×

UP News: लखनऊ-बलिया-हरदोई में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश, योगी सरकार के खिलाफ कोई साजिश तो नहीं?

UP News: सवाल उठता है कि, आखिर ये कौन हैं जो लगातार उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं? ये योगी सरकार के खिलाफ कोई साजिश तो नहीं है।

aman
Written By aman
Published on: 8 Sep 2022 10:31 AM GMT
attempt to disturb communal harmony in up conspiracy against yogi government
X

प्रतीकात्मक चित्र 

UP News Today: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की फिजां बिगाड़ने की कोशिश हो रही है। एक खास वर्ग के लोग इस दिशा में प्रयास कर रहे हैं। राजधानी लखनऊ (Lucknow) में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश के तहत लेटे हुए हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ की गई। वहीं, बीते दिनों बलिया जिले में भी ऐसा ही प्रयास हुआ था। अब ताजा जानकारी प्रदेश के एक अन्य जिले हरदोई से सामने आई है। हरदोई में मस्जिद पर जय श्रीराम लिखकर वहां भी माहौल खराब करने का प्रयास किया गया।

अब सवाल उठता है कि, आखिर ये कौन हैं जो लगातार उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं? कभी लखनऊ, तो कभी बलिया तो कभी हरदोई आए दिन कुछ न कुछ प्रयास कर यहां धार्मिक विद्वेष फैलाने के प्रयास किए गए हैं। हालांकि, पुलिस-प्रशासन की तत्परता और लोगों की समझदारी से एक खास वर्ग का ये प्रयास सफल नहीं हो पाया।

लेटे हुए हनुमान मंदिर में मूर्ति तोड़ी

प्रदेश की राजधानी लखनऊ के चौक थाना क्षेत्र में 'लेटे हुए हनुमान मंदिर' (Lete Hue Hanuman Mandir) में एक युवक ने शनिदेव की मूर्ति खंडित कर दी। तोड़ने वाले युवक का नाम तौफीक अहमद बताया जा रहा है। लखनऊ पुलिस ने आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी मूल रूप से सीतापुर (Sitapur) का निवासी है। वह लखनऊ में किराए के मकान में रहता है। पुलिस के मुताबिक, जिस समय शनिदेव की मूर्ति तोड़ी गई, उस वक्त वह खुद को शिवा बताकर मंदिर में प्रवेश किया था। हालांकि, उसकी हरकत के बाद श्रद्धालुओं ने शोर मचाया और पकड़कर पीट दिया। बाद में पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया। आरोपी तौफीक पर विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कर लिया गया है।

बलिया में भी हुई मूर्ति तोड़ने की घटना

इसी तरह का एक मामला, यूपी के बलिया जिले से सामने आया है। यहां हिन्दुओं के आराध्य हनुमान की एक मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की गई। इलाके में सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़े इससे पहले पुलिस ने आरोपी शख्स को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी का नाम शब्बीर बताया जा रहा है। आरोप है कि शब्बीर ने जिले के रेवती इलाके के बिलचागढ़ में भगवान हनुमान की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। लोगों ने आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

हरदोई में भी माहौल बिगाड़ने का प्रयास

प्रदेश के हरदोई जिले के थाना सांडी के कस्बा में भी अराजक तत्वों ने धार्मिक सौहार्द्र बिगाड़ने का ऐसा ही प्रयास किया। हरदोई में एक मस्जिद पर अराजक तत्वों ने 'जय श्रीराम' लिख दिया। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों में गुस्सा भड़क गया। मुस्लिम समाज में बढ़ते रोष को देखते हुए प्रशासन आगे आई और समझाने की कोशिश की। मौके पर पहुंची पुलिस ने लोगों को समझाया-बुझाया और अराजक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब कहीं जाकर मामला शांत हुआ। हालांकि, अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए थाने में तहरीर दी गई।

इससवाल उठता है कि, आखिर ये कौन हैं जो लगातार उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने का प्रयास कर रहे हैं? ये योगी सरकार के खिलाफ कोई साजिश तो नहीं है। तरह देखें तो यूपी के अगल-अलग जिलों में सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। एक खास वर्ग है जो इस तरह के प्रयास में जुटा है। जानकार मानते हैं कि इसके पीछे कोई बड़ी साजिश हो सकती है। क्योंकि, एक के बाद एक जिस तरह से धार्मिक स्थलों को निशाना बनाया जा रहा है उससे प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ किसी साजिश की बू आ रही है। लेकिन, सभी मामलों में स्थानीय लोगों ने समझदारी से काम लिया और साजिश को निष्फल किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story