×

Auraiya News: अब प्रधान बनवाएंगे ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड, मुख्य कार्यपालक अधिकारी

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अन्तर्गत मुख्य कार्यपालक अधिकारी सचीज, संगीता सिंह के द्वारा नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा गया है।

Pravesh Chaturvedi
Reporter Pravesh ChaturvediPublished By Shweta
Published on: 7 Jun 2021 2:04 PM GMT
Auraiya News: अब प्रधान बनवाएंगे ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड,  मुख्य कार्यपालक अधिकारी
X

Auraiya News: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के अन्तर्गत मुख्य कार्यपालक अधिकारी सचीज, संगीता सिंह के द्वारा नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को पत्र लिखा गया है। जिसमें उन्होंने ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुए योजनान्तर्गत प्रत्येक लाभार्थी परिवार के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु आग्रह किया है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की निःशुल्क व्यवस्था कॉमन सर्विस सेंटर, समस्त सरकारी अस्पताल, यूटीआईटीएसएल, कियोस्क के माध्यम से की गई है। प्रत्येक गांव के लाभार्थी परिवारों की सूची गांव की आशा के पास उपलब्ध है।

इसी क्रम में ग्राम प्रधानों को संभोधित पत्र की प्रति सोमवार को आयुष्मान भारत की जिला कार्यक्रम इकाई के सदस्यों द्वारा जिला पंचायती राज अधिकारी को काकोर कार्यालय में सौंपी गई। जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ ज्योतींद्र मिश्रा ने विगत सप्ताह ग्राम प्रधानों की पहली बैठक में प्रधानों और सदस्यों को योजना के बारे में जानकारी देकर बताया कि जिले के लाभार्थी परिवार को इसके तहत पांच लाख तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा दी जा रही है।

उन्होंने नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों से कहा कि वह अपने गांवों के पंजीकरण लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनाने में सहयोग करें। गोल्डन कार्ड पूरी तरह निःशुल्क बनाए जा रहे हैं और इलाज में भी किसी तरह का पैसा नहीं लगता है। इस बीच ग्राम प्रधान ने लाभार्थियों के जुड़ने के बारे में जानकारी ली। इस पर उन्होंने बताया कि योजना की सूची 2011 की आर्थिक, सामाजिक व जातिगत आधारित जनगणना के आधार पर बनाई गई है। इस सूची में न तो नया नाम जोड़ा जा सकता है और न ही हटाया जा सकता है। लिहाजा कोई ग्राम प्रधान किसी भी मतदाता को इस योजना की सूची में नया नाम जोड़ने का आश्वासन न दें। जब नए लोगों का नाम जोड़ने की शासन की योजना आएगी तो उन्हें अवगत करा दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानों से कहा कि वह अपने गांव के जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने उनकी सूची उनकी सूची भी सौंपी जिससे उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जा सके।

ऐसे होगी अपने नाम की जांच

• निःशुल्क हेल्पलाइन नंबर 180018004444 पर काल करके।

• अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से भी जानकारी ले सकते हैं।

• जनसेवा केंद्र में जाकर पता कर सकते हैं ।

• अस्पतालों में तैनात आरोग्य मित्रों के द्वारा भी जानकारी ले सकते हैं।

• mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम है या नहीं।

• PM&JAY ऐप पर जाकर अपने नाम, मोबाइल नंबर या राशन कार्ड संख्या से भी आप अपना नाम स्वयं चेक कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story