×

Auraiya News: फायर टीम ने छात्र-छात्राओं को सिलेंडर में आग लगने के प्रति जागरूक, अपनाएं यह उपाय

Auraiya News: फायर ब्रिगेड की टीम मोहल्ला तिलक नगर में बने तिलक महाविद्यालय पर पहुंची। छात्र-छात्राओं को बताया गया कि अगर आपके घर में सिलेंडर में आग लग जाती है तो आप किस तरीके से इस पर काबू पाएंगे।

Ashraf Ansari
Published on: 20 Jan 2024 8:55 AM GMT
Auraiya news
X

औरैया में फायर टीम ने विद्यार्थियों को सिलेंडर में आग लगने के प्रति जागरूक (न्यूजट्रैक)

Auraiya News: जिले में फायर ब्रिगेड टीम के लोग एक स्कूल में पहुंचे। यहां पर उन्होंने स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सिलेंडर में आग लगने पर उसको बुझाने के बारे मे कई उपाय बताए।

आपदा प्रबंधन के तहत स्कूल में किया गया कार्यक्रम

औरैया में फायर ब्रिगेड की टीम लगातार लोगों के बीच पहुंचकर उनको सिलेंडर में आग लगने के दौरान किस तरीके से आग पर काबू पाना चाहिए इसको जगह-जगह पर कार्यक्रम किया जा रहे हैं। ऐसा ही कुछ आज देखने को मिला जहां पर आपदा प्रबंधन के तहत फायर ब्रिगेड की टीम मोहल्ला तिलक नगर में बने तिलक महाविद्यालय पर पहुंची। जहां पर स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को बताया गया कि अगर आपके घर में सिलेंडर में आग लग जाती है तो आप किस तरीके से इस पर काबू पाएंगे। अगर आपकी सिलेंडर में आग लग जाती है तो आप बस कुछ उपाय अपनाएं और उसके बाद सिलेंडर में लगी आग पर काबू पा सकते हैं। इस दौरान आपको बस सावधानियां बरतनी होंगी।

तिलक नगर में बने तिलक महाविद्यालय में फायर ब्रिगेड की टीम के द्वारा स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को सिलेंडर में आग लगने के दौरान उसको बुझाने के बारे में बताया गया। यहां पर टीम के लोगों ने मंच पर छात्र-छात्राओं को बुलाया और एक सिलेंडर में गैस का पाइप हटाकर उसकी नोजल में आग लगा दी। उसके बाद छात्रा को बताया गया कि किस तरीके से इस पर काबू पा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अगर आपके सिलेंडर में आग लग जाती है तो आप एक बड़ा-सा जिला कपड़ा ले और उसकी एक साथ सिलेंडर की ऊपरी हिस्से पर लपेट दें जिससे सिलेंडर मिलेगी आग बुझ जाएगी। वहीं अगर आप सिलेंडर के नोजल स्विच को बंद कर देते हैं तो सिलेंडर मिलेगी आज पर पा लिया जाएगा। आप समय-समय पर अपनी गैस सिलेंडर के पाइप को चेक करते रहे कहीं वह है काटा या फिर टूटा तो नहीं है। अगर आपको लगता है कि आपका पाइप कटा या टूटा या लीकेज है तो आप उसको तुरंत बदल दें।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story