×

UP में ब्यूरोक्रेसी के बुरे दिन शुरू, कई मामलों में लग रहा साख पर बट्टा

aman
By aman
Published on: 21 Sep 2017 12:26 PM GMT
UP में ब्यूरोक्रेसी के बुरे दिन शुरू, कई मामलों में लग रहा साख पर बट्टा
X
UP में ब्यूरोक्रेसी के बुरे दिन शुरू, कई मामलों में लग रहा साख पर बट्टा

राजकुमार उपाध्याय

लखनऊ: बीते दिन ही राजधानी में उड़ीसा हाईकोर्ट के रिटायर जज के ठिकानों पर सीबीआई का छापा पड़ा। पूर्व आईएएस राजेन्द्र प्रताप सिंह की गिरफ्तारी के लिए उनके आवास पर विजिलेंस ने सर्च अभियान चलाया। पंजाब के प्रतिबंधित संगठन बब्बर खालसा के एक गुर्गे को पकड़ने और फिर छोड़ने के मामले में कथित तौर पर एक करोड़ की डील का मामला उजागर हुआ।

इस प्रकरण में एक आईजी रैंक का अफसर चर्चा में है। इधर, तीन आईएएस अफसर विजिलेंस के रडार पर हैं। कभी भी उनके खिलाफ विजिलेंस जांच शुरू हो सकती है। सिलसिलेवार घट रही इन घटनाओं का इशारा साफ है कि यूपी में ब्यूरोक्रेसी के बुरे दिन शुरू हो गए हैं।

ये भी पढ़ें ...एक करोड़ की रिश्वत डील: IG STF पहुंचे सफाई देने, अफसर साख बचाने में जुटे

केस 'सेटल' कराने के मामले में पूर्व जस्टिस फंसे

उड़ीसा हाईकोर्ट के रिटायर जज आईएम कुद्दूसी सुप्रीम कोर्ट में घूस देकर केस 'सेटल' कराने के मामले में हिरासत में लिए गए हैं। सीबीआई ने बुधवार को हजरतगंज में लॉरेंस टैरेस स्थित उनके ठिकाने पर सर्च अभियान चलाया। सीबीआई दिल्ली की एंटी करप्शन ब्रांच ने मंगलवार को पूर्व जज आईएम कुद्दूसी समेत छह लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धारा आठ और आपराधिक साजिश के तहत मामला दर्ज किया था।

ये भी पढ़ें ...यूपी में जेल अधीक्षक पर मंत्री को रिश्वत देने का आरोप, मामला दर्ज

पूर्व आईएएस को अरेस्ट करने उनके घर पहुंची विजिलेंस

पूर्व आईएएस अफसर राजेंद्र प्रताप सिंह को गिरफ्तार करने के लिए बुधवार को विजिलेंस टीम उनके गोमतीनगर आवास पहुंची। पर वह नहीं मिले तो उनके नौकर को लेकर गोमतीनगर थाने आयी और उसे पूछताछ के बाद छोड़ दिया। पूर्व आईएएस 1993-94 में मेरठ में नगर आयुक्त के पद पर थे। उन पर शहर में स्लाटर हाउस को नियमों के विपरीत चलाने के लिए अनुमति देने का आरोप था। इसी प्रकरण में 2005 में उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

आतंकी को छुड़ाने में एक करोड़ की डील

यूपी के आईजी रैंक के एक अफसर पर बब्बर खालसा संगठन के आतंकी को पहले गिरफ्तार करने और फिर छोड़ने के एवज में एक करोड़ की घूस की डील का आरोप लगा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस मामले में कड़ा रुख अपनाया है। पूरे मामले की जांच एडीजी ला एंड आर्डर आनन्द कुमार को सौंपी गई है। गुरुवार को वह मामले की जांच करने पंजाब पहुंचे।

ये भी पढ़ें ...कर्जमाफी कराने आए किसानों से रिश्वत लेता लेखपाल कैमरे में कैद, हुआ सस्पेंड

विजिलेंस के राडार पर तीन आईएएस

बीते महीने प्रदेश के तीन आईएएस अफसरों के घर आयकर विभाग ने सर्च अभियान चलाया था। इस दौरान उनके आवासों से काफी मात्रा में नकदी और ज्वैलरी बरामद हुई थी। तभी से यह अफसर विजिलेंस के राडार पर हैं। इनमें आईएएस हृदय शंकर तिवारी, एसके सिंह और विमल कुमार शर्मा शामिल हैं। आयकर विभाग की छापेमारी के बाद नियुक्ति विभाग ने भी इनसे स्पष्टीकरण मांगा था। उनके दिए गए इसी स्पष्टीकरण का परीक्षण चल रहा है। इसके बाद अब इन आईएएस अफसरों के विजिलेंस जांच जल्द शुरू हो सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story