×

आईआईआईटी इलाहाबाद से एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन शुरू

Newstrack
Published on: 22 Dec 2017 11:21 AM GMT
आईआईआईटी इलाहाबाद से एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन शुरू
X

एडमिशन अलर्ट

लखनऊ : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईआईआईटी) इलाहाबाद की ओर से एमबीए में दाखिले के लिए आवेदन अंतरित है। इस 2 वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के लिए इच्छुक व योग्य आवेदकों से आवेदन मंगवाए गए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2018 के लिए आमंत्रित किए गए हैं। आईआईआईटी के एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 14 मार्च 2018 तक आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।इसके लिए निर्धारित तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

जरुरी योग्यता : आईआईआईटी के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए आवेदकों के पास न्यूनतम तीन वर्ष की अवधि की बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है। स्नातक किसी भी वर्ग में हो सकता है. आवेदकों के बैचलर्स डिग्री में न्यूनतम 50 प्रतिशत माक्र्स या समकक्ष सीजीपीए होनी जरूरी है। हालांकि एससी/एसटी कैटेगिरी के आवेदकों के न्यूनतम 45 प्रतिशत माक्र्स या समकक्ष सीजीपीए होनी आवश्यक है। इसमें दाखिले के लिए डिग्री के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं दे रहे या दे चुके आवेदक भी संस्थान के इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदकों के पास 70 पर्सेंटाइल या ज्यादा का वैध कैट स्कोर होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया : एमबीए प्रोग्राम में योग्य आवेदकों का चयन कैट स्कोर के मेरिट के आधार पर होगा। मेरिट के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। एडमिशन के समय कैट स्कोर को 60 प्रतिशत और पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। इंटरव्यू का आयोजन आईआईआईटी इलाहाबाद और नई दिल्ली में किया जाएगा। इसके लिए आवेदकों को पहले ही सूचना दे दी जाएगी।

जरूरी तारीखें : आईआईआईटी इलाहाबाद के दो वर्षीय एमबीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदक 14 मार्च 2018 तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। शार्टलिस्टेड आवेदकों की घोषणा 16 मार्च 2018 को होगी। पर्सनल इंटरव्यू का आयोजन आईआईआईटी इलाहाबाद में 31 मार्च 2018 को और नई दिल्ली में 8 अप्रैल 2018 को होगा। परिणामों की घोषणा 16 अप्रैल 2018 को होगी। जून से न्य सत्र शुरू हो जाएगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन : एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन लेने के इच्छुक व योग्य आवेदक इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इलाहाबाद की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन फॉर्म भरने के साथ ही सभी आवेदकों को 1200 रुपए की प्रोसेसिंग फीस भी भरनी होगी। हालांकि, एससी/एसटी/पीएच कैटेगिरी के आवेदकों को 600 रुपए की प्रोसेसिंग फीस जमा करवानी होगी। सभी आवेदकों को यह प्रोसेसिंग फीस ऑनलाइन ही भरनी होगी। सभी आवेदक इंफॉर्मेशन ब्रोशर को अच्छी तरह पढ़ लें। आवेदन के लिए यहां क्लिक करें। https://www.iiita.ac.in/

Newstrack

Newstrack

Next Story