×

UP Panchayat Chunav: किसी की उम्मीदों पर फिरा पानी, तो किसी के खिले चेहरे

जिला प्रशासन द्वारा आरक्षण सूची जारी करते ही कई लोगों के मंसूबों पर पानी फिर गया। वहीं कुछ लोग इस सूची के आने से खुशी दिखाई दिए। लोगों का कहना है कि जिस प्रकार से आरक्षण लागू किया गया है वह गलत तरीका है।

Roshni Khan
Published on: 3 March 2021 11:16 AM GMT
UP Panchayat Chunav: किसी की उम्मीदों पर फिरा पानी, तो किसी के खिले चेहरे
X
UP Panchayat Chunav: किसी की उम्मीदों पर फिरा पानी, तो किसी के खिले चेहरे (PC: social media)

औरैया: जनपद के लोग बेसब्री से आरक्षण आने का इंतजार कर रहे थे। बुधवार को जैसे ही आरक्षण की सूची जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई तो कुछ लोगों के चेहरों पर मायूसी आ गई तो कुछ लोगों के चेहरे खिल उठे। आरक्षण सूची आते हैं कहीं खुशी तो कहीं गम नजर आने लगा है। ग्राम पंचायतों में जहां सामान्य की उम्मीद थी वहां हरिजन सीट हो गई इसलिए वहां पर भी चुनाव का कोई खास असर नहीं दिखाई दिया।

ये भी पढ़ें:हत्याओं से कांपा एटा: 18 घंटों में हुई दो खौफनाक घटनाएं, जांच में जुटी पुलिस

जिला प्रशासन द्वारा आरक्षण सूची जारी करते ही कई लोगों के मंसूबों पर पानी फिर गया। वहीं कुछ लोग इस सूची के आने से खुशी दिखाई दिए। लोगों का कहना है कि जिस प्रकार से आरक्षण लागू किया गया है वह गलत तरीका है। उनका कहना है कि आरक्षण सूची में यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए था कि उस ग्राम पंचायत में या जिला पंचायत में उस कैटिगरी के कितने प्रतिशत वोट है। कुछ लोगों ने इस आरक्षण सूची पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं।

जनपद औरैया में लगभग सभी सीटें हरिजन वर्ग के लिए आरक्षित कर दी गई है

शहर निवासी पवन अवस्थी ने बताया कि जनपद औरैया में लगभग सभी सीटें हरिजन वर्ग के लिए आरक्षित कर दी गई है। उनका कहना था कि नगरपालिका पहले से ही आरक्षण की सूची में शामिल थी। वहीं जिला पंचायत भी आरक्षित हो गई है। इसके अलावा ब्लॉक प्रमुख की सीट भी आरक्षण की जद में आने से चुनाव में कोई रोमांच नहीं रह गया है। उन्होंने इस पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने सामान्य वर्ग के लिए पूरी तरह से सभी रास्ते बंद कर दिए हैं।

ये भी पढ़ें:सस्ता होगा पेट्रोल-डीजलः कम हो सकती हैं कीमतें, अगर सरकार इस पर काम करे

बताते चलें जनपद औरैया की विधानसभा सीट भी आरक्षित लंबे समय से चल रही है इसके अतिरिक्त लोकसभा की सीट भी यहां पर आरक्षित ही है यही नहीं वर्तमान में जिला पंचायत का जो आरक्षण आया है वह भी आरक्षित कर दिया गया है इससे पूर्व नगर पालिका परिषद जो जनपद में एकलौती नगरपालिका है को भी आरक्षण की श्रेणी में रखा गया है ब्लॉक प्रमुख पद भी अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया है इस प्रकार से विधानसभा औरैया में सभी सीटें जिला पंचायत सहित सभी सीटें आरक्षित हो गई हैं।

ग्राम पंचायत का आरक्षण चार्ट एक नजर में

ब्लॉक औरैया कुल 95 सीटें

अनुसूचित जाति के लिए 14, अनुसूचित जाति महिला के लिए आठ, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16 एवं अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 9, सामान्य 33, सामान्य महिला के लिए 15 सीटें आरक्षित

ब्लॉक बिधूना कुल सीटें 69 अनुसूचित जाति के लिए 10, अनुसूचित जाति महिला 6, अन्य पिछड़ा वर्ग 12, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के छह, सामान्य 24 सामान्य महिला 11

विकास खंड एरवाकटरा कुल सीटें 46

अनुसूचित जाति के लिए 8, अनुसूचित जाति महिला के लिए चार, अन्य पिछड़ा वर्ग में 8, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 5, सामान्य 14, सामान्य महिला के लिये 7

विकास खंड अछल्दा कुल सीटें 61

अनुसूचित जाति के लिए 10, अनुसूचित जाति महिला के लिए पांच, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 11, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 6 एवं सामान्य जाति के लिए 19 एवं सामान्य महिला के लिए 10 सीटें आरक्षित रखी गई हैं।

विकासखंड अजीतमल में कुल सीटें 68

अनुसूचित जाति के लिए 10, अनुसूचित जाति महिला छह, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 12, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 6, सामान्य के लिए 23 एवं सामान्य महिला के लिए 11 सीटों को आरक्षित किया गया है।

भाग्यनगर नगर में कुल सीटें 73

अनुसूचित जाति के लिए 11, अनुसूचित जाति महिला के लिए छह, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 12, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए सात एवं सामान्य वर्ग के लिए 25 एवं सामान्य वर्ग महिला के लिए 12 सीटें रखी गई है।

सहार विकासखंड में कुल सीटें 65

अनुसूचित जाति के लिए 10, अनुसूचित जाति महिला के लिए पांच, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 12, अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 6, सामान्य के लिए 21 एवं सामान्य महिला के लिए 11 सीटें आरक्षित हैं।

ब्लाक प्रमुख आरक्षण एक नजर में कुल सीटें 7

औरैया अनुसूचित जाति

बिधूना महिला

अछल्दा सामान्य वर्ग

सहार सामान्य वर्ग

अजीतमल सामान्य वर्ग

एरवाकटरा अन्य पिछड़ा वर्ग महिला

भाग्यनगर अनुसूचित जाति महिला

जिला पंचायत आरक्षण एक नजर में कुल सीटें 23

औरैया कुल सीटें 4

औरैया प्रथम अनुसूचित जाति

औरैया द्वितीय सामान्य वर्ग

औरैया तृतीय अन्य पिछड़ा वर्ग

औरैया चतुर्थ महिला

भाग्यनगर कुल सीटें 4

प्रथम अन्य पिछड़ा वर्ग

द्वितीय महिला

तृतीय अन्य पिछड़ा वर्ग महिला

चतुर्थ अन्य पिछड़ा वर्ग महिला

सहार कुल सीटें 3

प्रथम सामान्य

द्वितीय सामान्य

तृतीय महिला

अछल्दा कुल सीटें 3

प्रथम अनुसूचित जाति

द्वितीय अनुसूचित जाति महिला

तृतीय अनुसूचित जाति महिला

अजीतमल कुल सीटें 3

प्रथम अन्य पिछड़ा वर्ग

द्वितीय सामान्य

तृतीय सामान्य

एरवाकटरा कुल सीटें 3

प्रथम सामान्य

द्वितीय अन्य पिछड़ा वर्ग महिला

तृतीय सामान्य

बिधूना कुल सीटें 3

प्रथम अनुसूचित जाति

द्वितीय अनुसूचित जाति

तृतीय अनुसूचित जाति महिला

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story