×

Agra: अग्निपथ योजना में उपद्रव का मास्टरमाइंड निकला सेना का जवान, पंजाब से किया गिरफ्तार

Agra: अग्निपथ योजना के विरोध में आगरा में हुए उपद्रव का मास्टरमाइंड पंजाब की 25 राजपूत रेजीमेंट में तैनात लांस नायक गुमान सिंह निकला, जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

Rahul Singh
Published on: 28 Jun 2022 12:52 PM GMT
Agra News
X

आगरा हिंसा का मास्टरमाइंड। 

Agra: अग्निपथ योजना के विरोध (Agneepath Scheme Protest) में आगरा में हुए उपद्रव का मास्टरमाइंड सेना का लांस नायक निकला। पंजाब की 25 राजपूत रेजीमेंट (25 Rajput Regiment of Punjab) में तैनात लांस नायक गुमान सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी गुमान सिंह मूल रूप से करौली राजस्थान का रहने वाला है और वर्तमान में 25 राजपूत रेजीमेंट (25 Rajput Regiment of Punjab) फाजिल्का पंजाब में तैनात है।

आरोपी इंकलाब जिंदाबाद ग्रुप से करता था राज्यों में हिंसा फैलाने की अपील

आरोपी गुमान सिंह इंकलाब जिंदाबाद व्हाट्सएप ग्रुप का एडमिन भी है। इंकलाब जिंदाबाद ग्रुप में ही देश के अलग-अलग राज्यों में हिंसा फैलाने की अपील की गई थी। भड़काऊ और आपत्तिजनक मैसेज डाले गए थे। ग्रुप में सबसे ज्यादा आपत्तिजनक टिप्पणी लांस नायक गुमान सिंह के द्वारा की जाती थी। 18 जून को मालपुरा में उपद्रव के दौरान उपद्रवियों ने पुलिस पर फायरिंग की थी। पथराव कर सरकारी जीप तोड़ दी थी।

गिरफ्त में आए आरोपियों के मोबाइल से हुआ खुलासा

मामले में मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस ने गिरफ्तारियां शुरू की। पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपियों के मोबाइल फोन से पुलिस को पता चला कि इस पूरे बवाल की पटकथा व्हाट्सएप ग्रुप इंकलाब जिंदाबाद में लिखी गई थी। ग्रुप में यूपी के आगरा के अलावा राजस्थान में हिंसा फैलाने की अपील की गई थी । आगरा को आग में झोंक देने की बात भी ग्रुप में कही गई थी । इस पूरे ग्रुप की जांच करवाई गई तो पुलिस के सामने यह बात पूरी तरह साफ हो गई कि इस उपद्रव का मास्टरमाइंड सेना का लांस नायक गुमान सिंह है।

सेना के अधिकारियों ने गुमान सिंह को आगरा पुलिस के किया सुपुर्द

पुलिस अधिकारियों ने मामले में विधिक रुप से कानूनी कार्रवाई की सेना के अधिकारियों को जानकारी दी। सेना के अधिकारियों की जांच में जब पुलिस के आरोपों की पुष्टि हुई तो सेना के अधिकारियों ने गुमान सिंह को आगरा पुलिस के सुपुर्द कर दिया। आगरा पुलिस (Agra Police) ने आरोपी गुमान सिंह को न्यायालय में पेश किया. जहां से उसे जेल भेज दिया गया है।

ये था कारण

एसपी ग्रामीण ने बताया कि आरोपी लांस नायक गुमान सिंह का भाई फौज में भर्ती होने के लिए तैयारी कर रहा था। नई योजना आने के बाद गुमान सिंह को लगा कि उसका भाई अब फौज में भर्ती नहीं हो पाएगा। इसी वजह से गुमान सिंह ने यह सारा खेला रचा और आगरा समेत देश के 4 राज्यों में बवाल करवा दिया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मलपुरा में हुए उपद्रव के मामले में पुलिस अब तक 10 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है । मुकदमे में 40 से ज्यादा अज्ञात लोग भी शामिल हैं । पुलिस बाकी बचे सभी आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास में जुटी हुई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story