×

Auraiya news: ऐरवाकटरा में मृत मिले नौ मोर, शवों को पीएम के लिए भेजा गया

रविवार को थाना एरवाकटरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम तकिया में किसानों ने खेतों में मोर को मृत पाया।

Pravesh Chaturvedi
Published on: 6 Jun 2021 12:03 PM GMT
peacocks found dead
X

औरैया जिले के ऐरवाकटरा में मृत मिले नौ मोर

Auraiya news: रविवार को थाना एरवाकटरा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम तकिया में किसानों ने खेतों में मोर को मृत पाया। इस पर उनके द्वारा जानकारी अन्य ग्रामीणों को दी गई। जैसे ही वह आगे बढ़ी कि उन्हें और भी मोर मृत अवस्था में पड़े मिले। इस पर उनके द्वारा जानकारी थाना पुलिस को दी गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने फॉरेंसिक टीम के सहयोग से मृत मोरों के शवों को अपने कब्जे में लेकर साक्ष्य जुटाए। बताते चलें कि ग्रामीणों ने आशंका व्यक्त की है कि मृत पाई गई सभी मोरों के शरीर पर पंख नहीं थे।

ऐरवाकटरा थाना क्षेत्र के तकिया गाँव में एक साथ नौ राष्ट्रीय पक्षियों की मौत से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। ग्रामीणों ने घटना की सूचना ऐरवाकटरा पुलिस को दी। सूचना पाकर थानाध्यक्ष सुधीर सिंह, एसआई प्रवेंद्र कुमार, एसआई जितेंद्र कुमार व कांस्टेबल दुष्यंत फौजदार, कांस्टेबल आलोक कुमार के साथ घटनास्थल पर पहुँचे और राष्ट्रीय पक्षियों की मौत की खबर उपजिलाधिकारी बिधूना को दी।

औरैया जिले के ऐरवाकटरा में मृत मिले नौ मोर के शवों इकठ्ठा करते लोग

उपजिलाधिकारी द्वारा बन रक्षक बिधूना प्रेमशंकर व फॉरेंसिक टीम को घटनास्थल पर रवाना किया गया। तकिया गाँव मे मृत पाए गए नौ मोरों में सात नर व दो मोर मादा है। सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

मोर पंख के लालच में शिकारियों द्वारा मारे जानें की आशंका

तकिया गाँव के निबासी किसान रामदत्त, दामोदर, राजेश, सरमन सिंह तथा शिवमंगल सिंह ने आशंका जताई कि सभी मृत मोरो के शरीर से पंख गायब है। किसानों का कहना है कि क्षेत्र में शिकारियों का आतंक है और कई बार पहले भी ऐसी ही अवस्था में मोरे भी मिल चुकी हैं। उन्होंने अंदेशा जताया कि मोर पंख के लालच में शिकारियों द्वारा इस कृत्य को अंजाम दिया गया होगा। किसानों ने बताया कि पंखों के लालच में शिकारियों द्वारा मोरों की हत्या की गई होगी। फिलहाल पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और जांच-पड़ताल करने में जुटी हुई है। वनरक्षक द्वारा बताया गया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मोरों की मौत के कारण की जानकारी हो सकेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story