×

Auraiya News: ड्रोन की मदद से खेतों में यूरिया का हुआ छिड़काव, भारी संख्या में लोग रहे मौजूद

Auraiya News: औरैया जिले में नई तकनीक से लोगों को रूबरू कराने के लिए एफको कंपनी के अधिकारी किसानों के बीच पहुंचे जहां उन्होंने ड्रोन की मदद से किसानों की फसलों में छिड़काव किया।

Ashraf Ansari
Published on: 17 Jan 2024 8:07 AM GMT
Auraiya news
X

औरैया में ड्रोन से खेतों में यूरिया का हुआ छिड़काव (न्यूजट्रैक)

Auraiya News: जिले में नई तकनीक के तहत ड्रोन के जरिए किसानों के खेतों कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव किया गया। इस दौरान भारी संख्या में मौके पर लोग मौजूद रहे।

ड्रोन से किसानों की फसलों में कीटनाशक दवाइयां का हुआ चिड़काव

औरैया जिले में नई तकनीक से लोगों को रूबरू कराने के लिए एफको कंपनी के अधिकारी किसानों के बीच पहुंचे जहां उन्होंने ड्रोन की मदद से किसानों की फसलों में छिड़काव किया। बताते चलें कि एफको कंपनी जुड़े अधिकारी आज उमरैन और रमपुरा गांव में पहुंचे। यहां पर गांव के लोगों को खेत में बुलाया गया। जहां पर नई तकनीक ड्रोन की सहायता से किसानों के खेत मैं उग रही फसल पर कीटनाशक दवाइयां का छिड़काव कराया गया। इस दौरान नई तकनीक को देखकर किसान काफी हैरत में रह गए और बाद में उन्होंने नई तकनीक की जमकर तारीफ की।

10 लीटर पानी में एक एकड़ फसल पर ड्रोन कर सकता है छिड़काव

उमरैन और रमपुरा गांव में पहुंचे एफको कंपनी के अधिकारी ने किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि नई तकनीक के तहत ड्रोन को तैयार किया गया है। यह ड्रोन एक बार में 10 लीटर ली जा सकता है और एक एकड़ फसल पर छिड़काव कर सकता है। आने वाले समय में यह तकनीक काफी तेजी के साथ बढ़ेगी।

इस तकनीक से किसानों को एक बड़ा फायदा होगा। क्योंकि किसान अपने खेतों में पहुंचकर कीटनाशक दवाइयां का कई घंटे छिड़काव करता है। ड्रोन की मदद से कुछ ही मिनट में दवाइयां का छिड़काव किसानों के खेत में हो जाएगा। इससे किसानों का समय काफी बचेगा। ड्रोन के जरिए दवाइयां में छिड़काव कराए जाने के दौरान भारी संख्या में लोगों की भीड़ दिखाई दिए। लोग इस तकनीक की जमकर तारीफ करते हुए दिखाई दिए।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story