×

Atal Residential School: प्रवेश परीक्षा के आधार पर अटल आवासीय विद्यालय में होगा दाखिला

Atal Residential School: सभी जिलों में प्रवेश परीक्षा अलग अलग तारीख पर होगी। अभिभावक अटल आवासीय विद्यालय में दाखिले की परीक्षा के लिए 27 मई तक फॉर्म भर सकेंगे। लखनऊ मंडल में अटल आवासीय योजना में दाखिले के लिए 11 जून को परीक्षा होगी।

Vertika Sonakia
Published on: 5 May 2023 9:16 PM GMT
Atal Residential School: प्रवेश परीक्षा के आधार पर अटल आवासीय विद्यालय में होगा दाखिला
X
अटल आवासीय विद्यालय योजना (फ़ोटो: सोशल मीडिया)

Atal Residential School: निम्न श्रेणी के बच्चे एवं कोरोना में निराश्रित बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अटल आवासीय विद्यालय योजना में वर्ष 2023-24 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। दाखिले प्रवेश परीक्षा के जरिए होंगे।

एक अटल आवासीय विद्यालय में 80 छात्रों को मिलेगा दाखिला

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा अटल आवासीय विद्यालय के संचालन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। एक अटल आवासीय विद्यालय में योग्यता के अनुसार कुल 80 छात्रों को दाखिला मिलेगा। इस विद्यालय में 40 छात्र और 40 छात्राएं होंगी। अटल आवासीय विद्यालयों में छात्रों की चयन प्रक्रिया डीएम द्वारा बनाई गई कमेटी की निगरानी में करी जाएगी।

प्रवेश परीक्षा की पात्रता

प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों का जन्म 1 मई, 2010 से पहले और 30 अप्रैल, 2013 के बाद नहीं होना चाहिए। यह सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए लागू है। श्रमिक श्रेणी में वो बच्चे परीक्षा में बैठ सकेंगे जिनके माता या पता है पंजीयन के बाद 1 अप्रैल, 2023 को कम से कम तीन वर्ष की बोर्ड की सदस्यता पूरी कर चुके हो और उनके दो बच्चे हो। निराश्रित श्रेणी में वह बच्चे परीक्षा में बैठ सकेंगे जिनके माता पिता की कोरोना काल में मृत्यु हुई हो और बाल विवाह या मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना में उनका पंजीयन हो। उनकी आयु 10 से 13 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सीटों की व्यवस्था

  • 27 प्रतिशत सीटें अन्य पिछड़ा वर्ग
  • 21 प्रतिशत अनुसूचित जाति
  • 2 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए सीटों की व्यवस्था होगी।
  • 50 सीटें बालकों के लिए एवं 50 सीटें बालिकाओं के लिए होंगी।
  • दिवयांग बच्चों के लिए भी आरक्षण होगा।

सभी छात्रों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी

आवेदन प्रारूप के अनुसार छात्रों को अपनी सामान्य व्यक्तिगत जानकारी देनी होगी। इसमें ये बताना अनिवार्य है कि वह श्रमिक या निराश्रित किस वर्ग श्रेणी में आते है। एससी, एसटी, विकलांग, जनरल इसका भी छात्र को उल्लेख करना होगा। श्रमिक बच्चों को अपने माता पिता की पंजीयन संख्या बतानी होगी। छात्र अंग्रेजी व हिंदी दोनों माध्यम में परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा में बैठने के लिए फार्म बेसिक शिक्षा अधिकारी, श्रम कार्यालय या जिला प्रोबेशन अधिकारी से प्राप्त कर सकेंगे। सभी मण्डलों में अलग अलग तिथियों में परीक्षा होगी। लखनऊ मंडल में 11 जून को अटल आवासीय विद्यालय में दाखिले की परीक्षा होगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story