×

एकेटीयू में उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी की हुई शुरुआत, Newstrack पर पढ़ें AKTU की ताजा खबरें

AKTU: जवाहर भवन-इंदिरा भवन कर्मचारी महासंघ ने शुक्रवार को कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Ashiki
Published on: 23 July 2021 2:51 PM GMT
Uttar Pradesh Startup Policy
X

एकेटीयू में उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी की हुई शुरुआत

लखनऊ: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पालिसी 2020 पर शुक्रवार को विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के निर्देश के बाद मे एक ऑनलाइन बूटाथान का आयोजन किया। इस अवसर पर प्रतिकुलपति प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि प्रदेश में इनोवेशन, इन्क्यूबेशन और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लोकप्रिय योजना यूपी स्टार्टअप पॉलिसी 2020 की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न जनपदों में स्थापित सम्बद्ध संस्थानों में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया की जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस बूटाथान का आयोजन यूपी स्टार्टअप पॉलिसी 2020 के सम्बंध में विवि के शिक्षकों और विद्यार्थियों जानकारी प्रदान करना है। बूटाथान में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के कंसल्टेंट आरुष मुंसी बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहे। आरुष मुंसी ने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पालिसी 2020 के सम्बन्ध में विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारियाँ साझा की। उन्होंने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पॉलिसी 2020 के अंतर्गत संस्थानों को इन्क्यूबेशन सेंटर के संचालन के लिए प्रदान किए जाने वाले अनुदानों के सम्बन्ध में जानकारी दी।


साथ ही साथ उन्होंने उत्तर प्रदेश स्टार्टअप पालिसी 2020 के अंतर्गत इन्क्यूबेशन सेंटर पंजीकरण के विषय में भी विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों या शिक्षकों द्वारा पेंटेंट फाइल किया जाता है तो इसके लिए पॉलिसी में अनुदान प्रदान किये जाने का प्रावधान है। साथ ही उन्होंने बताया कि स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार पूरे प्रदेश में 9 आईटी पार्क स्थापित कर रही है। इनमें लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, मेरठ, बरेली, कानपुर, आगरा, गोरखपुर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि प्राविधिक शिक्षा के विद्यार्थियों को स्वरोजगारपरक बनाने में यह पार्क महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस अवसर पर लगभग 80 सम्बद्ध संस्थानों के निदेशक, शिक्षक एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

एकेटीयू के कुलपति को किया गया सम्मानित

जवाहर भवन-इंदिरा भवन कर्मचारी महासंघ ने शुक्रवार को कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के प्रति कुलपति प्रो विनीत कंसल, सहायक कुलसचिव डॉ आयुष श्रीवास्तव और एमयूआईटी, लखनऊ की हेड ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट नेहा श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। महासंघ के अध्यक्ष सतीश कुमार पाण्डेय ने बताया कि कोविड-19 महामारी में जिन लोगो ने समाज के पुनर्वास में मदद की है, ऐसे लोगो को महासंघ द्वारा सम्मान प्रदान किया गया है।


उन्होंने बताया कि प्रति कुलपति प्रो विनीत कंसल द्वारा महामारी के दौरान प्राविधिक शिक्षा व्यवस्था को सुचारू रूप से गतिमान रखने के लिए विशेष प्रयास किये गये हैं, जिससे एकेटीयू के विद्यार्थियों को लॉकडाउन और महामारी में ऑनलाइन एजुकेशन प्राप्त हो सकी है।


उन्होंने बताया कि डॉ आयुष श्रीवास्तव द्वारा भी महामारी की दूसरी लहर में मदद पहुँचाने का कार्य किया गया है। साथ ही नेहा श्रीवास्तव द्वारा भी कोविड महामारी की दूसरी लहर में लोगों की सहायता की गयी है। उन्होंने कहा कि ऐसे विपरीत समय में लोगो की मदद करने के लिए जिन लोगो द्वारा प्रयास किये गये उनका सम्मान किया जा रहा है। इसलिए आज सभी को सम्मानित किया गया है।

Ashiki

Ashiki

Next Story