×

यूपी में एमबीबीएस की 700 नई सीटें बढ़ेगी : आशुतोष टंडन

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रदेश में एमबीबीएस की 1000 नई सीटें इस साल बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसमे 700 नये मेडिकल कालेजों में तथा 300 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए होंगी।

Aditya Mishra
Published on: 13 Jun 2019 3:10 PM GMT
यूपी में एमबीबीएस की 700 नई सीटें बढ़ेगी :  आशुतोष टंडन
X

लखनऊ : प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रदेश में एमबीबीएस की 1000 नई सीटें इस साल बढ़ाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इसमे 700 नये मेडिकल कालेजों में तथा 300 आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए होंगी।

उन्होंने बताया कि 300 सीटे मंजूरी की प्रक्रिया में है। इससे प्रदेश में एमबीबीएस सीटों की संख्या तीन हजार तक पहुंच जायेगी। मौजूदा समय में प्रदेश में 1990 एमबीबीएस सीटें है।

चिकित्सा शिक्षा विभाग की दो साल की उपलब्धियां बताते हुये टंडन ने बताया कि इस साल बस्ती, अयोध्या, शाहजहांपुर, फिरोजाबाद तथा बहराईच में पांच नये मेडिकल कालेज शुरू हुये और बदायूं और ग्रेटर नोएडा में भी दो नये मेडिकल कालेज जल्द शुरू होंगे।

ये भी पढ़ें...मंच गिरने से यूपी के मंत्री आशुतोष बाल-बाल बचे, अधिकारी हुए चोटिल

उन्होंने कहा कि यह नये मेडिकल कालेज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 80 नये मेडिकल कालेज खोलने की योजना में शामिल है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री के 80 मेडिकल कालेजों की योजना में से यूपी को 13 मेडिकल कालेज मिले है। जिनमे से पांच शुरू हो रहे है, जबकि आठ का शिलान्यास हो चुका है। सभी नए मेडिकल कालेज नई सोसाइटी बनाकर शुरू किए जा रहे हैं।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में नये मेडिकल कालेजों के साथ ही पुराने मेडिकल कालेजों में बड़े स्तर पर निर्माण कर अमूलचूल परिवर्तन किया जा रहा है। सबसे पुराने छह मेडिकल कालेजों में भी ई- सुविधा, लिकवीड ऑक्सीजन आदि की सुविधा भी शुरू हो रही है।

उन्होंने बताया कि इन पुराने छह मेडिकल कालेजों में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल सुविधा भी शुरू की जाएगी। 200 बेड के इन सुपरस्पेशलिटी सुविधा के शुरू होने से क्षेत्रीय जनता को बहुत सुविधा होगी।

इसमें आठ वार्डो में 20-20 बेड के आठ विभाग तथा 40 बेड की आईसीयू यूनिट होगी। उन्होंने कहा कि सुपर स्पेशियलटी हास्पिटल तीन महीने में चालू होने की उम्मीद है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर एक एफेलेटिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी का निर्माण शीघ्र शुरू होने जा रहा है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज इससे एफिलेटेड होंगे।

उन्होंने बताया कि इस यूनिवर्सिटी के लिए लखनऊ में रहमान खेडा और अरारी में जमीन देखी गयी है। इसके साथ ही टंडन ने बताया कि एसजीपीजीआई के लोड को देखते हुये यहां 200 नए बेडों की सुविधा बढ़ाई गई है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री द्वारा एक नए ब्लॉक का शिलान्यास भी किया गया है, जहां 400 बेड होंगे। 60 बेड का एपेक्स ट्रामा सेंटर शुरू हो चुका है जिसे जल्द 210 बेड का किया जाएगा। एसजीपीजीआई में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा की शुरुआत भी की गई है।

ये भी पढ़ें...आशुतोष टंडन बोले- बायोमेडिकल सिस्टम का पालन करें लोग, तो देश हो सकता है स्वच्छ

उन्होंने बताया कि जिला बलरामपुर में केजीएमयू का एक सैटेलाइट सेंटर बनना शुरू हो गया है, जो अटल जी को समर्पित होगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि राम मनोहर लोहिया में भी कई नई सुविधाएं शुरू हो चुकी हैं।

तीन माह में कैंसर संस्थान शुरू हो सके, इसके लिए टाटा कैंसर संस्थान मुम्बई से एमओयू साइन किया गया है।प्रदेश के सभी चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू कर दी गयी है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में 700 एमबीबीएस तथा 45 पीजी पाठ्यक्रम की बढ़ाई गयी है जबकि पीजी की 680 सीटों का प्रस्ताव है।

इसके साथ ही प्रदेश में 10 प्रधानाचार्यों, 59 आचार्यों, 115 सह-आचार्यों एवं 276 सहायक आचायाँ व प्रवक्ताओं के साथ-साथ 484 नॉन पीजी- जूनियर रेजीडेण्ट डाक्टरों की तैनाती की गयी तथा पीपीपी माडल पर एमआरआई मशीने लगायी जायेंगी। चिकित्सालय में भर्ती मरीज के एक तीमारदार को निशुल्क भोजन की व्यवस्था की गयी है।

एसजीपीजीआई, लखनऊ, केजीएमयू, लखनऊ एवं राजकीय मेडिकल कालेज, गोरखपुर में एनएबीएल प्रमाणित अत्याधुनिक लैब की व्यवस्था तथा अन्य कई महत्वपूर्ण कार्य किये गये है।

ये भी पढ़ें...निर्माणाधीन पाॅलिटेक्निक कालेजों को जल्द पूरा करें : आशुतोष टण्डन

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story