×

UP Parivar Kalyan Card: जानें क्या है यूपी परिवार कल्याण कार्ड? कैसे मिलता है इसका लाभ...यहां जानें सब कुछ

UP Parivar Kalyan Card: 'यूपी परिवार कल्याण कार्ड' योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को एक 'यूनिक आईडी' वाला परिवारिक पहचान पत्र दिया जाएगा | इस कल्याण कार्ड में (Kalyan Card) में परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा होगा।

aman
Written By aman
Published on: 3 Dec 2022 9:43 AM GMT
UP Pariwar Kalyan Card Yojana
X

UP Pariwar Kalyan Card Yojana (Photo - Scoial Media)

UP Parivar Kalyan Card : उत्तर प्रदेश सरकार (Government of UP) द्वारा प्रदेश नागरिकों के कल्याण के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इन योजनाओं के जरिये सूबे के नागरिकों को आर्थिक एवं सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाती है। इसी कड़ी में यूपी में सरकार ने परिवार कल्याण कार्ड (UP Parivar Kalyan Card) लॉन्च किया गया है। यूपी परिवार कल्याण कार्ड के माध्यम से प्रदेश के प्रत्येक परिवार को एक पहचान पत्र दिया जाएगा। जिससे परिवारों की पहचान हो सकेगी। ताकि, उन्हें योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

'यूपी परिवार कल्याण कार्ड' योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को एक 'यूनिक आईडी' वाला परिवारिक पहचान पत्र दिया जाएगा | इस कल्याण कार्ड में (Kalyan Card) में परिवार के सभी सदस्यों का ब्यौरा होगा। जिसके जरिये पात्र परिवारों की पहचान संभव हो सकेगी। जिससे उनके हित में संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र तक पहुंचाया जा सकेगा।

क्या है यूपी परिवार कल्याण कार्ड? (UP Parivar Kalyan Card)

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से यूपी परिवार कल्याण कार्ड लॉन्च किया गया। इस योजना से प्रदेश के सभी परिवारों को जोड़ा जाएगा। कल्याण कार्ड के तहत 12 अंकों का एक यूनिक आईडी कार्ड (Unique ID Card) प्रदान किया जाता है। इस कार्ड के द्वारा पात्र नागरिकों की पहचान हो पाएगी। ये पता चल सकेगा कि, कौन सा नागरिक किस योजना का लाभ उठाने का पात्र है। कहने का मतलब है कि, यह कार्ड दोहरे लाभों तथा अपात्र नागरिकों द्वारा योजनाओं का लाभ उठाने पर रोक लगाएगा। साथ ही,यूपी परिवार कल्याण कार्ड रोजगार की स्थिति पर भी डाटा देगा। दरअसल, इस कार्ड को राशन कार्ड के डाटा की सहायता से तैयार किया जाएगा। आपको बता दें, संगम नगरी प्रयागराज में राशन कार्ड के डेटा का उपयोग कर एक पायलट प्रोजेक्ट योजना भी संचालित की गई थी।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड का क्या है उद्देश्य?

दरअसल, यूपी परिवार कल्याण कार्ड को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य प्रक्रिया का सरलीकरण है। प्रक्रिया को सरल बनाने का मकसद सभी सरकारी सेवाओं को इसके माध्यम से एकीकृत (Integrated) करना है। इस कार्ड में परिवार के उन मेंबर्स का भी डाटा होगा, जो किसी सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा, वो परिवार जिसे किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उनकी जानकारी भी सरकार को हासिल हो पाएगी।

UP Parivar Kalyan Card के क्या हैं लाभ?

- यूपी सरकार के द्वारा यूपी परिवार कल्याण कार्ड (UP Parivar Kalyan Card) प्रदेश के प्रत्येक परिवार को प्रदान किया जाएगा।

- इसके माध्यम से हर परिवार की पहचान हो सकेगी।

- इस कार्ड में 12 अंकों का यूनिक कोड होगा। जो प्रत्येक परिवार के लिए अलग-अलग होगा।

- इस कार्ड के जरिये सरकार के पास प्रदेश के सभी परिवारों का ब्यौरा प्राप्त हो पाएगा।

- इसका मकसद प्रदेश के सभी परिवार तक विभिन्न सरकारी योजनाओं लाभ पहुंचाना है।

- परिवार कल्याण कार्ड (Parivar Kalyan Card) राशन कार्ड के डाटा से तैयार होगा।

- जिसके अंतर्गत राशन कार्ड (Ration card) का उपयोग कर लाभार्थियों की पहचान के प्रयास होंगे।

- यूपी सरकार को इस कार्ड के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान करने में सहायता मिलेगी।

- इस कार्ड को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य प्रक्रिया को सरल बनाना है।

- साथ ही, लाभार्थी तक सभी सरकारी सेवाओं को पहुंचाना इसका मकसद है।

- इस कार्ड में परिवार के उन सदस्यों का भी डाटा होगा, जो किसी सरकारी योजना का लाभ उठा रहे हैं।

- इसके अतिरिक्त, वह परिवार जिन्हें किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उनकी जानकारी भी सरकार को प्राप्त हो सकेगी।

जानें पात्रता मानदंड तथा जरूरी दस्तावेज

- यूपी परिवार कल्याण कार्ड के आवेदनकर्ता को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।

- आधार कार्ड (Aadhar card)

- निवास प्रमाण पत्र (Address proof)

- आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)

- आयु प्रमाण पत्र (Age Certificate)

- मोबाइल नंबर (Mobile Number)

- ईमेल आईडी (E mail ID)

- पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport Size Photograph)

कैसे करें आवेदन?

यूपी परिवार कल्याण कार्ड बनवाने के इच्छुक लोगों को बता दें कि, अगर आप अपना आवेदन करना चाहते हैं तो अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि, सरकार की तरफ से इस योजना के लिए आवेदन से संबंधित कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। जैसे ही सरकार इस योजना के तहत आवेदन शुरू करेगी, newstrack.com आपको संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाएगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story