×

Ambedkar Nagar News: जलभराव व जाम बना जिला मुख्यालय की पहचान, मौन रहता प्रशासन,परेशान होती जनता

Ambedkar Nagar News: अम्बेडकर नगर में बारिश की वजह से जलभराव व सामान्य दिनों में लगने वाला जाम ही जिला मुख्यालय की पहचान बनता जा रहा है।

Manish Mishra
Report Manish MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 July 2021 7:42 AM GMT
Water logging in the rainy season and jam during normal days is becoming the identity of the district headquarters.
X

सड़क जाम

Ambedkar Nagar News: बरसात में जलभराव व सामान्य दिनों में लगने वाला जाम ही जिला मुख्यालय की पहचान बनता जा रहा है। सड़को के किनारे आये दिन खोदे जा रहे गढ्ढे व पटरियों पर अवैध अतिक्रमण इसके प्रमुख कारण बन रहे हैं। जाम के कारणों से प्रशासन भी भलीभांति परिचित है पर उससे निपटने की कोई खास रणनीति आज तक नही बनाई जा सकी है।

नगर पालिका प्रशासन भी इसके प्रति बेहद बेपरवाह बना हुआ है जिसका खामियाजा लोगो को आये दिन भुगतना पड़ता है। नगर में जाम की समस्या से लोगों को निजात कैसे मिल सकेगी,इसका प्रशासन के पास कोई इलाज नही दिख रहा है। थोड़ी देर की बरसात में ही जिला मुख्यालय के कई हिस्से टापू से बन जाते हैं।

रोजाना जाम लगना स्वाभाविक

इसके पीछे भी नालियों पर अवैध अतिक्रमण को प्रमुख कारण माना जाता है। इन कब्जो के कारण बरसात का पानी नालियों में बह नही पाता जो जलभराव का कारण बन जाता है। यही हाल जिला मुख्यालय पर आये दिन लगने वाले जाम की भी है।


फैजाबाद मार्ग, बस स्टेशन व बसपा कार्यालय के बगल से कचहरी जाने वाला रास्ता हो, यहां पर लगभग रोजाना जाम लगना स्वाभाविक सा बन गया है । कचहरी मार्ग पर बसखारी रोड से मुड़ते ही दूरसंचार विभाग व बिजली विभाग द्वारा खोला गया जानलेवा गड्ढा मौजूदा समय में जाम का प्रमुख कारण बन रहा है।

इस सड़क पर आवागमन का भारी दबाव होने के कारण जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है। जाम में जिला अस्पताल जाने वाले एंबुलेंस भी अक्सर फसते रहते हैं । सड़क के किनारे बड़ा गड्ढा हो जाने के कारण सभी वाहन एक ही किनारे से निकलते हैं जिसके कारण भारी भीड़ हो जाती है जो जाम का कारण बन जाती है।

आवागमन बाधित

इसके अलावा फैजाबाद मार्ग पर सड़क के दोनों किनारों पर खड़े होने वाले ट्रक जाम का कारण बन रहे हैं। ट्रकों के पहिए से सड़क पर आने वाली मिट्टी धूप होते ही जबरदस्त धूल का गुबार बनकर आवागमन को बाधित करने में सहायक हो रही है। यहां पर स्थिति यह रहती है कि कुछ ही दूरी तक देख पाना मुश्किल हो जाता है।

फैजाबाद मार्ग पर सड़क की पटरियों पर किया गया अवैध कब्जा भी जाम का प्रमुख कारण बन रहा है। हैरत इस बात की है कि जाम में अधिकारी भी फसते रहते हैं लेकिन उनके द्वारा इसके निराकरण का कोई ठोस उपाय नहीं किया जा रहा है।

जिला प्रशासन द्वारा कभी-कभार सड़क की पटरियों पर किये गए आक्रमण को हटाने का कार्य किया जाता है लेकिन कार्यवाही के चंद दिनों के अंदर ही स्थितियां पुराने ढर्रे पर आ जाती है। सोमवार को दो दिन बाद कार्यालय व बाजार खुलने से जिला मुख्यालय पर जगह-जगह भीषण जाम लगा जिससे लोग घण्टो परेशान रहे। यह हालात तब है जब सभी स्कूल कालेज बन्द हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story