Lucknow news: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी लखनऊ यूनिवर्सिटी की साख, प्रवेश के लिए बढ़े विदेशी स्टूडेंट्स के आवेदन

Lucknow news: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लखनऊ यूनिवर्सिटी की साख बढ़ रही हैं। इस बार LU में एडमिशन के लिए करीब 1465 विदेशी स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है।

Archana Pandey
Published on: 23 July 2023 6:08 AM GMT
Lucknow news: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी लखनऊ यूनिवर्सिटी की साख, प्रवेश के लिए बढ़े विदेशी स्टूडेंट्स के आवेदन
X
Lucknow University (Image- Social Media)

Lucknow news: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लखनऊ यूनिवर्सिटी की साख बढ़ रही हैं। दरअसल यहां पढ़ाई करने के लिए विदेशी छात्रों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस बार LU में एडमिशन के लिए करीब 1465 विदेशी स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। जल्द ही आवेदनों की स्क्रीनिंग के बाद एडमिशन लिए जाएंगे।

एलयू वीसी प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया है कि पिछले साल 850 विदेशी छात्रों ने यूनिवर्सिटी में प्रवेश लिया था। वहीं, इस बार 1465 विदेशों छात्रों ने अलग-अलग कोर्सो के लिए आवदेन किया है। ऐसे में यूनिवर्सिटी की छवि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छी हो रही है।

एलयू के फॉरेन स्टूडेंट एडवाइजर प्रो. आरपी सिंह ने बताया है कि सबसे ज्यादा आवेदन अफ्रीकन देशों से आ रहे हैं। इसके अलाव इंडोनेशिया, बांग्लादेश, कजाकिस्तान से भी काफी छात्र आवदेन कर रहे हैं। पिछले सत्र में 52 देशों के छात्रों ने आवेदन किए थे। इस बार 76 देशों से स्टूडेंट्स ने आवेदन किए हैं।

यूनिवर्सिटी में अफगानिस्तान की छात्रा की एंट्री पर बैन

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ने आई एक अफगानिस्तान की मुस्लिम छात्रा को निलंबित कर दिया गया है। इस अफगानी छात्रा ने न केवल दूसरी छात्र की आईडी का गलत इस्तेमाल किया। बल्कि दूसरी छात्राओं और उनके पारिवारिक सदस्यों के पास कॉल करके उन्हें परेशान भी किया।

इसकी शिकायत के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन हरकत में आया और अफगानिस्तान की इस छात्रा के यूनिवर्सिटी में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें यह छात्रा अफगानिस्तान के काबुल की रहने वाली है और लखनऊ विश्वविद्यालय में लोक प्रशासन विभाग में रिसर्च कर रही है।

अफगानिस्तान की छात्रा से मांगा गया है स्पष्टीकरण

जानकारी के अनुसार यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से इस अफगानिस्तान मुस्लिम छात्रा को उसका पक्ष रखने का भी मौका दिया गया है, इसलिए तीन दिन दिए गए हैं। इन दिनों के अंदर उसे यहां पर आकर लिखित स्पष्टीकरण देना होगा, जिसका नोटिस जारी कर दिया गया है। अगर वह ऐसा नहीं करती है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से की जाएगी।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story