×

औरैया में राजधानी की तर्ज पर होगी हाईटेक यातायात व्यवस्था, मिलेगी जाम से निजात

नए साल में दिल्ली, लखनऊ व कानपुर जैसी जनपद की भी यातायात व्यवस्था किए जाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। शहर समेत जनपद की यातायात व्यवस्था को हाईटेक बनाए जाने के लिए रूपरेखा भी बना ली गई है।

Roshni Khan
Published on: 4 Jan 2021 12:45 PM GMT
औरैया में राजधानी की तर्ज पर होगी हाईटेक यातायात व्यवस्था, मिलेगी जाम से निजात
X
औरैया: राजधानी की तर्ज पर होगी शहर की हाईटेक यातायात व्यवस्था, मिलेगी जाम से निजात (PC: social media)

औरैया : जनपद की लगातार बिगड़ी यातायात व्यवस्था को दुरुस्त कराए जाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। अब हाईटेक शहरों की तर्ज पर जनपद की यातायात व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए जगह-जगह पर सिग्नल भी लगाए जाएंगे और स्पीड नियंत्रण के लिए सीसीटीवी कैमरों से निगरानी भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें:UP में राज्य आपदा मोचक बल हेतु निर्देश जारी, योगी सरकार की उच्चस्तरीय बैठक

नए साल में दिल्ली, लखनऊ व कानपुर जैसी जनपद की भी यातायात व्यवस्था किए जाने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। शहर समेत जनपद की यातायात व्यवस्था को हाईटेक बनाए जाने के लिए रूपरेखा भी बना ली गई है। इन सिग्नल के अनुसार लोग वाहन दौड़ा सकेंगे। सीसीटीवी से इसकी निगरानी की जाएगी। अगर चालकों ने नियमों की अनदेखी की तो चालान उनके घर पहुंच जाएगा।

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति व्यस्त है। हर कोई जल्दबाजी में रहता है। शहर समेत जनपद की सबसे बड़ी समस्या जाम की है। शहर में यातायात व्यवस्था पुराने ढर्रे पर चल रही है। ट्रैफिक पुलिस शहर की यातायात व्यवस्था संभाल रही है। सीटी बजाकर चौराहों पर वाहनों को क्रास करने की हरी झंडी मिलती है। अब इस व्यवस्था में बदलाव होगा। लखनऊ की तर्ज पर इलेक्ट्रॉनिक ट्रैफिक सिग्नल लगेंगे। इनके जरिये वाहनों को आगे बढ़ने व रुकने की सुविधा मिलेगी।

वैसे शहर की यातायात व्यवस्था वर्ष 2020 में ही दुरूस्त किए जाने की कवायद की जा रही थी, लेकिन कोरोना काल में सब चौपट हो गया। वर्ष 2021 में शहर की यातायात व्यवस्था हाईटेक होने की उम्मीद है।

बोले व्यापारी :

Sanjay Dixit Sanjay Dixit (PC: social media)

कानून की सख्ताई से पालना जरूरी

व्यापारी संजय दीक्षित का कहना है कि यातायात नियमों की पालना को लेकर बने कानूनों की सख्ताई से पालना करनी जरूरी है। यदि कोई नियमों को तोड़ता है तो उस पर तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए। कानूनी रूप से सख्त रवैया अख्तियार करके ही ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त बनाया जा सकता है।

समाजसेवी पवन अवस्थी

Pawan Awasthi Pawan Awasthi (PC: social media)

समाजसेवी पवन अवस्थी का कहना है कि जीवन में अनुशासन की भावना आत्मसात करते हैं तो सड़क पर चलने का अनुशासन भी धारण करना होगा। संस्कारों की तरह ही बचपन से ही यह पाठ पढ़ाना होगा कि यातायात नियमों की पालना करना उनका कर्तव्य है। इस कर्तव्य का पालन करके वह आदर्श नागरिक बनते हैं। यदि कोई यातायात नियमों की पालना नहीं करता है तो उसे आदर्श नागरिक नहीं कहा जा सकता।

मैन पावर व संसाधनों की कमी से जूझता रहा विभाग

वर्ष 2020 में मैन पावर और संसाधन की कमी से यातायात विभाग जूझता नजर आया, लेकिन इस साल जाम की समस्या से निजात दिलाए जाने के लिए कार्य योजना बना ली गई है। जल्द ही शहर के प्रमुख स्थानों पर सिग्नल लगाए जाने के लिए तैयारी की जा रही है। इसके अलावा जहां पर जाम की स्थिति बनी रहती है, वहां से अतिक्रमण हटाए जाने की तैयारी चल रही है।

इन स्थानों पर लगेंगे सिग्नल

शहर के सबसे व्यस्तम चौराहा सुभाष चौराहा व जेसीज चौराहे पर सिग्नल लगाए जाने के लिए पत्राचार कर दिया गया है। उम्मीद है कि फरवरी माह तक बजट पास हो जाएगा और सिग्नल के साथ एक क्रेन भी मंगाई जाएगी। जो यातायात व्यवस्था सुधारने में काफी लाभदायक होगी।

ये भी पढ़ें:Corona Vaccination: CM योगी का ऐलान, गाइडलाइन्स के अनुरूप होगा संचालित

इन स्थानों पर नहीं है कोई व्यवस्था

शहर के दिबियापुर तिराहा और फफूंद तिराहे पर तीन रास्ते हैं, यहां पर न तो कोई डिवाइडर है और न ही कोई अन्य व्यवस्थाएं। यहां पर व्यवस्थाओं को दुरूस्त कराए जाने के लिए कार्य योजना बना ली गई है।

पुलिस अधीक्षक

Aparna Gautam Aparna Gautam (PC: social media)

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था जल्द ही दुरूस्त की जाएगी। इसके लिए कार्य योजना बनाकर शासन को भेज दी गई है। - अपर्णा गौतम, एसपी

रिपोर्टर- प्रवेश चतुर्वेदी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story