंद लोगों की सेवा करे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story