Auraiya News: फाइलेरिया की दवा खिलाकर निकाली गई जागरूकता रैली, लोगों को दी जाएगी जानकारी

Auraiya News: ANM अंजू दुबे ने बताया कि बारिश का मौसम शुरू होता है तो अक्सर लोग बीमारियों का शिकार भी होने लगते हैं। ऐसे में एक फाइलेरिया भी बीमारी है जिसे हाथी पांव कहा जाता है।

Ashraf Ansari
Published on: 11 Aug 2024 8:57 AM GMT
Auraiya News
X

निकाली गई रैली (Pic: Newstrack)

Auraiya News: औरैया में स्वास्थ्य विभाग ने फाइलेरिया की दवा खिलाकर एक जागरूकता रैली को गांव-गांव शहर शहर के लिए रवाना किया है। जो की लोगों को फाइलेरिया के बारे में जानकारी देंगे। बारिश के मौसम में बीमारियां बढ़ने लगती हैं। फाइलेरिया भी उनमें से एक है। लोगों को इससे बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने रैली निकाली है। इससे लोगों को जागरुक किया जाएगा।

बच्चों को दवा खिलाकर रैली को किया गया रवाना

औरैया जिले में बरसात के मौसम में लगातार बीमारियां उत्पन्न होने लगते हैं और ऐसे में लोगों को बीमारियों की चपेट में आने से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। हर साल की तरह इस साल भी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से फाइलेरिया को लेकर एक जागरूकता वाहन रैली को रवाना किया गया है। सबसे पहले बच्चों को फाइलेरिया की दवा खिलाई गई और उसके बाद जागरूकता वाहन रैली को रवाना किया गया जो कि लोगों को फाइलेरिया से संबंधित जानकारी प्रदान करेगी।

ANM ने जनता से की अपील

भाग्य नगर विकासखंड ग्राम पंचायत कोठीपुर में फाइलेरिया जागरूकता वाहन को रवाना किए जाने के बाद एएनएम अंजू दुबे ने बताया है कि बारिश का मौसम शुरू होता है तो अक्सर लोग बीमारियों का शिकार भी होने लगते हैं। ऐसे में एक फाइलेरिया भी बीमारी है जिसे हाथी पांव कहा जाता है। हर साल इसको लेकर जागरूकता रैली निकाली जाती है और लोगों को दवा पिलाने का काम किया जाता है। फाइलेरिया बीमारी से बचने के लिए हम लोगों को अपने चारों तरफ साफ सफाई करनी चाहिए। अगर मच्छर पैदा होंगे तो फाइलेरिया के लोग ज्यादातर शिकार हो सकते हैं। हमारे आसपास कहीं भी गंदा पानी भरा हुआ है तो उसको फेंक दें। अगर आप खुले में सोते हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि आप मच्छरदानी के इस्तेमाल करें जिससे आप मच्छरों के द्वारा उत्पन्न होने वाली बीमारियों से बच सकें। इस दौरान फाइलेरिया रैली को रवाना किए जाने के द्वारा मौके पर स्कूल के प्रधानाध्यापक राकेश राजपूत समेत स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे मौजूद रहे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story