×

लखनऊ वालों के लिए अच्छी खबर, अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल शुरू

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में बने 500 बेडों के अटल बिहारी वाजपेयी कोविड हॉस्पिटल की शुरुआत आज यानी 5 मई से हो रही है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 5 May 2021 9:13 AM GMT (Updated on: 5 May 2021 10:56 AM GMT)
Atal Bihari Vajpayee Covid Hospital
X

Photo- Social Media

लखनऊ: यूपी में लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में बने 500 बेडों के अटल बिहारी वाजपेयी कोविड हॉस्पिटल की शुरुआत आज यानी 5 मई से हो रही है। साथ ही आज से ही कोरोना संक्रमित मरीजों को यहां भर्ती किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज इस अस्पताल का उद्दघाटन किया है। इससे लखनऊ में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों को काफी राहत मिलेगी। इस अस्पताल को डीआरडीओ की तरफ से तैयार किया गया है। इस कोविड अस्पताल में 24 घंटे ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ-साथ वेंटिलेटर और ऑक्सीजन बेडों की सुविधा है, ताकि मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या न आए।

इस अस्पताल में 500 बेड हैं जिनमें से 150 आईसीयू बेड हैं इनमें वेंटिलेटर की सुविधा है और 350 बेड ऑक्सीजन की सुविधा के साथ हैं। कोरोना अस्पताल में सेना मेडिकल कोर की मदद से चिकित्सकीय सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।


डीआरडीओ के इस अस्पताल में सीधे भर्ती की व्यवस्था नहीं होगी। रोजाना खाली बेड के आधार पर लालबाग स्थित कोविड कमांड सेंटर से CMO प्रशासन मरीजों को एम्बुलेंस से इस अस्पताल में भेजेगा।


सुविधाओं के लिए नहीं देना होगा कोई शुल्क

जानकारी के लिया बता दें कि अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के लिए कोई शुल्क नहीं होगा। इतना ही नहीं मरीजों को मुफ्त में भोजन भी उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही राज्य सरकार की मदद से डीआरडीओ ने ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था की है, जो नि: शुल्क दी जाएगी।


रिकॉर्ड समय में स्थापित किया गया यह हॉस्पिटल समर्पित पावर बैकअप और बायो मेडिकल और अन्य अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली के अलावा निर्बाध आपूर्ति के लिए 20 KL ऑक्सीजन टैंक से लैस है। राज्य सरकार की मदद से डीआरडीओ ने ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था की है, जो नि: शुल्क दी जाएगी। अस्पताल उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा खोला गया था।

DRDO और राज्य सरकार ने सुविधा के त्वरित संचालन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सभी प्रमुख पहलुओं को संभाल रहे हैं जैसे कि अस्पताल को चलाने के लिए आवश्यक सुविधाओं की आपूर्ति, ऑक्सीजन पुनः आपूर्ति, रोगी प्रबंधन और अपशिष्ट निपटान आदि को शामिल करने के लिए सेवा प्रबंधन की व्यवस्था की गई है।


अस्पताल सशस्त्र बलों की एक टीम द्वारा चलाया जा रहा है जिसमें नर्सों और अर्धसैनिक कर्मचारियों के साथ कई विशिष्टताओं के डॉक्टर शामिल हैं। मेडिकल स्टाफ को देश भर से लाया गया है। गहन प्रशिक्षण, अस्पताल में कमीशन से पहले स्थापित उपकरणों और कोविद प्रक्रियाओं और प्रोटोकॉल की गुणवत्ता जांच पूरी हो गई है।

अस्पताल में प्रवेश को उत्तर प्रदेश राज्य प्राधिकरणों द्वारा स्थापित लखनऊ में इंटीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा । हेल्पडेस्क पर मोबाइल नंबर 9519109239 और 9519109240 पर भर्ती मरीजों की जानकारी उपलब्ध होगी। अस्पताल रक्षा मंत्रालय और राज्य सरकारों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है ताकि COVID-19 के खिलाफ देश की लड़ाई में योगदान देने के उनके प्रयासों को समन्वित किया जा सके।

Ashiki

Ashiki

Next Story