×

Anti Bhu-Mafia Cell: क्या है योगी सरकार का एंटी लैंड माफिया सेल, कैसे करेगा ये काम, जानें सबकुछ

Anti Bhu-Mafia Cell: उत्तर प्रदेश में भू माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार एक बार फिर एक्शन में है। आइये जानते हैं क्या है ये एंटी लैंड माफिया सेल।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Feb 2024 2:13 PM GMT
Anti Bhu-Mafia Cell
X

Anti Bhu-Mafia Cell (Image Credit-Social Media)

Anti Bhu-Mafia Cell: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने ज़मीन पर अवैध कब्ज़े को लेकर कई तरह की घटनाओं को रोकने के लिए एंटी लैंड माफिया सेल का गठन किया है। इस सेल का गठन भू-माफिया पर लगाम लगाने के लिए किया गया है। ये गठन कमिश्नरेट पुलिस ने बीते गुरुवार को किया है। इसके अंतर्गत सेल में तैनात पुलिसकर्मी जमीन कब्जा करने वालों को चिह्नित करेंगे। आइये जानते हैं क्या है ये एंटी लैंड माफिया सेल।

क्या है योगी सरकार का एंटी लैंड माफिया सेल

योगी सरकार ने सीसीटीएनएस की सहायता से जमीन कब्जा करने लोगों पर मुकदमों का डाटा निकला जायेगा। जिन भी आरोपियों पर एक से ज़्यादा आरोप पत्र हैं उनको चिह्नित किया जाएगा इसके बाद तहसीलदार व सहायक पुलिस आयुक्त के कार्यालय से बात करके भू-माफिया होने योग्य प्रकरणों की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद इसे भू-माफिया पोर्टल पर अपडेट कर दिया जायेगा। इसके लिए सरकार द्वारा नए सिरे से भू-माफिया चिह्नित करने में जनपदीय टास्क फोर्स की सहायता की जाएगी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार ने अब अपना एक्शन मोड और तेज़ कर दिया है। जिसके तहत नामी बदमाशों पर शिकंजा और तेज़ कसने तैयारी है। जिससे अब भूमाफियाओं की खैर नहीं है। वहीँ अब एंटी भूमाफिया सेल के द्वारा भू माफिया पर सीधी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही साथ इन नामी बदमाशों पर गुंडा और गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई होगी। इसके लिए थानों और पोर्टल से जमीन पर कब्जों के मामलों की जानकारी लेकर इसका पूरा ब्यौरा तैयार किया जायेगा। इसके बाद कार्यवाही का पूरा डाटा तैयार किया जायेगा साथ ही इसे अपडेट भी किया जायेगा। जिसमे इस बात की पूरी जानकारी होगी कि किस भू माफिया पर कार्यवाही हुई है और किसपर नहीं।

गौरतलब है कि हाल ही में देवरिया और लखनऊ में ज़मीन विवाद का मामला सामने आने के बाद से सरकार तमाम ऐसे भूमाफिया की तलाश करके उन्हें जेल में डाल रही है। लेकिन कुछ मामलों में समय रहते कार्यवाही न होने पर कई मामले गंभीर रूप भी ले लेते हैं। इसके अलावा भूमाफिया गैंग बनाकर कई बड़ी ज़मीन भी हथियाने साज़िश करते हैं। जिनके खिलाफ अब एंटी लैंड माफिया सेल सक्रियता से काम करेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story