×

Ambedkar Nagar News: TGT Exam में गड़बड़ी, 600 छात्रों ने परीक्षा का किया बहिष्कार, DIOS सस्पेंड

Ambedkar Nagar News: अम्बेडकरनगर में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा के पहले ही दिन शनिवार को पहली ही पाली में जिले में बड़े पैमाने पर सामने आई।

Manish Mishra

Manish MishraReport Manish MishraDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 8 Aug 2021 9:09 AM GMT

Ambedkar Nagar News
X

सस्पेंड जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Ambedkar Nagar News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अम्बेडकरनगर (Ambedkar Nagar) में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक परीक्षा के पहले ही दिन शनिवार को पहली ही पाली में जिले में बड़े पैमाने पर सामने आई। जिसके बाद अनियमितता की गाज अंतत जिला विद्यालय निरीक्षक पर गिर ही गई। शासन ने जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रथम दृष्टया दोषी मानते हुए उन्हें निलंबित कर दिया तथा शिक्षा निदेशक के लखनऊ स्थित कैम्प कार्यालय में तैनात भास्कर मिश्रा को देर रात नया जिला विद्यालय निरीक्षक नियुक्त कर दिया।

भास्कर मिश्रा ने रविवार को तड़के से कार्यभार ग्रहण कर परीक्षा का जायजा लेना शुरू कर दिया है। उल्लेखनीय है कि शनिवार को प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा के दौरान किसान इंटर कॉलेज पकड़ी भोजपुरी में जमकर बवाल हुआ था। इस विद्यालय में परीक्षा के दौरान हुए बवाल में स्थिति इतनी बिगड़ गई थी मंडलायुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक तक को जिले में कैम्प करना पड़ गया था।

आक्रोशित छात्र परीक्षा देने को तैयार नहीं हुए

जिलाधिकारी सैमुअल पाल एन और पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी द्वारा काफी समझाने बुझाने के बावजूद आक्रोशित छात्र परीक्षा देने को तैयार नहीं हुये। प्रथम पाली में इस विद्यालय के छात्रों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया था। विद्यालय में परीक्षा देने गए छात्रों का आरोप था कि उन्हें आधे घंटे की देरी से प्रश्न पत्र दिया गया तथा प्रश्न पत्र खुला पाया गया था। इससे छात्र आक्रोशित हो गए थे तथा हंगामा करते हुए परीक्षा का बहिष्कार कर दिया था।

प्रशासन ने पेपर लीक करने की बात को नकारा

छात्रों द्वारा किए गए इस बवाल के बाद डीएम और एसपी भी भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे थे। लेकिन छात्र किसी भी कीमत पर परीक्षा देने को तैयार नहीं हुए। प्रशासन ने वैसे तो पेपर लीक होने की बात को सिरे से नकार दिया है। लेकिन केंद्र व्यवस्थापक गिरीश चंद वर्मा की भूमिका को संदेहास्पद माना है।

निलंबित हुए जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र की तस्वीर (फाइल फोटो)

जिसकी रिपोर्ट शासन को भेजी गई है। पकड़ी भोजपुर की घटना के बाद जिले में एसटीएफ ने सालवर गैंग के एक बड़े रैकेट का पर्दाफाश करते हुए 6 लोगों को 3 परीक्षा केंद्रों से गिरफ्तार कर लिया।

इनमें से तीन एन डी इंटर कॉलेज जलालपुर के अंदर से और एक बाहर से, एक छात्र को बीएन इंटर कॉलेज अकबरपुर से तथा एक को बसखारी स्थित एक इंटर कॉलेज से गिरफ्तार किया गया था। जिले में साल्वर गैंग की धमक से प्रशासनिक मशीनरी सकते में आ गई थी।

जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्रा का निलंबन

यहां तक कि जिलाधिकारी व एसपी को देर शाम तक प्रेस रिलीज कर पूरी स्थिति स्पष्ट करनी पड़ी। अब देखना यह है कि इस साल्वर गैंग में जिले के और कौन-कौन लोग शामिल रहे हैं। फिलहाल टीजीटी की परीक्षा में पहले ही दिन पहले ही पाली में हुई गड़बड़ी आरोप में जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्रा को निलंबन का दंश झेलना पड़ा। देखना यह है कि अभी और किस-किस पर इस परीक्षा की गाज गिरती है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story