TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Vajpayee Death Anniversary: इलेक्शन में धांधली की शिकायत पर पैदल चल पड़े थे अटल, पहुंचे थे DM कार्यालय

Vajpayee Death Anniversary in Mirzapur: जिले में लोकसभा चुनाव में पक्षपात करने की खबर जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी को लगी, वैसे ही वो जनसभा स्थल से पैदल ही DM कार्यालय के लिए चल दिए थे, जहां पर उन्होंने DM से बात किया।

Brijendra Dubey
Published on: 16 Aug 2022 9:53 AM GMT
Mirzapur News
X

अटल बिहारी वाजपेयी

Vajpayee Death Anniversary in Mirzapur: जिले में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में पक्षपात करने की खबर जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) को लगी, वैसे ही वो जनसभा स्थल से पैदल ही DM कार्यालय के लिए चल दिए थे, जहां पर उन्होंने DM से बात किया। DM ने निष्पक्ष चुनाव कराने का आश्वासन दिया, जिसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) वापस गए। यह कहानी सन 1980 की है। आज अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की पुण्यतिथि है। ऐसे में हम आपको एक ऐसे किस्से से रूबरू कराते है जो जिले की राजनीति में स्वर्णिम अक्षरों से लिख गई है।

डीएम कार्यालय क्यों पहुंच गए थे अटल बिहारी वाजपेयी

उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर जिले में 1980 के लोकसभा चुनाव (1980 Lok Sabha Election) में अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) घंटाघर में आयोजित जनसभा को संबोधित करने आये हुए थे। इस जनसभा में भाजपा नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी से शिकायत किया " जिला प्रशासन निष्पक्ष चुनाव नहीं करा रहा है" कार्यकर्ताओं की शिकायत को लगातार जिला प्रशासन की तरफ से नजर अंदाज किया जा रहा है। जिला प्रशासन चुनाव में पक्षपात कर रहा है।

कार्यकर्ताओं से शिकायत मिलने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) जनसभा को संबोधित करने के बाद मंच से उतरकर पैदल ही DM से मिलने के लिए निकल पड़े। जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) जनसभा स्थल से पैदल निकले, उनके पीछे जनसैलाब निकल पड़ा। शहर के वासलीगंज, संकटमोचन, रामबाग होते हुए जब अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) डीएम कार्यालय (DM Office) पहुंचे तो उनको देख प्रशासनिक अधिकारी चौक गए, जहां प्रशासन ने निष्पक्ष चुराव कराने की बात कही थी। हालांकि इस चुनाव में जिले से कांग्रेस के उम्मीदवार अजीज इमाम की जीत हुई थी।

वरिष्ठ पत्रकार ने कहा, अटल के पीछे चल पड़ी हजारों की भीड़

अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की सभा में उस समय मौजूद वरिष्ठ पत्रकार सलिल पाण्डेय (Senior Journalist Salil Pandey) ने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) सुबह के 11 बजे घण्टाघर मैदान में सभा को संबोधित करने के लिए पहुंचे हुए थे। सभा के बीच नेताओं ने कहा कि डीएम धांधली करा रहे है, जहां पोलिंग का पर्चा पहले ही आ गया है। शिकायत के बाद अटल बिहारी वाजपेयी पैदल निकल पड़े। अटल बिहारी वाजपेयी को पैदल चलते देखकर भीड़ उनके पीछे पीछे चल पड़ी, जहां जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचते तो भारी भीड़ जमा हो गई। अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) ने कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन करके निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर मांग किया था।

गृह मंत्री का सियासी जिला रहा है मिर्ज़ापुर

गृहमंत्री राजनाथ सिंह (Home Minister Rajnath Singh) ने अपनी सियासत मिर्ज़ापुर जिले से ही शुरू हुई थी। पूर्वांचल के चंदौली जिले के भमौरा के रहने वाले राजनाथ सिंह (Home Minister Rajnath Singh) की राजनीति प्रयागराज और वाराणसी के बीच में पड़ने वाले मिर्ज़ापुर जिले से शुरू हुआ था। जनपद के नारघाट में स्थित केबी पीजी कॉलेज में राजनाथ सिंह भौतिक विज्ञान पढ़ाते थे। राजनाथ सिंह पहले संघ से जुड़े हुए थे। कुछ दिन बाद राजनाथ सिंह को जनसंघ का जिलाध्यक्ष बना दिया गया। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अच्छा लगाव रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story