×

Atal Bihari Vajpayee Jayanti: अटल के जन्म दिन पर आज योगी बांटेगें एक लाख टैबलेट स्मार्टफोन

Atal Bihari Vajpayee Jayanti: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की जयन्ती पर आज करीब 25 हजार युवाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटेगें।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Chitra Singh
Published on: 25 Dec 2021 3:13 AM GMT
Atal Bihari Vajpayee Jayanti
X
योगी आदित्यनाथ-स्मार्टफोन-टैबलेट (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Atal Bihari Vajpayee Jayanti: भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की जयन्ती (Atal Bihari Vajpayee birth anniversary) पर प्रदेश की योगी सरकार छात्र छात्राओं को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है। आज करीब 25 हजार युवाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) इकाना स्टेडियम स्मार्ट फोन (yogi adityanath smartphone yojana) और टैबलेट (yogi adityanath tablet) बांटेगें।

इसके लिए प्रदेश के लगभग सभी जिलों से छात्र छात्राओं को बुलाया गया है। इनमें उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा से जुड़े युवा शामिल हैं। सरकार की योजना छात्र छात्राओं को तकनीकी क्षेत्र में आगे करने की है।

इसके अलावा अभ्युदय योजना के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को भी टैबलेट (abhyudaya yojana tablet) दिया जाएगा। इसके बाद अगले चरण में भी चुनाव के पहले एक और कार्यक्रम किया जाएगा।मुख्यमंत्री ६० हजार मोबाइल व ४० हजार टैबलेट का वितरण करने जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Chunav 2022) के दौरान भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में इसकी घोषणा की थी पर तकनीकी दिक्कतों के चलते अब तक इस वादे को पूरा नहीं किया जा सका था। जिसे अब पूरा किए जाने की तैयारी है। पहले चरण में अंतिम वर्ष में पढ़ाई कर रहे एमए, बीए, बीएससी, आईटीआई, एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई और स्किल डेवलपमेंट आदि के छात्रों को प्राथमिकता मिलेगी।

शासन से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार की तरफ से से लावा, सैमसंग और एसर जैसी नामचीन कंपनियों को मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति के लिए आर्डर जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर जारी किया गया है।

पहले चरण में मोबाइल और टैबलेट की खरीद के लिए करीब दो हजार 35 करोड़ रुपए का ऑर्डर जारी किया गया । इसमें 10,740 रुपए की दर से साढ़े 10 लाख मोबाइल और 12,606 रुपए की दर से सात लाख 20 हजार टैबलेट के आर्डर दिए गए।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story