×

Anupriya Patel: अनुप्रिया पटेल को मिली Z श्रेणी की सुरक्षा, लोकसभा चुनाव से पहले मिला तोहफा

Anupriya Patel: अनुप्रिया पटेल को गृह मंत्रालय ने Z श्रेणी की सुरक्षा दे दी है। इससे पहले उन्हें Y कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी।

Jugul Kishor
Published on: 9 March 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 9 March 2024 8:53 AM GMT)
Anupriya Patel
X

Anupriya Patel (Social Media)

Anupriya Patel: अपना दल (एस) की नेता और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को केंद्र सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिला है। गृह मंत्रालय ने उन्हे Z श्रेणी की सुरक्षा दे दी है। इससे पहले उन्हें Y कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई थी। बता दें कि अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से सांसद है। उन्होने 2014 के लोकसभा चुनाव में अपना दल से चुनाव लड़ा था। अनुप्रिया पटेल मोदी सरकार में वर्तमान में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री हैं। अनुप्रिया 2016 से 2019 तक भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री थीं।

अनुप्रिया पटेल सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री के साथ ही अपना दल (सोनेलाल) की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। पटेल को पार्टी ने सितंबर 2019 में अपना राष्ट्रीय अध्क्षण चुना था है। इनके पिता डॉक्टर सोनेलाल पटेल ने अपना दल की स्थापना की थी।

क्या होती है Z श्रेणी की सुरक्षा?

Z श्रेणी की सुरक्षा भारत में तीसरे नंबर की वीआईपी सुरक्षा मानी जाती है। जेड सुरक्षा में कुल 22 जवान होते हैं। इनमें से चार-पांच एनएसजी के विशेष कमांडो होते हैं, जो करीबी लड़ाई की कई विधाओं में पारंगत होते हैं। ये कमांडो बिना हथियार के भी दुश्मन का मुकाबला करने में माहिर होते हैं। इसके लिए इन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। एक एस्कॉर्ट वाहन भी सुरक्षा में शामिल होता है। एनएसजी कमांडो टुकड़ी के अलावा जेड सुरक्षा में दिल्ली पुलिस या सीआरपीएफ के जवानों को भी शामिल किया जाता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story