×

लंबित प्रकरणों के निस्तारण की गति धीमी होने से अवनीश कुमार अवस्थी नाराज

अवस्थी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने की कार्यवाही की जाय। बैठक में श्री अवस्थी को बताया गया कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निस्तारण की गति कुछ जनपदों में धीमी चल रही हैं।

राम केवी
Published on: 8 Jan 2020 1:05 PM GMT
लंबित प्रकरणों के निस्तारण की गति धीमी होने से अवनीश कुमार अवस्थी नाराज
X

लखनऊः अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज लोकभवन स्थित कमान्ड सेंटर में गृह विभाग की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की। बैठक में आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों, विधानसभा एवं विधानपरिषद आश्वासन, गृह विभाग से सम्बन्धित मुख्यमंत्री जी की घोषणाएं, डीएनए लैब आदि पर की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा गृह विभाग के सचिव एवं विशेष सचिवगणों के साथ की।

श्री अवस्थी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करने की कार्यवाही की जाय।

इसे भी पढ़ें

अवनीश अवस्थी ने प्रशिक्षु आईपीएस को सिखाए काम करने के गुर

बैठक में अवनीश कुमार अवस्थी को बताया गया कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निस्तारण की गति कुछ जनपदों में धीमी चल रही हैं। उन्होंने कहा कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण के लिए प्रदेश के जनपदों से सिर्फ पत्र व्यवहार न करते हुए जनपदों के सम्बन्धित अधिकारियों से दूरभाष के माध्यम से प्रकरणों को निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाय।

अपर मुख्य सचिव गृह ने विधानसभा एवं विधानपरिषद आश्वासन से सम्बन्धित प्रकरणों, मुख्यमंत्री की गृह विभाग से सम्बन्धित घोषणाओं, डीएनए लैब बनाये जाने की समीक्षा की। उन्होंने गृह विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रकरणों को बेवजह अपने स्तर पर लम्बित न रखा जाय बल्कि उसे समयबद्ध रूप से निस्तारित किया जाय।

हीलाहवाली नहीं होगी बर्दाश्त

अवनीश कुमार अवस्थी ने आईजीआरएस एवं सीएम हेल्पलाईन के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए प्रदेश के जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे अपने जनपदों के लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रकरणों का निस्तारण कराना सुनिश्चित करते हुए गृह विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों को भी उससे अवगत कराया जाय। उन्होंने कहा कि लम्बित एवं डिफाल्टर प्रकरणों के निस्तारण में किसी प्रकार की हीलाहवाली किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नही की जायेगी, इस बात का अधिकारीगण विशेष ध्यान रखें।

बैठक में सचिव गृह भगवान स्वरूप, विशेष सचिव गृह अमिताभ त्रिपाठी, विशेष सचिव गृह अविनाश सिंह सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

राम केवी

राम केवी

Next Story