×

69000 Shikshak Bharti: 6000 से ज्यादा चयनित अभ्यर्थियों को इस दिन नियुक्ति पत्र देंगे CM योगी

69000 Shikshak Bharti: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेसिक शिक्षा के लगभग 6,000 से अधिक चयनित अभ्यर्थियों को 23 जुलाई को नियुक्ति पत्र देंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 19 July 2021 11:20 AM GMT (Updated on: 19 July 2021 5:37 PM GMT)
69000 Shikshak Bharti
X

एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान सीएम योगी (फोटो: न्यूजट्रैक)

69000 Shikshak Bharti: उत्तर प्रदेश में नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षा के चयनित अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेसिक शिक्षा के लगभग 6,000 से अधिक चयनित अभ्यर्थियों को 23 जुलाई को नियुक्ति पत्र देंगे। इसके साथ ही 69,000 शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। पिछले वर्षों के बचे हुए पदों के लिए फिर से प्रक्रिया प्रारंभ की जाएगी। यह जानकारी सोमवार को उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव( सूचना) नवनीत सहगल ने दी है।

गौरतलब है कि पंचायत चुनाव के चलते परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के लिए चयनित किए गए 6000 से ज्यादा शिक्षकों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया था। लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग ने चुनाव से पहले ही काउंसिलिंग करा लिय था, लेकिन नियुक्ति पत्र वितरण पर रोक लगा दी गई थी। अब नियुक्त पत्र मिलने की तारीख सामने आने के बाद चयनित अभ्यर्थियों में खुशी की लहर है।

पूरे उत्तर प्रदेश में लगभग 63 हजार से अधिक अभ्यर्थियों की नियुक्ति हो चुकी है। विभाग की तरफ से जून महीने में सभी जिलों में काउंसिलिंग हुई थी, 30 जून को नियुक्तिपत्र दिया जाना था, लेकिन उसे स्थगित कर दिया था। इसके बाद से ही चयनित अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र का इंतजार कर रहे थे। विभागीय अधिकारी का कहना है कि पंचायत चुनाव और राष्ट्रपति के दौरे की वजह से नियुक्ति पत्र देने में देरी हुई है।

आंदोलन कर रहे कई अभ्यर्थी

69000 शिक्षक भर्ती मामले को लेकर कई अभ्यर्थी राजधानी लखनऊ में बेसिक शिक्षा निदेशालय पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि शिक्षक भर्ती में आरक्षण नियमों का पालन नही किया गया है। उन्होने कहा कि आरक्षण के मुताबिक, 69000 रिक्तियों की कुल सीटों का ओबीसी उम्मीदवारों की कुल संख्या 27 प्रतिशत होगी। इसके मुताबिक ओबीसी उम्मीदवारों की 18598 सीटें रहेंगी, लेकिन कट-ऑफ फीसदी के आधार कुल सीटें ओबीसी कैंडिडेट्स के लिए सिर्फ 2637 हैं। अभ्यर्थियों ने सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को ओबीसी उम्मीदवारों की सीटों पर समायोजित करने का आरोपा भी लगाया है।




Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story