×

69000 Teachers Recruitment UP: CM योगी ने दिया सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र, देखें जिलों में कैसा रहा आयोजन

69000 Teachers Recruitment UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बेसिक शिक्षा विभाग के 6696 सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 23 July 2021 1:29 PM GMT (Updated on: 23 July 2021 5:49 PM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

चयनित सहायक शिक्षक को नियुक्ति पत्र देते सीएम योगी (फोटो: न्यूजट्रैक)

69000 Teachers Recruitment UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने लोकभवन में मिशन रोजगार श्रृंखला के तहत बेसिक शिक्षा विभाग के 6696 सहायक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया है। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) और बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी (Minister Satish Dwivedi) भी मौजूद रहे।

इस मौके पर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां पर चयनित सहायक शिक्षकों को नियुक्त पत्र सौंपा गया। आईए एक नजर डालते जिलों से आई खबरों पर...

बलिया: राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने 95 शिक्षकों को दिए नियुक्ति पत्र

यूपी के बलिया में परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार शिक्षक भर्ती की तीसरी सूची में चयनित अध्यापकों को आज नियुक्ति पत्र दिया गया। जिले में तैनाती पाने वाले 95 अध्यापकों को नियुक्ति पत्र का वितरण संसदीय कार्य राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने बापू भवन टाउन हॉल में किया। नियुक्ति पत्र पाकर सभी नवनियुक्त अध्यापकों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

इस अवसर पर आयोजित नियुक्ति वितरण समारोह को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने कहा कि 'राष्ट्र निर्माण में शिक्षक व शिक्षण संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका है जिस पारदर्शिता के साथ आपकी नियुक्त हुई है उसी पारदर्शिता के साथ संवेदना व स्नेह से छात्रों का भविष्य संवारे।'
उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं और उनको बेहतर राह दिखाने की जिम्मेदारी शिक्षक की होती है। उम्मीद है कि सभी नवनियुक्त अध्यापक अपनी उस जिम्मेदारी को बखूबी समझेंगे और तैनाती वाले विद्यालय को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहेंगे।
उन्होंने कहा कि योगी सरकार बनने के बाद से ही बेसिक शिक्षा में सुधार के प्रयास तेज हो गए थे। इसके लिए सबसे पहले पूरी पारदर्शी तरीके से अध्यापकों की चयन प्रक्रिया सुनिश्चित कराई गई। उसके बाद सुविधाजनक तरीके से उनको तैनाती दी गई। इस अवसर पर विधायक बेल्थरारोड धनंजय कनौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह समेत अन्य लोग मौजूद थे।

मीरजापुर: 119 शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र
बेसिक शिक्षा विभाग में 69 हजार अध्यापक भर्ती के रिक्त पदों पर तृतीय काउसंलिंग में नवनियुक्त अध्यापकों को नियुक्त पत्र वितरण समारोह जीआईसी में सम्पन्न हुआ। अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण किया जिसके बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि तृतीय काउंसलिंग में उत्तर प्रदेश में 6696 में से मीरजापुर में 119 नवनियुक्त अध्यापकों को नियुक्ति पत्र दिया गया।
उन्होंने बताया कि जिले में प्रथम काउंसलिंग मे 530 द्वितीय में 542 एवं तृतीय मे 119 इस प्रकार कुल 1191 अध्यापक नियुक्त हुये हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष ने नवनियुक्त अध्यापको को नियुक्ति पत्र वितरण करते हुये कहा कि आप सभी अपनी योग्यता एवं मेहनत से मेरिट में चयन हुये हैं। अपनी मेधा एवं ज्ञान से छात्रों को लाभान्वित कीजिये।
विधायक मझवा ने कहा कि राष्ट्र निर्माण मे शिक्षकों का अद्वितीय योगदान है। विधायक नगर ने अपने सम्बोधन में विद्यादान को सबसे बड़ा दान बताया तथा कहा कि प्राथमिक स्कूल जीवन की पहली सीढ़ी है।
जौनपुर: 163 नव नियुक्त परिषदीय शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र
बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश के अन्तर्गत शुक्रवार को जनपद जौनपुर में परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69000 भर्ती प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण समारोह प्रेक्षागृह में आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि विधायक केराकत दिनेश चौधरी व कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डाॅ गोरखनाथ पटेल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि 69 हजार भर्ती प्रक्रिया के अन्तर्गत आज तृतीय चक्र में प्रदेश में 6696 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरण हो रहा है जिसके अन्तर्गत जनपद जौनपुर में 163 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जा रहा है। इससे जनपद का शिक्षक छात्र अनुपात ठीक होगा। जो कि बच्चों को लर्निंग आउट कम डेवलपमेन्ट में सहायक सिद्ध होगा।
मुख्य अतिथि दिनेश चौधरी ने नव नियुक्त शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार की तरफ से शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना आॅपरेशन कायाकल्प योजना के तहत विद्यालयों का सुंदरीकरण किया गया। विद्यालयों में समस्त बुनियादी सुविधाएं बहाल करते हुए परिषदीय विद्यालयों को माडल विद्यालय बनाया गया।
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने नवनियुक्त शिक्षकों से कहा कि आप लोगों को आज से अपने घर या परिवार के साथ देश के लिए भी कुछ करने का मौका मिला है। आप सभी लोग समाज के प्रति ईमानदार बनें और राष्ट्र की नींव मजबूत करें। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा तो समाज की नींव है। इसको मजबूत करने से हम समृद्धशाली तथा शक्तिशाली राष्ट्र का निर्माण करने में सफल होंगे।
बीएसए डाॅ गोरखनाथ पटेल ने आभार व्यक्त किया। पूर्व में शैलेन्द्र चतुर्वेदी ने सरस्वती पूजन किया। संचालन सुशील उपाध्याय व सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने संयुक्त रूप से किया।

पीलीभीत: 64 सहायक अध्यापकों को मिला नियुक्ति पत्र
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में नव नियुक्त सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। सीएम योगी ने सहायक अध्यापकों के परिवार को बधाई देते हुये उज्जवल भविष्य की कामना की। जिले में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का आयोजन गांधी प्रेक्षागृह में किया गया।
इस कार्यक्रम में 64 नव नियुक्त सहायक अध्यापकों को जिलाध्यक्ष संजीव प्रताप सिंह, विधायक पूरनपुर बाबूराम पासवान, जनप्रतिनिधि सदर विधायक व जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये।

बुलंदशहर: गुरु पूर्णिमा पर मिली 127 गुरुओं की सौगात
बुलंदशहर में गुरु पूर्णिमा के अवसर पर 127 सहयाक शिक्षकों को नियुक्ति प्रमाण पत्र दिये गये। डीएम ने नियुक्ति पत्र देने के बाद नव नियुक्त शिक्षकों से शैक्षिक नींव को सशक्त बना दायित्व निर्वाह करने की अपील की।
इस अवसर पर पर्यावरण राज्य मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि योगी सरकार ने शिक्षित बेरोजगारों को नियुक्ति पत्र देकर बेरोजगारी पर अंकुश लगाने का काम किया है। उन्होंने शिक्षकों से इमानदारी से बच्चों की शैक्षिक नियम को सशक्त बनाने की भी अपील की।

जालौन: 287 सहायक शिक्षकों को मिला नियुक्ति पत्र

यूपी की 69000 भर्ती के तृतीय चरण में आज सफल हुए अभ्यर्थियों को जिलाधिकारी व जनप्रतिनिधियों के द्वारा नियुक्त पत्र सौंपे गए। नियुक्ति पत्र पाकर अभ्यर्थियों के चेहरे पर ख़ुशी थीं इसके साथ ही उन्होंने यूपी सरकार का धन्यवाद भी दिया।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने बताया कि ज़िले में आज शिक्षक भर्ती के तृतीय चरण में 295 के सापेक्ष में 287 शिक्षकों को नियुक्त पत्र दिए जा चुके है जिसमे आज 31 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं और यह शिक्षक सम्बंधित विद्यालय में अपनी सेवाएं देंगे।
कानपुर देहात: विधायक-जिलाधिकारी ने दिए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र

69000 शिक्षक भर्ती के तहत अवशेष पद नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में आज कानपुर देहात के इको पार्क में आयोजित कार्यक्रम में 68 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र अकबरपुर रनिया विधायक प्रतिभा शुक्ला, जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा वितरित किया गया।
इस कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, बेसिक शिक्षा अधिकारी सुनील दत्त भी उपस्थित रहे। इस मौके पर विधायक प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि आप एक नए जीवन की शुरुआत करने जा रहे हैं, लेकिन अपनी इस शुरुआत को ही पूर्णता मत मान लीजिएगा, क्योंकि पूर्णता आदमी के आगे बढ़ने के रास्ते को बंद कर देता है।
उन्होंने कहा कि शिक्षक बनने के बाद भी आपके समक्ष चुनौतियां हैं, साथ ही साथ अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठा और लगन के साथ करना है, मेरी उम्मीद है कि आप इस दायित्व का निर्वहन पूरी लगन के साथ करेंगे। आप की नियुक्ति जिस विद्यालय में हुई है वहां आप एक मानक स्थापित करें, अपने छात्रों को केवल साक्षर ना बनाएं बल्कि शिक्षित बनाकर उसे संपूर्ण मनुष्य बनाने का प्रयास करें, जिससे वह राष्ट्र और समाज दोनों के लिए उपयोगी साबित हो सकें।
इस मौके पर जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि सरकारी सेवा में आने का लक्ष्य हर किसी युवा का होता है, क्योंकि इसमें स्थायित्व होता है। आप इस सेवा के लिए चयनित हुए हैं। आपके लिए अत्यंत हर्ष का विषय है परंतु इस सेवा में सेवा भाव और समर्पण और दोनों की जरूरत है तभी आप न्याय कर सकेंगे।











Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story