×

Auraiya: ओलावृष्टि से सरसों और गेहूं की फ़सलें बर्बाद, किसान परेशान

Auraiya News: यूपी के औरैया में लगातार 3 दिन से हो रही बारिश की वजह से किसान काफी परेशान है। लगातार हो रही बारिश की वजह से किसानों की खेत में खड़ी फसल बर्बाद होने की कगार पर हैं।

Ashraf Ansari
Published on: 3 March 2024 12:34 PM GMT
बारिश और ओलावृष्टि से गिरी फसलें।
X

बारिश और ओलावृष्टि से गिरी फसलें। (Pic: Social Media)

Auraiya News: यूपी के औरैया में लगातार 3 दिन से हो रही बारिश के वजह से किसान काफी परेशान है। लगातार हो रही बारिश के वजह से किसानों की खेत में खड़ी फसल बर्बाद होने की कगार पर आ गई है। बारिश किसानों की खुशियों पर पानी फेर रही है।

ओलावृष्टि किसानों की बढ़ा रही चिंता

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों की सूची को जारी किया था जिसमें बताया था कि शुक्रवार से तीन दिन तक लगातार बारिश होगी। मौसम विभाग के चेतावनी के बाद इसका असर औरैया जिले में देखने को मिला। यहां जगह-जगह पर रुक-रुक कर बारिश हो रही है जिसकी वजह से किसान काफी परेशान है। बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि भी हो रही है जो कि किसानों के लिए परेशानी बन रही है। यहां रविवार को देखा गया की जगह-जगह पर ओलावृष्टि हुई है जिसकी वजह से किसानों की खेत में खड़ी फसल बर्बाद होने की कगार पर आ गई है। जिसमें गेहूं, सरसों और अन्य फसले शामिल हैं।



किसानों ने बारिश से बताया फसलों को नुकसान

जनपद में रुक-रुक कर हो रही बारिश किसानों के लिए मुसीबत खड़ी कर रही है। किसान जिस फसल को अपनी मेहनत से तैयार करता है। जिस फसल के लिए दिन-रात पसीना बहता है। वही फसल आप किसानों के सामने बर्बाद होती हुई दिखाई दे रही है। जिले में रहने वाले एक किसान का कहना है कि पहले से ही हम किसान काफी परेशान हैं लेकिन कुदरत की मार बारिश और ओलावृष्टि से साफ देखने को मिल रही है। किसान ने कहा है कि जो सरसों की फसल पकी खड़ी थी। बस कुछ दिनों बाद उस फसल को काटने की तैयारी होती और फिर सरसों निकाल कर बाजार में बेचा जाता। लेकिन उससे पहले ही बारिश पर कुदरत की मार देखने को मिली। इसी के साथ-साथ गेहूं भी बर्बादी भी कगार पर दिख रही है। क्योंकि कुछ दिन बाद गेहूं की भी कटाई होनी चाहिए लेकिन बारिश का पानी गेहूं और सरसों की फसल में जाने के बाद दोनों फसले पानी की वजह से नीचे गिर गई है। अगर ऐसे ही बारिश और होती रही तो बाकी की और भी फसले हैं वो भी बर्बाद हो जाएंगी।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story